Make Masks and Earn Money – जीवन शक्ति योजना

Scheme – नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है, जीवन शक्ति योजना के बारे में। हम देखगे की यह योजना क्या है और इस योजना का लाभ कोण उठा सकता है, और आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते है ।

Jeevan Shakti Yojana - Mask banaye aur paise kamaye

अभी हाल ही में कोरोना के चलते हमारा देश जरुरी चिकित्सक सामग्री की कमी से जूझ रहा है । इसी को मद्देनज़र रखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जीवन शक्ति योजना का शुभारम्भ किया है। इसके अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में महिलाएँ घर पर रहकर मास्क बनाएँगी तथा लाभ कमाएँगी। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है, तो इस के लिए निचे बताये तरीके से अपने मोबाइल से आवेदन (रजिस्ट्रशन) कर सकते है, और इस योजना का लाभ ले सकते है।

Jeevan Shakti Yojana Kya Hai?

यह योजना 25 अप्रैल 2020 से लागु की गयी है। इस के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में महिलाएँ घर पर रहकर मास्क बनाएँगी तथा लाभ कमाएँगी। सरकार प्रति मास्क उन्हें 11 रुपये की राशि तुरंत उपलब्ध कराएगी। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य लॉकडाउन में महिलाओ की मदद करना एवं मास्क की मांग की पूर्ति करना है ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ke Liye Kon Registration Kar Sakta Hai?

तो दोस्तों अब हम देख लेते है की इस योजना का कौन लाभ ले सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए समस्त मध्य प्रदेश के शहरी क्षेत्रों की महिलाएँ पात्र है। इस योजना में ऐसे संस्था जिन्हे एग्रीगेटर खा जाता है, वह भी पात्र है । इन संस्थाओ का पंजीयन पृथक से होगा। तो ऐसी संस्था एवं एवं महिलाए इस योजना का लाभ ले सकती है ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ka Registration Kaise Kare?

तो दोस्तों अब तक तो हम ने देख लिया जीवन शक्ति योजना क्या है, इस के लिए कौन रजिस्ट्रेशन कर सकता है। चलिए अब देखते है, आप इस के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कर सकते है, और इस योजना का लाभ ले सकते है।

इस योजना का लाभ जो भी महिलाए उठाना चाहती है वह उनके टेलीफोन अथवा मोबाइल फोन के माध्यम से कॉल सेंटर नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर अपना पंजीयन कराना होगा।

Registration करते समय ध्यान रखे –

पंजीयन के बाद उन्हें मोबाइल पर ही मास्क बनाने का ऑर्डर मिल जाएगा। एक बार में उन्हें कम से कम 200 मास्क बनाने का आर्डर मिलेगा। मास्क सूती कपड़े का बनना है। मास्क बनाने के बाद वे अपने नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास अपने बनाए गए मास्क जमा करा देंगी। मास्क जमा कराते ही उनको भुगतान की कार्रवाई की जाएगी। भुगतान उसी दिन अथवा अगले दिन उनके खाते में प्राप्त हो जाएगा।

जो भी महिलाए जीवन शक्ति योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहती है, वह निचे दिया गया वीडियो देख ले। इस वीडियो में बताया गया है, की आप कैसे अपने मोबाइल से इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

फ्रेंड्स आप को यह योजना के बारे में जान कर कैसा लगा कमेंट में बताये।

धन्यवाद

रजत गोस्वामी

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

अधिक पढ़ें:-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *