Sukanya Samriddhi Yojana Terms | सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े कुछ जरुरी नियम

Government Scheme: – नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है, सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में। हम देखगे की यह योजना क्या है और इस योजना से जुड़े कुछ जरुरी नियम।

Sukanya Niyam
Sukanya Samriddhi Yojana Updated Terms and Conditions

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

इस योजना की शुरुआत सन 2014 में  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। जिसके द्वारा आप आपकी बेटी का भविष्य उज्जवल बना सकते है।

इस योजना में आप कम से कम 250 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 1,50,000 रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस योजना में आपको 21 वर्ष तक पैसे जमा करना है इसके बाद इसमें ब्याज का पैसा जोड़ दिया जाता है और आपको आपकी कुल जमा राशि ब्याज के साथ पूरी तरीके से प्राप्त हो जाती है जिसे आप अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य तैयार कर सकते है।

Sukanya Samriddhi Yojana Benefits:-

  • इस योजना का दूसरा लाभ यह है कि यह केंद्र सरकार की योजना है इसलिए इसमें आपका पैसा डूबने का खतरा नहीं रहता है।
  • इसका तीसरा लाभ यह है कि चाहे केंद्र सरकार बदल जाए तब भी आपके पैसा इसमें नहीं डूबेगा।
  • इस योजना की ब्याज दर सबसे अधिक होती है जोकि 8.4 होती है। यह सरकारी योजना में मिलने वाले ब्याज दरों में सबसे अधिक है।
  • यह योजना पूरी तरीके से कर मुक्त हैं यानी कि आप इसमें जो भी पैसा लगाएंगे उस पर किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं लगेगा ना ही उसकी ब्याज दर पर लगेगा।



सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े कुछ जरुरी नियम:-

  • यह योजना केवल बेटियों के लिए हैं यदि आपका बेटा है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ केवल आप दो बेटियों के लिए ले सकते हैं यदि आप की तीसरी बेटी है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। यदि आप की तीसरी और दूसरी बेटी जुड़वा है तो आप इस योजना का लाभ तीनों बेटियों के लिए ले सकते हैं।
  • यदि आपकी बेटी की उम्र 0 वर्ष से लेकर 10 वर्ष के बीच में हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है।
  • इस योजना की समय अवधि 21 वर्ष होती है इसके बाद इसमें जमा राशि को आप निकाल सकते हैं । इसके अलावा यदि आपकी बेटी की मृत्यु हो जाती है तब आप इस पैसे को निकाल सकते है या पिता माता अब इस योजना में पैसे नहीं जमा कर सकते तो उस दशा में आप इस से पैसे निकाल सकते हैं। यदि आपकी बेटी की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गई तो उस दशा में भी आप इस जमा राशि का 50% निकाल सकते हैं।
  • आप इस योजना में से अपनी बेटी के विवाह के लिए पैसे निकालना चाहते हैं तो आप पैसे निकाल सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितने पैसे जमा करने होते हैं, यह जानने के लिए यहाँ Click करे:

इस खाते से जुड़ी कुछ बातें:-

यदि आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से कम है तो इस खाते को आपके द्वारा संचालित किया जाएगा और यदि आपकी बेटी की उम्र 10 वर्ष से अधिक हो जाती है, तो उस दशा में इस खाते का संचालन आपकी बेटी द्वारा किया जा सकता है, यदि आप इस खाते में 21 वर्ष के बाद भी जमा रखना चाहते हैं तो इस पर आपको किसी भी प्रकार का ब्याज प्राप्त नहीं होता है।

 

 

इस योजना के बारे में यदि आपको और भी कुछ जानना है या आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो हमें कमेंट करें ताकि हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दे सके।

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद

Content Creator : – Dharmendra Rajput

One thought on “Sukanya Samriddhi Yojana Terms | सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े कुछ जरुरी नियम

  1. Sir aapne bahut bahut shaaaaandr information diya h ab me apni bahan ke liye paise jama kar sakunga aap esi tarah se ham logo ko update karte rahiye sir ji aaapka bahut bahut dhanyawad sir ji 🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *