Solar Eclipse 2020: 21 जून को लगने वाले सूर्य ग्रहण की जानिए पूरी जानकारी

Solar Eclipse 2020

solar-eclipse

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका आपकी अपनी वेबसाइट में। आज हम देखेंगे की 21 जून को पड़ने वाले सूर्यग्रहण के बारे में।

21 जून 2020 को होने वाला कंकणाकृति वलयाकार सूर्यग्रहण पुरे भारत में दिखाई देगा। उज्जैन, मध्य प्रदेश स्थित प्राचीनतम शासकीय जीवाजी वेधशाला के अधीक्षक राजेन्द्र प्रकाश गुप्त जी ने बताया कि 21 जून 2020 को होने वाले सूर्यग्रहण का प्रात: 9 बजकर 16 मिनट 1 सेकेंड बजे शुरू होगा, इसकी मध्य स्थिति मध्यांह 12 बजकर 10 मिनट पर होगी।

सूर्य ग्रहण की समाप्ति दोपहर 3 बजकर 4 मिनट पर होगी।

राजेन्द्र प्रकाश गुप्त जी ने बताया कि यह वलयाकार कंकणाकृति सूर्यग्रहण है। पूर्णता सूर्यग्रहण की स्थिति में सूर्य 98.6 प्रतिशत ढंक जाएगा। पूर्णता की अवधि 01 मिनट 17 सेकंड होगी। यह ग्रहण भारत के चमोली, कुरूक्षेत्र, देहरादून, सिरसा, जोशीमठ, सूरतगढ़ में कणिका ग्रहण देखा जायेगा।

भारत के अलावा इस ग्रहण को अफ्रीका (पश्चिम-दक्षिण भाग को छोड़कर) दक्षिण और पूर्वी यूरोप, मध्यपूर्व एशिया (उत्तरी-पूर्वी रूस को छोड़कर), इंडोनेशिया में देखा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में आंशिक सूर्यग्रहण ही दृश्य होगा। उज्जैन में सूर्य ग्रहण का प्रारम्भ प्रात: 10 बजकर 10 मिनट  पर होगा, इसकी मध्य स्थिति प्रात: 11 बजकर 52 मिनट पर होगी तथा समाप्ति दोपहर1 बजकर 42 मिनट पर होगी।

इस प्रकार यहां 3 घंटा 31 मिनट तक आंशिक सूर्यग्रहण दृश्य होगा। उज्जैन में सूर्य का 74.3 प्रतिशत भाग ढका रहेगा। उन्होंने बताया कि COVID 19 की सुरक्षा एवं प्रशासन के निर्देश के अनुसार यह सूर्य ग्रहण वेधशाला में दिखाई नही जा सकेगा।

आपको यह इनफार्मेशन कैसी लगी निचे कमेंट में जरूर बताये और इसे अपने रिलेटिव या फ्रेंड्स के साथ शेयर करे जिस से वे भी इस आर्टिकल की मदद से इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते है ।

धन्यवाद !

Content Creator – Dharmendra Rathod 

Solar Eclipse 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *