Daman Bet
HomeFactsमोबाइल की बैटरी को फूलने से कैसे बचाएं, जानिए यहाँ

मोबाइल की बैटरी को फूलने से कैसे बचाएं, जानिए यहाँ

दोस्तों आप भी यही चाहते हैं कि आपकी मोबाइल की बैटरी न फुले, वह ज्यादा समय तक सुरक्षित रहे और आप उसका अच्छी तरीके से प्रयोग कर सके। तो मैं आपको कुछ तरीके टिप्स बताता हूं, दोस्तों जिसके द्वारा आपके मोबाइल की बैटरी को फूलने से बचा सकते हैं।

procedure for proper safety of battery

दोस्तों मोबाइल बैटरी के खराब होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन बैटरी खराब होने से बचने का पहला तरीका यह है की दोस्तों आप मोबाइल को ज्यादा देर तक चार्जिंग पॉइंट पर ना लगाया। कभी-कभी हम रात में जब अपने मोबाइल को चार्ज पर लगाते हैं,तो उसे ऐसे ही चार्जिंग पर लगा छोड़ देते हैं, और मोबाइल की बैटरी जब रात में पूरी तरीके से फुल चार्ज हो जाती है, तब भी उसमें चार्जिंग होती रहती है, इस कारण  मोबाइल की बैटरी फूल सकती है, या ख़राब हो सकती है। यदि आप ऐसा करते हो तो आपका मोबाइल सुरक्षित नहीं रहता रहेगा।

लेकिन आजकल के फोन में ऐसा नहीं होता है, क्योंकि उनमे चार्जिंग होने के बाद अपने आप ही वह मोबाइल को चार्ज करना बंद कर देते है। परन्तु दोस्तों कुछ 3G, 2G और 4G मोबाइल मोबाइल होते हैं, उनमें ऐसे फीचर नहीं होते है। जिसके कारण से मोबाइल ज्यादा चार्ज होने के कारण मोबाइल की बैटरी फूल जाती है, और वह पूरी तरीके से खराब हो जाती है। वह ठीक से काम करना बंद कर देती है, या फटने की कगार पर आ जाती है ।

दोस्तों दूसरा कारण मोबाइल की बैटरी फूलने का यह है की जब भी हम जल्दी में होती है तो हम अपना फ़ोन किसी और के ज्यादा पावर वाले चार्जर से कर लेते है, ऐसे में फ़ोन तो चार्ज हो जाता है पर इसका बैटरी पर काफी बेकार प्रभाव पड़ता है। इसी लिए हमें कोशिश करनी चाहिए की हम अपना फ़ोन उसी चार्जर से चार्ज करे जो उसके लिए बना हो।

दोस्तों तीसरा और सबसे अहम् कारण बैटरी फूलने का यह है की जब हमें काफी जरूरी काम होते हैं और मोबाइल में बैटरी कम होती है, तो हम यहां पर बहुत बड़ी गलती करते हैं कि मोबाइल को चार्ज पर लगाकर हम अपना काम करते हैं, लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योकि इसकी वजह से भी मोबाइल की बैटरी फूल जाती है। इसकी वजह से मोबाइल गर्म होना शुरू कर देता है। जिसके कारण बैटरी फूल जाती है और कभी-कभी तो मोबाइल फट भी जाता है। तो कभी भी मोबाइल चार्ज करते समय उसका यूज ना करें।

यदि आप अपने मोबाइल को चार्जिंग करते वक्त इस्तेमाल नहीं करते हो, तो इस स्थिति में भी आप अपने मोबाइल की बैटरी को सुरक्षित रख सकते हो।

यदि आप इन सभी टिप्स को फॉलो करोगे तो आपके मोबाइल की बैटरी ज्यादा चलेगी।

और पढ़े :मोबाइल फोन की बैटरी फूल जाए तो यह करे, नहीं तो हो सकता है बड़ा खतरा 

दोस्तों आज की पोस्ट आप लोगों को कैसी लगी आप हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments