Business Idea : यदि गांव में निवास करते हो, तो यह व्यवसाय करो! होगा सबसे ज्यादा फायदा। इसके बारे में आपको कोई नहीं बताएगा।

यदि अगर आप भी गांव में निवास करते हो और आप कुछ बिजनेस करने का सोच रहे हो। तो यह बहुत ही अच्छा बिजनेस है, जो मैं आपको बताने वाला हूं। आपने गांव में देखा होगा कि कई लोग हमसे अनाज खरीदते एवं जो भी हम फसलों को उगाते  हैं। उन चीजों को खरीदा जाता है। हमारे गांव में तेली एवं ठेकेदार द्वारा इसे खरीदा जाता है। इससे वह बहुत ज्यादा मुनाफा कमाते हैं।

Village business idea

New Business Idea

अगर आपको भी एक नया बिजनेस खोलना है और वह भी गांव में खोलना है तो आपके लिए सबसे बढ़िया बिजनेस है। वहां पर उत्पादित होने वाली सबसे ज्यादा चीजों का बिजनेस करके आप बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। यदि आपके गांव में गन्ने की फसल ज्यादा होती है। तो वहां पर कई मिले होती है, जो आपके गन्ने को खरीदती है और उसके बदले आपको मूल्य देती है, लेकिन वह आपको गन्ने का सही मूल्य नहीं देती हैं। वह आपको कम मूल्य देकर बहुत ज्यादा कमाते है। तो आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, आप भी गांव में होने वाले अनाज को खरीद सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

किन वस्तुओं का व्यापार करें! जिससे होगा हमें फायदा:

यदि आप सोच रहे हो, कि हम गांव में बिजनेस करे तो आप यही सोच रहे होंगे कि हम किस फसल का बिजनेस करें। जिससे हमें फायदा होगा। तो सबसे पहले दोस्तों यह देख लीजिए, कि आपके गांव में किस प्रकार की फसलें लगाई जाती है और जिन फसलों का सबसे ज्यादा उत्पादन होगा। हम उस फसल का बिजनेस कर सकते है। चाहे फिर वह गन्ने की फसल हो, मक्के की फसल हो, गेहूं की फसल हो, चने की फसल हो या सोयाबीन की फसल होती हो। आप इन सभी में से जिस भी फसल को ज्यादा बोया जाता है और जिस का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है आप उसी फसल को खरीदें और अपना व्यवसाय करें।

इस व्यवसाय में किस चीज का खास ध्यान रखें।

यदि आपने गांव में होने वाली वस्तुओं का क्रय विक्रय करने का व्यापार कर रहे हो। तो आप को सबसे ज्यादा इस बात पर ध्यान देना चाहिए, कि हम जो भी फसल खरीद रहे हैं। उसका हमारे पास रख रखाव करने की सुविधा है या नहीं है। यदि आपके पास इन चीजो के रखरखाव करने की सुविधा नहीं है। तो आप उसे नहीं खरीदे, क्योंकि दोस्तों आप उस चीज को जब तक मार्केट में ले जाओगे, तब तक वह चीज खराब हो जाएगी। तो इस कारण से उसके सही दाम नहीं मिलेंगे।

फसलों का सही मूल्य कैसे ज्ञात करे।

यदि किसानों से आप कोई फसल खरीद रहे हैं, फिर वह गेहूं,मक्के या सोयाबीन की फसल हो। तो उन फसलों को खरीदने से पहले आप यह जान ले, कि उन्हें कितने रुपए में खरीदना है। उसके लिए सबसे पहले आप यहां देख ले कि हम इस माल को खरीद के इसे कहां बेचेंगे। तो जहां पर ले जाकर आप उसे बेचने वाले हो वहां तक का किराया जोड़ लीजिए। उसके साथ साथ यह भी देखिए  कि आपको उसको घर तक लाने में कितना खर्च लगा है। इन सभी को ज्ञात करके इसका औसत निकालना है तभी आप सही मूल्य ज्ञात कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने में कितने पैसे लगते हैं

सामान्यतः इस बिजनेस को आप 40 से 50 हजार रुपए में भी कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों अगर आपको इस बिजनेस को बहुत ज्यादा बढ़ाना है और बहुत ही जल्दी इसमें आपको सफल होना है तो आपको उसमें वैसे पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन आप इसमें तभी सफल होंगे। जब आप अपने रुपयों का सही प्रयोग करेंगे। तभी आपको इसका लाभ मिलेगा। यदि आप बिना मौसम के फसलों को खरीद लेंगे, तो आपको वह सब महंगी मिलेगी और उसका सही मूल्य भी आप नहीं दे पाओगे जिससे आपका ही घाटा होगा। इस बात का ध्यान रखें कि आप जिन चीजों को खरीद रहे हो, वह आपको आगे फायदा देगी या नहीं देगी।

इस तरह आप बेहतर बिजनेसमैन बन सकते हैं, अपने गांव में रहकर। इससे आपको ज्यादा घाटा भी नहीं होगा क्योंकि दोस्त आप गांव में है, तो आपको गांव में चीजें कम मूल्य पर मिल जाएगी और आप उन चीजों को शहर तक पहुंचा सकते हो या शहर की मंडियों तक पहुंचा सकते है। तो इससे आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं।

इस तरह के बिजनेस करने का अगर आप सोच रहे हो या आपके मन मे विचार बना हो और आपको इस  बिजनेस को शुरू करने में कोई दिक्कत आ रही हो, तो आप हमें कमेंट में बता सकते है। हम आपकी सारी समस्याओं का हल जरूर करेंगे। साथ ही साथ दोस्तों आप हमसे हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से भी जुड़ सकते हैं। हमने सभी के लिंक दे रखी है, तो आप उन लिंक पर क्लिक करके हमसे जुड़ जाइए, क्योंकि हम ऐसे बिजनेस की सारी न्यूज़ सबसे पहले वहीं पर डालते हैं।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए Business ideas लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *