HomeBusinessBusiness Idea : फलो का व्यवसाय खोल कर कम पैसों में कमाए!...

Business Idea : फलो का व्यवसाय खोल कर कम पैसों में कमाए! अच्छा मुनाफा

नमस्कार दोस्तों आप सभी एक नए व्यवसाय की शुरुआत करने का सोच रहे हैं। तो आप सभी के लिए फलों का व्यवसाय सबसे उत्तम है, क्योंकि इसमें अधिक लागत भी नहीं लगती है और कुछ ही दिनों में अच्छे पैसे भी कमा लेते हैं। तो जानते हैं, कि फलों का बिजनेस आमतौर पर लोग फलों का व्यवसाय, तो शुरू कर लेते हैं। लेकिन उन्हें यह नहीं पता रहता है कि हम फलों को खरीदे कहा से या किससे ले। जिससे हमको ज्यादा मुनाफा होगा। तो सबसे पहले हमें फलों की खरीद पर ध्यान देना है।

Fruits Business Idea
Fruits Business Idea

फल कहां से खरीदे वह भी अच्छे दामों में :

यदि हम फलों का बिजनेस शुरू करते हैं, तो हमारे मन में सबसे पहले यह सवाल उठता है, कि आखिरकार हम फल कहां से खरीदे। तो दोस्तों इसके लिए आपको ज्यादा भटकना नहीं पड़ेगा। आम तौर पर शहर में ही फलों के मंडिया होती है। वहां से आप फल खरीद सकते हैं, वहां पर आप होलसेल में फल खरीद कर, वहां से फलों का मूल्य पता करके, आप आपने यहां पर उसमें अपने फायदे के अनुसार दाम बड़ा करके अपने फलों को बेच सकते हैं। यदि एक ग्रामीण इलाके में भी रहते हैं, तो उस इलाके में जो फल सबसे बेहतर हो या वहां के खेतों में जो सबसे ज्यादा पाया जाता है। आप उससे भी खरीद के शहर में ले जाकर बेच सकते हैं।

एक बात इसमें खांस बात ये होती है, कि हमें फलों का रख रखाव बहुत ही अच्छा रखना पड़ता है, क्योंकि हमारे फल जितने ताजे और जितने अच्छे दिखेंगे। उनकी बिक्री उतनी ही ज्यादा होगी। अगर आप अपने फलों को ढंग से नहीं रखते। तो कुछ ही समय बाद खराब हो जाते। लेकिन आप अपने फलों का रखरखाव अच्छे से करते हो, तो वह लंबे समय तक मुनाफा दे सकते हैं।

फलों का व्यवसाय खोलने वाले हैं और सोच रहे हैं कि कितना मुनाफा होगा, तो जानिए:

यदि दोस्तों आपके पास फलों का शॉप है और उस शॉप में आप अगर फलों को बेच रहे हो। तो आप अपने फायदे के अनुसार उसमे अपना 20 से 25 पर्सेंट कमीशन जोड़कर, उस फलों का मूल्य लगा सकते हैं। जैसे कि दोस्तों आप अगर 1Kg फल का दाम ₹60 लगाते हैं और उसे आपने ₹50 में खरीदा है। तो यहां आपको पर Kg पर ₹10 का लाभ होगा। दिन भर में यदि 100Kg भी माल बेचते हो। तो आप यहां से 1000 रुपए कमा लोगे। इसे आप बढ़ा भी सकते हो, आपके एरिया के हिसाब से।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

यदि आप फलों का बिजनेस ठेला लगाकर करते हो। तो आप आपके फलों का दाम बड़ा सकते हो और सामने जो भी कस्टमर आता है। उसे बढ़ा चढ़ा कर ही बताइए, क्योंकि अगर आप जो भी दाम लगाते हो तो ग्राहक उसे कम दामों में ही मांगता है। बताते हो तो भी वह आपसे कुछ ना कुछ काम करने को बोलते ही है तो पहले ही आप अगर उनके दाम ज्यादा बताओगे तो वह आपसे उससे थोड़ा बहुत कम करवाते ही है। तो आपको एक सफल बिजनेसमैन बनना है। तो सबसे पहले यही बात याद रखना कि अपने कस्टमरओं के हिसाब से आप अपने फलों का दाम लगाएं।

यदि आप फलों की दुकान खोलने का सोच रहे हैं तो आपको कितने पैसे लगेंगे।

यदि आप नए नए बिजनेस शुरू करने वाले है या फल की एक दुकान खोलने वाले हैं। तो आपको सामान्य तौर पर फलों की दुकान खोलने के लिए 20 से 40 हजार लग सकते हैं। यदि आपकी खुद की शॉप है, खुद की जमीन है। तो आपको  ₹25000, इसमें लगेंगे लेकिन इतने पैसे आप 1 महीने में ही वापस ले लेंगे। फलों का बिजनेस बहुत ज्यादा फायदेमंद है। पर इसमें थोड़ा रखरखाव पर ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि आपके फल, यदि अच्छे होंगे तो आपको उसके दाम भी अच्छे मिलेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है कि इसमें आपको अपने ग्राहकों से नम्रता पूर्वक व्यवहार करना चाहिए। जितने ज्यादा पक्के ग्राहक बनाओगे उतने ज्यादा इसमें कमाई कर सकते हैं।

यदि आपकी एक सामान्य फूड शॉप की दुकान है, तो आप कितना कमा सकते हैं महीने के!

यदि आपकी फूड शॉप की दुकान है और आप सोच रहे हैं, कि हम महीने के हिसाब से कितना कमा सकते है। तो मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि आप जितने भी परसेंट का माल खरीद के लाओगे। उसके 30% कमा लोगे। अर्थात दोस्तों यदि आप ने ₹100 आपके फलों के बिजनेस में लगाए हैं तो आप ₹130 कमाओगे। यानी कि दोस्तों जितनी आपकी ज्यादा बिक्री होगी, उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी, तो यह आपको ध्यान रखना है।

फलों का बिजनेस खोला है तो यह बात आपके लिए है सबसे खास:

यदि आपने फलों का बिजनेस खोला है। और उसने आप बहुत ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ला सकते हैं। आज आप देखेंगे कि काफी चीजें ऑनलाइन ही बिकती है। तो इस कोरोनावायरस के काल में यदि आप आपके बिजनेस को ऑनलाइन कर दोगे। तो काफी लोग आपके शॉप से फलों की खरीद करेंगे।

यदि आपको फलों की दुकान या व्यवसाय खोलने में कोई भी दिक्कत आ रही है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए Business Idea लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: – State Bank of India : नए नियमों के अनुसार इन खाताधारकों को हो सकता लाभ, जानने के लिए देखिए ये खबर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments