जब मोबाइल फोन की बैटरी फूल जाए तो यह करे, नहीं तो हो सकता है बड़ा खतरा 

आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि जब मोबाइल की बैटरी फूल जाती है तो हमें क्या करना चाहिए। उस बैटरी का प्रयोग करना चाहिए या नहीं करना चाहिए या, फिर बैटरी को फेंक देना चाहिए।

Swallon battery

मोबाइल बैटरी के खराब होने के कारण :-

दोस्त एक मोबाइल बैटरी के खराब होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन जो मुख्य कारण होता है। वह ज्यादा चार्जिंग करने के कारण होता है। कभी-कभी दोस्तों हम रात में जब अपने मोबाइल को चार्ज पर लगाते हैं,तो उसे ऐसे ही छोड़ देते हैं और मोबाइल के बैटरी जब रात में पूरी तरीके से फुल चार्ज हो जाती है, तब भी उसमें चार्जिंग होती रहती है, इस कारन मोबाइल की बैटरी फूल सकती है।

लेकिन आजकल के स्मार्टफोन में ऐसा नहीं होता है क्योंकि उन्हें चार्जिंग होने के बाद अपने आप ही वह मोबाइल को चार्ज करना बंद कर देते है। जब मोबाइल की बैटरी पूरी तरीके से चार्ज हो जाती है। परन्तु दोस्तों कुछ 3G और 2G मोबाइल और जो 4G मोबाइल होते हैं, उनमें ऐसा नहीं होता है जिसके कारण से मोबाइल ज्यादा चार्ज होने के कारण मोबाइल की बैटरी फूल जाती है और वह पूरी तरीके से खराब हो जाती है। वह ठीक से काम करना बंद कर देती है, या फटने की कगार पर आ जाती है ।




दोस्तों दूसरा कारन मोबाइल की बैटरी फूलने का यह है की जब हमें जल्दी होती है तो हम अपना फ़ोन किसी और के ज्यादा पावर वाले चार्जर से कर लेते है, ऐसे में फ़ोन तो चार्ज हो जाता है पर इसका बैटरी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। इसी लिए हमें कोशिश करनी चाहिए की हम अपना फ़ोन उसी चार्जर से चार्ज करे जो उसके लिए बना हो।

आपने देखा होगा दोस्तों की जब हमें काफी जरूरी काम होते हैं और मोबाइल में बैटरी नहीं होती है, तो हम यहां पर बहुत बड़ी गलती करते हैं कि मोबाइल को चार्ज पर लगाकर हम अपना काम करते हैं लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए इसके वजह से भी मोबाइल की बैटरी फूल जाती है, क्योंकि मोबाइल गर्म होना शुरू कर देता है, जिसके कारण बैटरी फूल जाती है और कभी-कभी तो मोबाइल फट भी जाता है। तो कभी भी मोबाइल चार्ज करते समय उसका यूज ना करें क्योंकि यह आपके लिए बहुत जरूरी है।

दोस्तों  इसका जो चौथा कारण है वह मोबाइल में नमी के कारण होता है दोस्तों कभी हम पानी में भीग जाते हैं, और हमारा मोबाइल भी गीला हो जाता है। जिसके कारण हमारे मोबाइल के अंदर नमी पहुंच जाती है या फिर हमारे मोबाइल को किसी ठंडी जगह रख देते जहां पानी की मात्रा होती है। उसके कारण भी हमारे मोबाइल में नमी चली जाती है। जिससे की मोबाइल की बैटरी फूलने के सबसे अधिक चांसेस होते हैं ।

मोबाइल की बैटरी फूल जाए तो क्या करें ?

काफी लोगों के मन में सवाल होता है दोस्तों की जब हमारे मोबाइल की बैटरी फूल जाए तो हमें क्या करना चाहिए। काफी लोगों इसे ठोक पिट कर फिर से जैसे के वैसे करने कि कोशिश करते है, लेकिन यह गलती आप कभी भी ना करें। क्योंकि जब आप मोबाइल की बैटरी को ठोकते हो या फिर पीटते हो तो उस समय उसके फटने का सबसे ज्यादा खतरा होता है।यदि आप फूली हुई बैटरी को चलाते हो तो भी आपके मोबाइल के लिए अच्छी नहीं होती है क्योंकि यह मोबाइल में कभी भी फट सकती है या फिर यह कम चार्ज होती है और यह ज्यादा दिन तक नहीं चलती जिससे आप अपने जरूरी काम नहीं कर सकते है।

काफी लोग मोबाइल की बैटरी खराब होने के बाद उसे बाहर फेंक देते या फिर खुली जगह पर उसे डाल देते लेकिन आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि बाहर काफी जानवर घूमते रहते हैं या फिर काफी बच्चे खेलते फिरते हैं। तो यदि उनके हाथ में बैटरी लग जाती है या फिर कोई पशु यह बेटरी को खा लेता है तो वहां पर भी इनके फटने का खतरा  सबसे ज्यादा होते हैं तो आप बिल्कुल भी ऐसा ना करें।

आप वह ख़राब बैटरी को या तो E-Waste में देकर उससे छुटकारा पा सकते है या तो आप अपनी खराब बैटरी को मिट्टी के नीचे दबा सकते हैं या फिर गड्ढा खोद कर उसमें डाल सकते हो। जिससे वह किसी के भी संपर्क पर नहीं आएगी और उसके फटने के चांसेस बहुत कम होंगे जिससे आप किसी का नुकसान होने से बचा सकते हैं।

दोस्तों आज की पोस्ट आप लोगों को कैसी लगी आप हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *