क्या आप जानते है कॉल पर बात करते समय स्क्रीन क्यों और कैसे बंद होती है, जानिए यहाँ 

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कॉल पर बात करते समय स्क्रीन क्यों और कैसे बंद होती है।

proximity Sensor

आज के दौर में मोबाइल फोन कंपनी मोबाइल में बहुत सारे Features देती है, जिनमे से आप ने बहुत से फीचर चलाये एवं उपयोग करे होंगे।लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे हैं, उस features के बारे में आप सुनकर हैरान रह जाएंगे। क्योंकि ये Features सबसे ज्यादा उपयोग में आता है। आज कल के ज्यादातर स्मार्टफोन में यह फीचर होता है, जिसकी वजह से जब भी हम किसी से कॉल पर बात करते है, तो स्क्रीन अपने आप ही बंद हो जाती है। यह सब आपके मोबाइल में Proximity सेंसर की वजह से होता है। तो चलिए जानते है Proximity सेंसर क्या है।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

क्या है Proximity Sensor?

Proximity Sensor वो होता हैं जो किसी भी चीज़ को उसके (Nominal Range) में आने पर उसे बिना छुए (Detect) करके उसकी उपस्थिति को बताता है। यहां किसी भी वस्तु की उपस्थिति व Movement को Electrical signal में convert करता हैं।

Proximity Sensor कैमरे के बगल में बना बिल्कुल बारीक सा एक छोटा सा सेंसर होता है। जिसकी वजह से जब भी आप किसी से कॉल पर बात करते है तो स्क्रीन बंद हो जाती है। दोस्तों मोबाइल फोन में Proximity Sensor इसलिए भी लगाया जाता है क्योकि अगर कॉल के वक़्त आपकी मोबाइल की स्क्रीन चालू रहेगी तो गलती से कॉल कटने या कुछ गलत दबने की सम्भावना होती है, जिससे आपके कॉल में रुकवाट आ सकती है।

इसीलिए इस की वजह से जब भी आप किसी से फोन पर बात करते हो तो फोन को कान में लगाने पर भी फोन कॉल कटता नहीं है।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *