सिलेंडर में गैस कैसे भरी जाती है और सिलेंडर में सील पैकेजिंग क्यों की जाती है, जानिए यहां

दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम देखेंगे की सिलेंडर में गैस कैसे भरी जाती है, सिलेंडर में सील पैकेजिंग क्यों की जाती है है,चलिए दोस्तों इसी साथ इस पोस्ट में आगे बढ़ते हैं-

cylinder refilling

दोस्तों अक्सर हमने देखा है की हम लोग घर में खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं, जिससे काम समय में खाना बन कर त्यार हो जाता है। जो आज के समय में सभी लोगों को बहुत सहायता और सुविधा उपलब्ध कराता है। पर क्या आप जानते ही इस सिलेंडर  के अंदर क्या होता है और इसे कैसे भरा जाता है । तो चलिए दोस्तों आज इस बारे में जानते है।

एलपीजी गैस सिलेंडर एक लिक्विड गैस होती है जिसमें एक तरल पदार्थ भरा होता है।

जब सिलेंडर में गैस भरी जाती है तो इसमें कंपनी द्वारा खास तरह के सुरक्षित उपकरणों का  उपयोग किया जाता है, इससे गैस सिलेंडर में आसानी से गैस भरी जा सके। इसमें हाइड्रोकार्बन गैसों का मिश्रण होता है।

एलपीजी गैस वजन में हवा से दुगुना भारी और पानी से आधा गुना भारी होती है। एलपीजी रंगहीन एवं गंधहीन होती है, जिससे रिसाव होने पर इसकी दुर्गंध से इसका पता नहीं लगाया जा सकता। इसके लिए इसमें Ethanethiol मिलाया जाता है, जिसकी तेज़ गंध से गैस रिसाव को पहचाना जा सकता है।

गैस सिलेंडर में सील पैकेजिंग लगीं होने से यह पता चलता है की इस सिलेंडर में गैस हालही में भरी गई है, और यहां गैस सिलेंडर नया है, जिससे इस गैस सिलेंडर को खरीदा जा सकता है। गैस सिलेंडर में सील ना लगी हो तो, गैस सिलेंडर नहीं खरीदना चाहिए।

दोस्तों आज की पोस्ट आप लोगों को कैसी लगी आप हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए-नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *