Great Business Idea : यदि आपके पास ये गुण (Skills) है, तो रोज कमा सकते हो, 5 से 10 हजार रुपए!

Business Ideas : आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूं। जो बहुत ही खास है, क्योंकि इसके द्वारा आप दिन के 5 से 10 हजार रुपए कमा सकते हैं। लेकिन दोस्त यह इतना भी आसान नहीं है।

Great Business Idea

हम जिसे (skill) की बात कर रहे हैं, वह इंटीरियर डिज़ाइनर है और इंटीरियर डिजाइनर बनना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए आपके पास कुछ योग्यता होना जरूरी है। यदि आप पेंटिंग में रुचि रखते हुए तो इंटीरियर डिजाइनर की फील्ड आपके लिए ही बनी है। यदि आपको इंटीरियर डिजाइनर बनना है, तो मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप इंटीरियर डिजाइनर बन सकते हैं और महीने के नहीं बल्कि दिन के 5 से 10 हजार रुपए कमा सकते हैं।

क्या होता है इंटीरियर डिजाइन (Interior designer)?

दोस्तों हमने हमारे आम जीवन में जरूर देखा होगा, कि जब हम हमारे घर का निर्माण करते हैं या फिर व्यवसाय का निर्माण करते हैं। तो इसके लिए हमें डिजाइन बनाना पड़ता है। इसी को इंटीरियर डिजाइनर कहा जाता है। यह हमारे घर की रूपरेखा तैयार करके हमें देते हैं और उसके बदले हम इन्हें कुछ पैसे देते हैं। दोस्तों यह काम आप भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ योग्यता होना जरूरी है, चलिए जानते है।

ऐसी ही Business Idea के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

इंटीरियर डिजाइनर कैसे बने ?

यदि आप इंटीरियर डिजाइनर बनने का सोच रहे हो या इस फिल्ड में काम करने का सोच रहे हो। तो सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना होगा। वह भी PCM या PCB किसी भी सब्जेक्ट से और वह भी एक मान्य बोर्ड से, जब आप यह कर लेते हो तो आपको इंटीरियर डिजाइनिंग course जॉइन करने के लिए कुछ पैमानो से मापा जाता है और जब आप इसमें पास हो जाते हो, तब आपको इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कराया जाता है। जब आप कोर्स में पूरी तरीके से प्रशिक्षित हो जाते हो। तो आपको बहुत सारे जॉब ऑफर मिलेंगे। आप उन जॉब को करके महीने के 25 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं। लेकिन अगर आप खुदका व्यवसाय शुरू करोगे तो आप आसानी से इंटीरियर डिजाइनिंग का काम करके कितने भी पैसे कमा सकते हैं।

इंटीरियर डिजाइनर (Interior designer) बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए?

  • इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए आयु 17 से 21 वर्ष के बीच में होना चाहिए। इस वर्ष के उम्र वाले बच्चों को ज्यादा मौके दिए जाते हैं।
  • इंटीरियर डिजाइनर बनने के लिए आपने 12वीं कक्षा में 55% से अधिक परसेंट बनाने चाहिए तभी आपका इंटीरियर डिजाइनर करने के लिए सिलेक्शन हो सकता है। इसके साथ साथ आपने बारहवीं कक्षा PCB या PCM से पास होना चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त इसमें किसी भी प्रकार की योग्यता की जरूरत नहीं होती है। लेकिन हां यह कह सकते हैं कि आपकी चित्रकला के प्रति रुचि जरूरी है एवं इस दौर में आपको कंप्यूटर का भी नॉलेज होना जरूरी है। क्योंकि आजकल इंटीरियर डिजाइनिंग जितनी पेपर पर होती है उससे कई ज्यादा कंप्यूटर पर होती है। तो आपको एक कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

यदि आप इंटीरियर डिजाइनिंग कर रहे हो या आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर चुके हो। तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एवं अन्य विज्ञापनों के द्वारा लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करें। ताकि इससे अच्छा पैसा कमा सकें और अपने जीवन में सफल हो जाए।यदि स्कूल से संबंधित आप को और अधिक जानकारी चाहिए तो आप हमें जरूर बताएं हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए Business Idea लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही Business Idea के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

धन्यवाद 

Must Read: – State Bank of India : नए नियमों के अनुसार इन खाताधारकों को हो सकता लाभ, जानने के लिए देखिए ये खबर

Recent Posts

Playing My11Circle is Legal or Illegal ! Complete Information

Is My11Circle is Legal : – Hello friends and welcome to our official website Ecyberplanet.… Read More

20 hours ago

Playing Dream11 is Legal or Illegal ! Complete Information

Is Dream11 is Legal : – Hello friends and welcome to our official website Ecyberplanet.… Read More

21 hours ago

Pink Whatsapp Link Real or Fake | Complete Information

Pink Whatsapp Link Review – Hello friends and welcome to our official website Ecyberplanet. In… Read More

1 day ago

Tamilrockers Website Not Working | Reason and Solutions

Tamilrockers Not Opening – Hello friends and welcome to our official website Ecyberplanet. In today’s… Read More

1 day ago

Easy Typing Job Website Real or Fake | Complete Review

Easytypingjob Website Review – Hello friends and welcome to our official website Ecyberplanet. In today’s… Read More

2 days ago

Yestor Website Real or Fake | Complete Review

Yestor.net site Review – Hello friends and welcome to our official website Ecyberplanet. In today’s… Read More

2 days ago