HomeFactsDettol कैसे हमारे शरीर से किटाणुओं का नाश करता है, जानिए यहाँ

Dettol कैसे हमारे शरीर से किटाणुओं का नाश करता है, जानिए यहाँ

दोस्तों आज की पोस्ट में हम जानेंगे कि Dettol कैसे हमारे शरीर से 99.9% किटाणुओं का नाश कर देता है  आखिर इसमें कौन सा लिक्विड मिला होता है तो चलिए  शुरू करते हैं।

 

dettol

कैसे किटाणुओं का नाश करता है –  आप सभी जानते हैं कि Dettol एक इंटरनेशनल ब्रांड है। यहां पुरी दुनिया में अपने पैर पसारे हुए हैं दोस्तों Dettol में कई प्रकार के रासायनिक पदार्थो का मिश्रण होता है ।

इसमें Dettol Antiseptic Disenfectent Liquid होता है जो पुरी तरह से किटाणुओं का नाश करता है, और तो और यह किसी भी प्रकार की शरीर की चोट को साफ़ करने में सक्षम है। नहाते समय, खाना खाने से पहले, एक बार यदि इसका उपयोग किया जाता है तो शरीर के सभी किटाणुओं का नाश हो जाता है। डेटॉल में कई प्रकार के ब्रांड आते हैं डिटॉल साबुन लाइट, ऑन हैंड सैनिटाइजर और कुछ अन्य उत्पाद यह सभी शरीर के सुरक्षा के लिए बनाए गए उत्पाद है, जो 99.9% शरीर को हर प्रकार की बीमारी बाहरी चोट और अन्य कीटाणुओं से शरीर की रक्षा करती है

Dettol की विशेषता :-

  • दोस्तों डिटॉल 70 साल पुराना ब्रांड है।
  • इसकी स्थापना 1932 में हुई थी ।
  • यहां भारत में सफाई के लिए घरो में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला प्रोडक्ट है।
  • इसमें एक एंटीसेप्टिक सलूशन है जिसमें लगभग 99.9% कीटाणुओं का नाश हो जाता है।
  • शरीर में होने वाले हानिकारक इंफेक्शन और बीमारी से डिटॉल साबुन शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है।

दोस्तों अगर आपके शरीर में कहीं जलन हो रही है या कहीं घाव है, या आपको खुजली हो रही है तो डेटॉल साबुन आपको इन सब से सुरक्षा प्रदान करता है और यह एंटीसेप्टिक के रूप में काम भी करता है। आपने देखा होगा, जब डॉक्टर शरीर में इंजेक्शन लगाते हैं तो सबसे पहले शरीर के किसी भाग को डिटॉल लिक्विड के माध्यम से उसे साफ़ करते है।

जिससे कि शरीर के उस भाग के आस पास के सारे किटाणुओं का नाश हो जाता है फिर बाद में इंजेक्शन लगाया जाता है।

डिटॉल से खुद को कैसे सुरक्षित रखें –

  • बच्चों और जानवरों को डिटॉल से दूर रखें।
  • दोस्तों यदि आप डिटॉल साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो आप डिटॉल साबुन के झाग को आंखों में जाने से रोके।
  • अगर गलती से ये आंखों में जलन देने लगे , तो सबसे पहले आंखों में पानी के छिटे मारे , यदि और जलन देने लगे , तो डॉक्टर के पास जाएं और उनके द्वारा दिए गए उपायों का उपयोग करें।
  • यदि आप डेटॉल साबुन को निगल गए हो या खा गए हो, तो तुरंत नजदीकी अस्पताल जाकर अपना ट्रीटमेंट कराएं यदि आप ऐसी लापरवाही करेंगे । तो आप की मृत्यु भी हो सकती है।

दोस्तों यदि आपको आज का आर्टिकल पसंद आया तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं जिससे हम आपको प्रत्येक दिन इसी तरह से लेटेस्ट पोस्ट बनाकर आपको देते रहेंगे। जिससे आप महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। दोस्तों इसी तरीके से आप हमारे साथ बने रहें।

 धन्यवाद 

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments