यदि इस पक्षी को मारकर कोई भी इंसान खाता है, तो उसे महापाप माना जाता है और फिर उस इंसान के साथ ये होता है, जानिए यहां

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे। कि ऐसा कौन सा पक्षी है जिसे मारकर खाना महापाप माना गया है, और उस इंसान को इसकी क्या सजा मिलती है। तो चलिए दोस्तों इसी के साथ इस पोस्ट में आगे बढ़ते हैं-

peacock

मोर पक्षी को पूरे विश्व में सबसे सुंदर माना गया है क्योंकि यही एकमात्र ऐसा पक्षी है जो संपूर्ण रंगों से परिपूर्ण है और यह वर्षा के समय अति सुंदर नृत्य करता है। यह पक्षी सभी का मन मोह लेता है। सभी पक्षियों में सुंदर और अद्भुत कलाओं से परिपूर्ण मोर को अधिकतम पहाड़ों जंगलों और सरोवर के पास देखा जाता है। क्योंकि यहां का प्रिय स्थान होता है।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर को माना गया है। क्योंकि यह सुंदर होने के साथ-साथ अपने अंदर कई गुणों से परिपूर्ण है। मोर पक्षी को एक राजा के समान माना गया है। क्योंकि यह जब नृत्य करते हैं तभी धरती पर वर्षा होती है। मोर पक्षियों को वर्षा के आगमन का सबसे अच्छा  सूचक माना गया है। क्योंकि इनके आते ही आसमान मैं बादल एकत्र होकर अधिक वर्षा करने लगते हैं।

मोर से जुडी प्राचीन मान्यताये:

भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय का सबसे प्रिय वाहन मोर को माना गया है, क्योंकि यह उनका सबसे प्रिय वाहन होने के साथ-साथ उनको अधिक मनमोहित करने वाला वाहन है। इसलिए भगवान शिव के पुत्र कार्तिकेय अपने प्रिय वाहन मोर को अधिक पसंद करते हैं और इसके साथ अधिक समय बिताते हैं।

प्राचीन मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना गया है की मोर को मारकर खाने वाले इंसान को नर्क की अनेक यातनाये झेलनी पड़ती है। हमारे पुराणों, वेदों, उपनिषदों और सभ्यताओं मैं भी यही कहा गया है कि यदि मोर का कोई वध करता है तो उस व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों की अपेक्षा अधिक समय एवं यातनाये नर्क में सहनी पड़ती है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: – State Bank of India : नए नियमों के अनुसार इन खाताधारकों को हो सकता लाभ, जानने के लिए देखिए ये खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *