Immunity बढ़ानी है तो करे शहद का सेवन, बीमारिया रहेगी दूर

आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि शहद खाने से शरीर में क्या फायदे होते है और इससे क्या लाभ होते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते है।

honey

Health : आप सभी लोगों ने शहद का सेवन तो किया होगा। वैसे तो हम सभी जानते हैं, शहद मधुमक्खी के छत्ते से प्राप्त किया जाता है। शहद बीमार व स्वास्थ्य मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह अधिक मात्रा में विटामिन कई प्रकार के पदार्थ और औषधियों से युक्त होता है। डॉक्टरों के अनुसार हर मनुष्य को शहद का थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सेवन करते रहना चाहिए। जिससे कि आपका शरीर स्वस्थ रह एवं तंदरुस्त रहे।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

दोस्तों शहद  में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है, जिससे आपका शरीर धीरे धीरे कई प्रकार की बीमारियों से मुक्त होने लगता है। शहद का इस्तेमाल प्राचीन समय से किया जा रहा है, इसके फायदे अनेक प्राचीन वैदिक ग्रंथो में लिखे है। इसका इस्तेमाल भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में बहुतायत किया जाता है। मेडिकल साइंस ने भी इसके कई गुणों का पता लगाया है एवं इसके अन्य गुणों के बारे में शोध कर रहे है।

शहद खाने के फायदे:

  • दोस्तों यदि आप शहद का सेवन करते हैं, तो इससे आपका खून साफ रहेगा और खून में हानिकारक कीटाणु का नाश होगा। जिससे खून में बीमारियों के उत्पन्न होने के Chances कम हो जाते है।
  • शहद खाने से उच्च रक्तचाप की शिकायत खत्म होने लगेगी।
  • शहद का सेवन करने से शरीर सुन्दर, स्वस्थ एवं निरोग रहता है।
  • यहां चीनी के मुकाबले अधिक फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि इससे अनेक प्रकार के विटामिन भरपूर मात्रा में प्राप्त होते हैं। जो कि शरीर के लिए संतुलन का काम करते हैं।
  • जो व्यक्ति सुबह-सुबह योगाभ्यास करते हैं, उनके लिए शहद सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसका सेवन करने से शरीर में फुर्ती के साथ-साथ प्रतिदिन आपके शरीर में नयी ऊर्जा का संचार होता है।
  • शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरिया एवं एंटीसेप्टिक अनेक प्रकार से शरीर को लाभ देता है। जिससे वजह से इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद छोटे-छोटे हानिकारक कीटाणु खत्म होते जाते हैं।
  • शहद का सेवन दिल और सर्दी-जुखाम के उपचार के लिए लाभदायक माना जाता है, एवं यह इम्युनिटी को बढ़ने में भी काफी मदद करता है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *