जानिए ऐसा कौन सा देश है, जिसके दो राष्ट्रपति है, आप भी चौंक जाएंगे। GK In Hindi General Knowledge

GK : – आप सभी ने बचपन से ही यह सुना होगा, कि हर देश का एक ही राष्ट्रपति होता है। लेकिन क्या आपने कभी सुना है, कि किसी देश के दो राष्ट्रपति होते हैं। आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा, कि दुनिया में कैसा देश भी है। जिसके दो राष्ट्रपति है। चलिए दोस्तों, इस ज्ञान भाई पोस्ट को शुरू करते हैं और आपको बताता हूं, मैं कि वह कौन सा देश है जिसमें दो राष्ट्रपति शासन करते हैं।

country with 2 president

जानिए वह कौन सा देश है, जिसके दो राष्ट्रपति होते हैं:

आप सभी की जानकारी के लिए बता दूं। दोस्तों कि वह देश सैन मैरिनो है। यह देश यूरोप महाद्वीप में स्थित है। इसे आधारिक रूप से सैन मैरिनो गणराज्य भी कहते है। यह देश एक खास देश है। जो अपने खान पान, पहनावे और संस्कृति में सभी देशों से भिन्न है। यह देश अपने आप में ही विशेष है। यह देश यूरोप महाद्वीप के सबसे छोटे देशों में से तीसरा देश है। इससे पहले वेटिकन और मोनाको देश का स्थान आता है। यदि पूरे विश्व की बात की जाए, तो यह देश भौगोलिक रूप में पांचवें स्थान पर है। इस देश से काफी रोचक जानकारियां जुड़ी हुई है। चलिए आप को मैं बताता हूं इस देश से जुड़ी रोचक जानकारियां।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

जानिए सैन मैरिनो देश से जुड़ी रोचक जानकारियां।

  • इस देश में शिक्षा के लिए किसी भी प्रकार का विश्वविद्यालय नहीं है। इस देश के सभी छात्र छात्राएं शिक्षा ग्रहण करने के लिए इटली देश में जानते हैं।
  • इस देश की सबसे खास बात तो यह है, कि यह देश महिला प्रधान है। इस देश में सबसे ज्यादा महिला प्रमुख है। इससे ज्यादा किसी भी देश में महिला प्रमुख नहीं है।
  • इस देश की संस्कृति वेशभूषा खानपान सभी देशों से भिन्न है और उनके अपने आप में ही अलग विशेषता है।
  • सैन मैरिनो देश की अलग से कोई भाषा नहीं है। वह इटालियन भाषा का प्रयोग करते हैं।
  • इस देश की मुद्रा की बात करें। तो इस देश में सैन यूरो नाम की मुद्रा चलाई जाती हैं।
  • इटली तथा सैन मैरिनो देश में प्रवेश करते समय किसी भी विदेशी आगंतुकों को किसी भी प्रकार के वीजा या पासपोर्ट की आश्यकता नहीं होती है।

 

इस देश के बारे में जानने के लिए बहुत सारी बाते है यदि आपको इस देश के बारे में और कुछ भी जानना है तो आप हमें कमेंट कर के पूछ सकते है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *