जानिए वह क्या है जिसे खाने से दिमाग हो जाता है कंप्यूटर जैसा तेज़, जानिए यहाँ 

आज हर कोई चाहता है कि उसका दिमाग सबसे तेज हो और वह सबसे आगे हो। लेकिन यह हो नहीं पाता है और हम हमेशा पीछे रह जाते हैं या फिर हमारे शरीर का उस प्रकार से पालन पोषण नहीं हो पाता है जिसके कारण हम हमारे मस्तिष्क का सही तरीके से प्रयोग कर सकें।

mind sharpner

हम जानेंगे दोस्तों की क्या खाकर हमारा दिमाग दुगनी रफ्तार से चलने लगता है ।

‌दोस्तों आपने सुना तो होगा ही कि बादाम खाने से आपका दिमाग दुगनी तरीके से चलना शुरू हो जाता है, लेकिन दोस्तों बदाम के अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनके प्रयोग से या जिनके उपभोग से आप अपने मस्तिष्क को मजबूत कर सकते हैं और आगे आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों मैं आपको कुछ ऐसी चीजें बताता हूं, जिनके सेवन से आप अपने मस्तिष्क को दोगुना तेज कर पाऊंगे।

walnut

तो दोस्तों ऐसी भी कुछ चीजें हैं जिनके सेवन से आप अपने मस्तिष्क को मजबूत बना सकते हैं, एवं दुगनी गति से तेज कर सकते हैं। इस लिस्ट में दोस्तों में सबसे पहले अखरोट को लेना चाहता हूं, अखरोट हमारे दिमाग के लिए काफी फयदेमंद होता है एवं इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिनके द्वारा हमारा दिमाग दुगनी रफ़्तार पकड़ लेता है। अखरोट में विटामिन ई, मैग्नीज एवं कॉपर होता है जो हमारे दिमाग को तंदुरुस्त बनाता है।

berries

आपने दोस्तों बेरी का नाम तो जरूर सुना होगा। दोस्तों बेरी के द्वारा आप अपना दिमाग को दो तरीके से तेज कर सकते हो, इसके नियमित सेवन से आप आपके दिमाग को तंदुरुस्त एवं मजबूत कर सकते हो, क्योंकि बेरी में एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवोनॉएड्स  मौजूद होता है।

dark chocolate

इन सबके अलावा दोस्तों एक ऐसे ही भी चीज है जिसके द्वारा आप अपने दिमाग को मजबूत ही नहीं बल्कि तेज भी कर सकते हो जी हां दोस्तों ‘डार्क चॉकलेट’ डार्क चॉकलेट के द्वारा आप आपके दिमाग को बहुत अधिक तेज कर सकते हो क्योंकि दोस्तों डार्क चॉकलेट में कोका होता है, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट ही होता है। जिसे हम फ्लेवोनॉएड्स भी कहते हैं।

‌अब दोस्तों मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसके द्वारा आप आपकी याददाश्त को बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों आपको भी यदि अपने मन में यह सवाल होता है कि हमें कुछ याद क्यों नहीं रहता है काफी माता-पिता अपने बच्चों के लिए चिंतित रहते हैं क्योंकि उन्हें एग्जाम देते वक्त या परीक्षा देते वक्त कुछ याद नहीं रहता है, तो दोस्तों याद कैसे रखे उसका सही तरीका क्या है तो मैं आपको बताता हूं।

‌ दोस्तों याददाश्त को तेज करने का सबसे सही तरीका है कि आप सुबह 4:00 बजे उठे एवं किसी शांत कमरे में जा कर बैठे तथा अपने मस्तिष्क में कल जो भी आपने किया है उसे याद करें बार-बार याद करें जिससे आपके दिमाग के सेल्स चलने शुरू हो जाएंगे और आप आपके जितनी भी पुरानी बातें हैं यादें हैं उनको याद कर पाओगे और उन्हें कभी नहीं भूल पाएंगे। यह रोज दिन में एक बार जरूर करें दोस्तों जिससे आप आपके दिमाग को बहुत ही जल्दी तेज कर पाऊंगे।

दोस्तों आज की पोस्ट आप लोगों को कैसी लगी आप हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए-नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *