इस पक्षी को दर्द पहुंचाने वाले लोगों को नर्क में जाना पड़ता है, जानिए इसके बारे में

आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ऐसा कौन- सा पक्षी है जो पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान रखता है और क्यों इसको दर्द देने वाले इंसान को नर्क में जाना पड़ता है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं आज इस पक्षी के बारे में –

Mythology : हंस एक ऐसा पक्षी है जो कि सबसे ज्यादा शांत और संस्कारी माना जाता है। क्योंकि यह प्रकृति में किसी से भी झगड़ा नहीं करते हैं। हंस को ही बगुला कहा जाता है एवं हिंदू धर्म में हंस को पवित्र माना जाता है।

हंस को पूरी दुनिया में प्यार और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। यह पक्षी बहुत ही विवेकशील होते हैं और अनुशासन में रहते हैं। सदियों पुराने सभ्यताओं, पुराना वेदों, उपनिषदों और ग्रंथों में कहा गया है कि मानव का जीवन क्रम ही हंस है। क्योंकि इसमें ज्ञान का अर्चन संभव है।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

वेदो एवं पुराणों के अनुसार हंस पक्षी को ज्ञान, विवेक और कला की देवी माता सरस्वती का सबसे वाहन माना जाता है। यह पक्षी अधिकतर समय मानसरोवर तालाब, समुद्र या नदी के किनारे ही बिताते हैं। क्योंकि इनके लिए वह सबसे अधिक प्रिय स्थान होता है।

हंस को ऐसा माना जाता है की ये पक्षी पति-पत्नी  के लिए सबसे अच्छा उदाहरण है। क्योंकि ये पक्षी जिनसे प्रेम करते हैं वे उनके साथ जीवन भर अपना साथ निभाते हैं। यदि इनमें से किसी एक की भी मृत्यु हो जाती है तो यह हंस अकेले ही अपना जीवन यापन करने लगते हैं।

इन पक्षियों में सबसे अच्छी बात यह है की यदि इन पक्षियों के बीच लड़ाई-झगड़े  होता है, तो यह अपनी आपसी सहमति से झगड़े को सुलझा लेते हैं। इन पक्षियों में भी इंसानों की तरह पारिवारिक और सामाजिक भावनाएं पाई जाती है।

पुराणों के अनुसार हंस पक्षी को देवताओं का पक्षी माना गया है। क्योंकि यदि कोई व्यक्ति हंस पक्षी का वध करता है, तो उस व्यक्ति को नर्क प्राप्त होता है। क्योंकि हिंदू धर्म में ऐसा माना गया है, हंस पक्षी पिता, गुरु और देवताओं का ही एक रूप है। अर्थात यदि हंस पक्षी का वध किया जाता है, तो हंस की मृत्यु के पाप में दोषी को नर्क में जाना पढता है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

धन्यवाद