PM Kisan Credit Card Loan Yojana : किसानों को मिलेगा लाखो रुपए का लाभ, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया

PM Kisan Credit Card Loan Yojna : आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे आप PM Kisan KCC Loan Yojna का लाभ ले सकते हैं। इस योजना से किसानों को क्या लाभ मिलेगा एवं इस योजना का आधार क्या है और इस योजना से किन किसानों को फायदा मिलेगा।

KCC application process

PM किसान : KCC Loan Yojna क्या है?

कोरोना वायरस के कारण किसान भाइयों को बहुत ही ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा। इससे निपटने के लिए सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों को 1.60 लाख रुपए तक का लगभग लोन दिया जाता है। यहां योजना भारत सरकार द्वारा उन किसानों भाईयों के लिए जो खेती – किसानी करते हैं, अनाज उगाते हैं, व खेत कि उर्वरक शक्ति को बढ़ाने में कार्य करते है। किसानों कि खेती में मदद के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना कि शुरुआत 1998 में कि गई थी इस योजना को किसान सम्मान निधि योजना भी कहा जाता है।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

PM KCC Loan Yojna के तहत कितना लोन मिलेगा?

दोस्तों प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के तहत किसान भाइयों को 1.60 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक लोन मिलेगा।

इस योजना का लाभ किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप लोग लें सकते हैं। किसी भी कारण से ख़राब हुई फसलों का बीमा के माध्यम से किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।  इस योजना का असली मकसद केवल किसानों को खेती से संबंधित आवश्यक चीजों जैसे – खाद, बीज, कीटनाशक दवाएं, ट्यूबबेल, व खेती के लिए आवश्यक मशीन इत्यादि के लिए लोन मुहैया कराना है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत देश के लगभग 2.5 करोड़ किसानो को रियायती दर पर सरकार द्वारा 2 लाख करोड़ रुपए का किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के तहत भारत सरकार द्वारा किसानों को ऋण दिया जाएगा। इस योजना का लाभ मछुआरों, पशुपालनो व जो इस योजना के अंतर्गत आते होंगे उन लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिल पाएगा।

यदि आप ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लिया है, तो आपको सरकार द्वारा दिए गए ऋण का भुगतान भी 31 अगस्त से पहले करना होगा यदि आप इसे करने में असमर्थ रहते हैं, तो आपको कई ज्यादा रुपए ब्याज सहित भरना पड़ सकता है।

जरुरी जानकारी (Important Information):

दोस्तों इसके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में अकाउंट होना जरूरी है। किसान क्रेडिट कार्ड की अवधि 5 वर्ष रहेगी। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे। जो कि इस प्रकार है:

Voter ID, PAN Card, Adhar Card, Passport, license

दोस्तों यहां किसान क्रेडिट कार्ड आपको KCC कि को-ऑपरेटिव बैंक, क्षैत्रीय ग्रामीण क्षेत्रो बैंक , SBI, BOI, IDBI Bank से भी प्राप्त किया जा सकता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) रुपे किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)जारी करता है।

PM Kisan Credit Card के लिए कैसे आवेदन करें:

  1. दोस्तों किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना कि ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करके इंटर होना होगा।
  2. दोस्तों इसके बाद आपको KCC का फार्म डाउनलोड करना है।
  3. KCC फार्म को अपनी भूमि के सभी दस्तावेजों व फसलों कि जानकारी सहित भरना होगा। फार्म भरने के साथ साथ आपको यहां जानकारी भी देनी होगी कि भूतकाल में, आपने कभी भी किसी भी अन्य शाखा से कोई भी किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया था।
  4. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फार्म भरने के बाद आपके द्वारा भरें गये फार्म को एक बार अच्छे से चैक कर ले। इसके बाद सबमिट करें।

दोस्तों फिर आपको उसी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: – State Bank of India : नए नियमों के अनुसार इन खाताधारकों को हो सकता लाभ, जानने के लिए देखिए ये खबर

1 thought on “PM Kisan Credit Card Loan Yojana : किसानों को मिलेगा लाखो रुपए का लाभ, जाने आवेदन की पूरी प्रक्रिया”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *