प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना(PMKVY) में  मिलेगा रोजगार । जानिए यहां

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ऑफिशियल वेबसाइट साइबर प्लेनेट  में, दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे। कि कैसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए प्रशिक्षण लेकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं, कैसे आप किसी भी प्रकार का रोजगार इस योजना में प्राप्त कर सकते हैं, इस योजना के तहत आपको कहां पर रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा,
इस योजना के तहत क्या लाभ मिलेगा, इस योजना के लिए क्या पात्रता है, इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ,इस योजना के लिए कैसे आवेदन करें
दोस्तों इसी के साथ इस पोस्ट में आगे बढ़ते हुए  शुरू करते हैं –

 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है-

  भारत सरकार की कौशल विकास योजना युवाओं व बेरोजगार लोगों को रोजगार देने की सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है। इस योजना के अंतर्गत लोगों को प्रशिक्षण देखकर रोजगार के अवसर सरकार द्वारा प्रदान करना है। इस योजना की शुरुआत जुलाई 2015 में भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी।

भारत सरकार ने साल 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में जोड़ने का लक्ष्य रखा है। इस योजना ऐसे लोगों को प्रशिक्षण देना है। जो पढ़े-लिखे नहीं है या बीच में पढ़ाई बंद कर दी है सरकार इन्हीं लोगों को प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान करना चाहती है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

दोस्तों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में 3 महीने 6 महीने 1 साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है जिसमें आपको ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के बाद जो सर्टिफिकेट आप को प्रशिक्षण के बाद दिया जाएगा। वाह सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होगा, इस सर्टिफिकेट के आधार पर आप कहीं भी रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारत सरकार की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को संगठित कर रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इसके अंतर्गत पहले वर्ष में 24,00,000 युवाओं को इस योजना में शामिल किया जाएगा। भारत सरकार का लक्ष्य है, कि साल 2022 तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में 40.2 करोड़ युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत युवाओं को रोजगार के अवसर व प्रशिक्षण दिया जाएगा।

दोस्तों भारत सरकार ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए लोगों को जोड़ने के लिए सभी  टेलीकॉम कंपनीयों को भी साथ में इस कार्य के लिए जोड़ रखा है। टेलीकॉम कंपनियां भारत सरकार की इस योजना को सभी लोगों तक पहुंचाने में सहायता करती है और टोल फ्री नंबर भी देती है। जो भी व्यक्ति इस टोल फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल करेगा , इसके बाद आपके फोन पर एक कॉल आएगा । जिसमें आप IVR सुविधा से जुड़ जाएंगे। दोस्तों इसके बाद आपको एक एक करके अपनी सारी जानकारी इस नंबर पर भेजनी होगी, आपकी सारी जानकारी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सेंटर पर सुरक्षित रहेगी।

आप की जानकारी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में सुरक्षित जमा कर ली जाएगी दोस्तों इसके पश्चात आपको आपके नजदीकी क्षेत्र मैं ट्रेनिंग सेंटर में बुलाया जाएगा और वहां आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स लेकर जाना होगा तथा इसके पश्चात आप वहां पर जाकर ट्रेनिंग ले पाएंगे , जोकि आपके क्षेत्र के आस पास ही होगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  1.  आधार कार्ड
  2.  किसी भी कक्षा की मार्कशीट
  3.  परिवार के किसी भी सदस्य का आधार कार्ड
  4.  मोबाइल नंबर
  5.  समग्र आईडी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना-

  1.  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए केवल भारत के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
  2.  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मैं प्रशिक्षण लेने वाला व्यक्ति स्वयं से कोई भी कोर्स का चयन कर सकता है।
  3.  इस योजना के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है, जिसे प्रशिक्षण उपरांत कई प्रकार के कार्य सिखाए जाएंगे।
  4.  जो व्यक्ति नौकरी करने योग्य हैं वह भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  5.  10वीं 12वीं या ग्रेजुएशन करने वाला व्यक्ति भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  6.  दोस्तों ट्रेनिंग के पश्चात आपको सर्टिफिकेट दिया जाएगा जोकि पूरे देश में मान्य होगा।
  7. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से प्रशिक्षण लेने के बाद युवाओं को नौकरी के अवसर सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे
  8.  इस योजना के तहत सरकार जहां भी रोजगार उपलब्ध कराएगी , वहां पर आपको प्रतिमाह 8000 रूपए से लेकर 9000 हजार या इससे भी अधिक की सैलरी आपके प्रशिक्षण के अनुसार आपको उपलब्ध कराई जाएगी।
  9.  दोस्तों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आप लोगों को रोजगार के अफसर सरकार द्वारा रोजगार मेला व किसी कंपनी में सर्टिफिकेट द्वारा रोजगार उपलब्ध आपको कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए कैसे आवेदन करें –

  1. दोस्तों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट http://pmkvyofficial.org/ पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2.  दोस्तों इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने स्टूडेंट हेल्पलाइन नंबर या स्टूडेंट इंक्वायरी नंबर रहेगा । आप उस पर जाकर कॉल कर सकते हैं, जिससे आपको आवश्यक जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  3.  दोस्तों यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।
  4.  दोस्तों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आप नीचे दिए गए नंबरों पर कॉल करके भी आवेदन कर सकते हैं। कॉल के पश्चात आप को तुरंत एक मैसेज आएगा। जिसके माध्यम से आप PMKVY योजना से जुड़ जाएंगे और प्रशिक्षण ले पाएंगे।

PMKVY Students help lineo. -:  8800055555

SMART Helpline: 18001239626

NSDC TP Helpline: 1800-123-9626

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *