Paracetamol खाने से पहले पढ़े यह, नहीं तो आप कर सकते है अपने स्वास्थ्य के खिलवाड़ 

दोस्तों आज कि पोस्ट में हम जानेंगे, की अधिकतर लोग पेरासिटामोल दवाई भुखार के समय क्यों पसंद करते हैं और इससे क्या होता हैं तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं

paracetamol

जैसा का आप सभी जानते है इस समय बीमारिया बहुत ज्यादा बढ़ रही है, कभी भी ठण्ड और गर्मी की वजह से भुखार होना स्वाभाविक है। जब भी कोई इंसान बीमार होता है तो वहां या तो डॉक्टर के पास जाता है या घर बैठे अपना इलाज कर लेता है, जो की काफी हद तक चिंताजनक होता है । हम लोगो में से कई लोग जब भुखार से ग्रस्त होते है, तो हमारा पहला विकल्प पेरासिटामोल दवाई होती है। पर क्या पेरासिटामोल के बारे में पूरी जानकारी जानते है, अगर नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होने वाला है।

पेरासिटामोल का दूसरा नाम एसिटामिनोफेन है। पेरासिटामोल दवाओं के एक समूह से संबंधित है, जिसे दर्दनाशक (painkillers) (दर्दनिवारक दवाओं) के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग हल्के से मध्यम बदन दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है।

यह शरीर के बढे हुए तापमान raised temperature (fever) को कम करने के लिए भी उपयोगी है, जैसे ठंड के दौरान या बचपन के टीकाकरण के बाद।

पेरासिटामोल एक दर्द निवारक है और कई रिटेल आउटलेटों से टेबलेट और लिक्विड मेडिसिन के रूप में खरीदने के लिए उपलब्ध है। बहुत से ब्रांडों के ‘ओवर-द-काउंटर‘ दर्द निवारकों में पेरासिटामोल शामिल होता हैं, जैसे कि कई ठंड और फ्लू के उपचार के लिए।

यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी दवा के लेबल की जाँच करें जिससे आप सुनिश्चित करें कि आप पेरासिटामोल युक्त एक से अधिक दवा नहीं ले रहे हैं।

पेरासिटामोल लेने से पहले

अधिकांश लोग बिना किसी समस्या के पेरासिटामोल ले सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना भी जरुरी है कि यह आपके लिए सही उपचार है या नहीं, इसे लेने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से जरूर बात करें:

  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रही हैं तो इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले।
  • यदि आप एक डॉक्टर द्वारा अनुशंसित दवाएं ले रहे है तो पेरासिटामोल लेने से पहले डॉक्टर की सलह जरूर ले।
  • यदि आपको कभी भी इस दवा से एलर्जी हुई हो।
  • यदि आप मधुमेह (Diabetes) के रोगी है तो पेरासिटामोल का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करे।

दोस्तों आज की पोस्ट आप लोगों को कैसी लगी आप हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए-नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *