Small Business Idea : यदि पैसे नहीं है, तो चाय की दुकान से शुरू करें अपना नया व्यवसाय! कुछ ही दिनों में होगा मुनाफा ही मुनाफा

इस दौर में दोस्तों नौकरी मिलना बहुत मुश्किल है, ऐसी स्थिति में यदि आप व्यवसाय करने का सोच रहे और आप गरीब वर्गों या गरीब परिवार से है या फिर आप अमीर वर्ग से भी है। तो भी यह बिजनेस आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इस बिजनेस को करने के आपको बहुत सारे फायदे हैं और यह बिजनेस आपका सत प्रतिशत चलेगा। तो आइए जानते हैं, इस बिजनेस के बारे में।

small business idea in india

small business idea tea stall in india

कैसे शुरू करें चाय की दुकान से अपना बिजनेस

यदि आप के मन में ये सवाल आ रहा है कि चाय की दुकान! अब यह दिन आ गए हमारे की ये काम करेंगे। तो दोस्तों आपको बता दूं कि चाय का बिजनेस कोई छोटा मोटा बिजनेस नहीं है। दोस्तों यदि आप इसमें अच्छे से मेहनत करोगे, तो आप महीने के लाखो कमा सकते हैं।
यदि आपके पास पैसे नहीं है कम पैसे है तो आप छोटे रूप में चाय का बिजनेस शुरू कर सकते है। आपके पास जैसे-जैसे पैसे आएंगे। वैसे वैसे आप अपने बिजनेस को बढ़ते जाना। इससे आपको बहुत ज्यादा फायदे होंगे और आप बहुत जल्दी इस बिजनेस में सफल हो जाओगे।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

चाय की दुकान का बिजनेस खोलने के लिए कितने रुपए की आवश्यकता होती है

यदि आप चाय की दुकान खोलने वाले हैं और आप सोच रहे हैं कि यह दुकान को लिखने में कितना खर्च आ सकता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, कि यदि आप एक आम छोटी दुकान खोलते हैं और आपकी खुद की जमीन नहीं है तो यह बिजनेस आप ₹10000 खोल सकते हैं। लेकिन एक अच्छे परिवार से हो तो आप इस बिजनेस को बड़े रूप में खुलकर बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, क्योंकि दोस्तों यह बिजनेस जितना बड़ा होगा। हमको उतना ही फायदा होगा।

यदि चाय की दुकान खोली है तो नया क्या करें।

यदि आपने चाय की दुकान खोल रखी है, तो केवल चाय तक ही सीमित नहीं रहना है, दोस्तों उसके साथ-साथ आप खाने की कुछ पकवान बना सकते हैं। पोहा, जलेबी या समोसा ऐसे ही खाने के पकवान जो लोगों के दैनिक आवश्यकताओं में आते हैं। आप उन्हें बनाकर भी अपने ग्राहकी बढ़ा सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं।

यदि आपकी चाय के बिजनेस से ज्यादा कमाई हो रही है, दोस्तों तो उस कमाई को उसी चाय की दुकान में लगाकर, आप इस बिजनेस को और बढ़ाइए। पैसे आने लगे, तो आप उन्हें इधर-उधर खर्च करने मत लग जाओ इससे अच्छा उन्हें अपने व्यवसाय में ही लगा देना।

अपनी दुकान में दोस्तों डिजिटल पेमेंट की भी सुविधा रखना, इस से आपको ज्यादा फायदे होंगे, क्योंकि अब जमाना डिजिटल हो गया है। तो काफी लोग डीजल रूप में पेमेंट करते हैं। जेब में पैसे लेकर कोई नहीं घूमता।

चाय की दुकान खोलने से हमें कितना फायदा हो सकता है।

क्या आप चाय की दुकान खोलने वाले हैं और सोच रहे हैं, कि हम इस बिजनेस में कितना पैसा कमा सकते है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि अगर आप छोटा सा बिजनेस शुरू कर रहे हैं, चाय की दुकान का तो आप 30 से 35 हजार रूपए कमा सकते हैं और यदि आपकी दुकान बड़े रूप में है तो आप लाखो रुपए भी कमा सकते हैं, महीने के।

यदि आप ने चाय की दुकान खोली है तो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपने ग्राहकों के साथ अपने व्यवहार अच्छे रखें। जितने आप अपने ग्राहक के साथ व्यवहार अच्छे रखते है। आप उतनी ही जल्दी इस बिज़नेस में सफल होते है।

आप इस बात पर भी ध्यान रखें, कि आपकी दुकान कहां पर खुली है, यदि आपने कम जनसंख्या वाले क्षेत्र में दुकान खोली है और वहां कोई दुकान नहीं है। तो आपका बिजनेस चल पड़ेगा, लेकिन दोस्तों  कम जनसंख्या वाले स्थान पर आपने दुकान खोली है और वहां पर दुकान कि संख्या ज्यादा है, तो आपका नुकसान निश्चित है।

तो आप इस बात का खास ध्यान रखें, कि आपने दुकान किस एरिया में खोलनी है। जिससे हमें फायदा होगा। यह नहीं तो दोस्तों की कहीं पर भी दुकान खोल ली और आप सोच रहे हो कि मुझे फायदा नहीं हो रहा तो यह आपकी गलती है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए Business ideas लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *