Swadeshi Skills Card Yojana : सरकार द्वारा स्वदेशी स्किल कार्ड योजना में मिलेगे आपको रोजगार के अवसर

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Swadeshi Skills Card Yojana क्या है, यह किन लोगों के लिए है, इसमें किन लोगों को रोजगार मिलेगा एवं स्वदेशी स्किल कार्ड योजना के लिए कैसे आवेदन करें? तो चलिए जानते है।

Swadeshi skills card yojana get employment

Swadeshi skills card yojana

Swadeshi Skill Card Yojna क्या है?

कोरोनावायरस के कारण देश के लाखों लोगों के हाथ से रोजगार छीन गया।जिसके कारण आज तक के इतिहास में भारत में बेरोजगारी की दर अधिक बढ़ गई। लाॅकडाउन के चलते कई लोग बेरोजगार हो गए। अतः विदेश में रहने वाले भारतीय अपने देश भारत लौट आए हैं, जिसके कारण उनके सामने रोजगार का संकट खड़ा हो गया है।

अतः अपना जीवन यापन करने के लिए भारत सरकार ने विश्व भर में फैले भारतीय लोगों के लिए स्वदेशी स्किल कार्ड योजना का आरंभ किया। यह योजना विदेशों में काम करने वाले भारतीय लोगों के लिए है। स्वदेशी स्किल कार्ड योजना के माध्यम से विदेश में रहने वाले व्यक्ति रोजगार के लिए पंजीकृत करा कर रोजगार पा सकते हैं। स्वदेशी स्किल कार्ड योजना केवल प्रवासी भारतीयों के लिए है।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

प्रवासी भारतीयों को स्वदेशी स्किल कार्ड योजना से लाभ:

  1. इस योजना के अंतर्गत प्रवासी भारतीय नागरिकों को सरकार उनकी कार्यकुशलता और अनुभव के आधार पर रोजगार प्रदान करेगी।
  2. प्रवासी भारतीयों को अपनी पूरी जानकारी स्वदेशी स्किल कार्ड योजना के पंजीकरण फार्म में भरना होगा।
  3. प्रवासी भारतीय जो भी जानकारी फार्म में भरेंगे, उस डाटा को स्वदेशी व विदेशी कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा। जिससे कि यह पता चल सके की उस व्यक्ति को रोजगार की आवश्यकता है कि नहीं।
  4. सरकार की स्वदेशी स्क्रीन कार्ड योजना मैं कई लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिससे कि अभी तक हजारों प्रवासी भारतीयों को इसका फायदा मिल चुका है। इसका आवेदन फार्म पहली बार 30 मई 2020 को भरा गया था। जिससे अभी तक कई लोगों को इस योजना का लाभ मिल चुका है।

महत्वपूर्ण जानकारी:

दोस्तों यदि आप प्रवासी भारतीय हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको स्वदेशी स्किल कार्ड योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.nsdcindia.org/swades/ पर जाकर आवेदन करना होगा। जिससे आप रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

यह योजना केवल विदेश में कार्यरत लोगों के लिए है। अतः वही लोग इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे। इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए हुए हैं, आपको इससे संबंधित सभी जानकारियां सही भरनी है यदि आपकी कोई भी जानकारी गलत पाई जाती है, तो आपका फार्म निरस्त कर दिया जाएगा।

यदि आप इस फार्म हेतु आवेदन करना चाहते हैं। इसकी ऑफिशियल वेबसाइट या इस फोन नंबर 1800 123 9626 पर कॉल करके आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिससे आपको फार्म भरने में कोई भी समस्या नहीं आएगी।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: – State Bank of India : नए नियमों के अनुसार इन खाताधारकों को हो सकता लाभ, जानने के लिए देखिए ये खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *