गाड़ी के नंबर प्लेट के रंग अलग-अलग क्यों होते हैं, जानिए यहाँ

दोस्तों आज किस पोस्ट में हम देखेंगे की गाड़ियों के नंबर प्लेट के रंग अलग-अलग क्यों होते हैं आखिर क्यों गाड़ी की नंबर प्लेट के रंग एक जैसे क्यों नहीं होते तो,चलिए दोस्तों इसी साथ इस पोस्ट में आगे बढ़ते हैं-

number plates

गाड़ी के नंबर प्लेट के रंग- दोस्तों अक्सर हमने देखा है की गाड़ी केेे नंबर प्लेट के रंग अलग-अलग होते हैं। किसी गाड़ी के नंबर का प्लेट का रंग पीला है, किसी का सफेद है, किसी का काला है, या अन्य कोई रंग, हम बचपन से ही यह सभी देखते आ रहे हैं, पर हम में से बहुत लोगो को यह नहीं पता की ऐसा क्यों है, इन अलग अलग रंगो का क्या मतलब होता है। तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम यह जानेगे ।

दोस्तों गाड़ी के नंबर प्लेट को रंगों के द्वारा या नंबर प्लेट पर लगी काली पट्टी के द्वारा पहचाना जाता है, कि यह गाड़ी किस काम के लिए है और इस गाड़ी का उपयोग कहां कहां-कहां किया जा सकता है। ताकि आप जब भी गाड़ी को दूर से देखे तो पहचान सके। कि गाड़ी आपके काम कि हैं कि नहीं।

सफेद रंग कि नंबर प्लेट – सफेद रंग कि नंबर प्लेट की अधिकांश गाड़ियां पर्सनल यूज़ करने के लिए होती है, सफेद रंग वाली नंबर प्लेट की गाड़ी का उपयोग कमर्शियल यूज़ के लिए नहीं होता है।

पीले रंग कि नंबर प्लेट – पीले रंग वाली नंबर प्लेट की गाड़ियां पर्सनल यूज़ करने के लिए नहीं होती है। ये सिर्फ कमर्शियल यूज़ के लिए होती है जैसे – बसें, ट्रक, लोडिंग वाहन और इन वाहन चालकों को कमर्शियल ड्राइविंग परमिट  दिया जाता है।

काले रंग कि नंबर प्लेट – काले रंग वाली नंबर प्लेट वाली गाड़ियां इन कमर्शियल न्यूज़ के लिए तो होती है लेकिन आप इसे किराए से भी दे सकते हैं और तो और आप इसे पर्सनल यूज़ के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

हल्की नीले रंग की नंबर प्लेट – हल्के नीले रंग वाली नंबर प्लेट की गाड़ियां दूसरे देशों के राजदूत या उच्च अधिकारियों के लिए होती है। इन नंबर प्लेटों पर UN , CC लिखा होता है।

लाल रंग कि नंबर प्लेट – लाल रंग की नंबर प्लेट वाली अधिकांश गाड़ियां सिर्फ देशों के राष्ट्रपति और राज्यपाल के पास होती है इनके लिए नंबरों की आवश्यकता नहीं होती है।

स्पेशल नंबर वाली गाड़ियां – दोस्तों स्पेशल नंबर वाली गाड़ियां वही लोग ले पाते हैं, जो लोग कंपनी को अधिक रकम देकर स्पेशल नंबर ले लेते हैं। जो व्यक्ति जो भी नंबर चाहता है, अगर वह नंबर मौजूद है तो वह व्यक्ति अधिक रकम देकर उस गाड़ी के लिए वह नंबर ले सकता है।

दोस्तों यदि आपको आज का आर्टिकल पसंद आया तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं जिससे हम आपको प्रत्येक दिन इसी तरह से लेटेस्ट पोस्ट बनाकर आपको देते रहेंगे।

 धन्यवाद 

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *