आखिर क्यों लोग केकड़ा करते हैं पसंद, इससे क्या होता है, जानिए यहां

 दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम देखेंगे की किस तरह से कुछ लोगों को केकड़ा पसंद है केकड़े को से क्या लाभ  होता है, चलिए दोस्तों इसी साथ इस पोस्ट में आगे बढ़ते हैं-

crab importance

केकड़ा एक जलीय जीव है जो कि अधिकतर नदियों, तालाबों, समुद्रों एवं खेतों की आसपास की मिट्टी में पाया जाता है, केकड़ा अपना भोजन छोटे-मोटे कीड़े मकोड़े या छोटे-मोटे जलीय जीवो को खाकर अपना भोजन बनाता है। दोस्तों आप लोगों ने कई प्रकार के कई तरह के प्रजातियों के केकड़े देखे होंगे जो अलग-अलग भिन्न-भिन्न आकार के होते हैं, जिनमें नर व मादा इनकी प्रजाति होती हैं। क्या आप जानते है एक मादा केकड़ा कम से कम 50 से अधिक बच्चों को जन्म देता है।

दुनिया में कुछ लोग केकड़ा खाना पसंद करते हैं क्योंकि उनको इसमें पोस्टिक आहार मिलता है जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

केकड़े से होने वाले फायदे

  • दोस्तों केकड़ा से शरीर में विटामिन ‘A’ , ‘B’, ‘C’, ‘E’ फास्फोरस ,मैग्नीशियम प्राप्त होता है जोकि शरीर को पोस्टिक आहार देता है।
  • विदेशों में केकड़े को अच्छी तरह से पकाकर खाया जाता है या मार्केट में 550 ग्राम या इससे अधिक वजन के केकड़े मिलते है जिससे शरीर हष्ट पुष्ट रहता है।
  • केकड़ा से शरीर में गर्मी कम लगती है।
  • नॉर्थ अमेरिका में केकड़े के खून को अमृत माना जाता है इससे शरीर में खून की मात्रा में वृद्धि के साथ-साथ खून साफ रहता है अमेरिका में केकडे की इस प्रजाति को ‘हाॅर्सशू’ के नाम से जाना जाता है।
  • जिन्हें सांस की बिमारी है उनके लिए केकड़े फायदेमंद होते है इससे सांस कि बिमारी ठीक होती है।
  • एक रिसर्च में मुताबिक केकड़े से शरीर की कुछ बिमारी ठीक भी होती है, जैसे मधुमेह ,आंखें ,फेफड़े, मस्तिष्क, हृदय रोग, त्वचा और कई अन्य प्रकार की बीमारियां केकड़े से ठीक होती है।

ऐसी ही जरुरी जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद

इस बारे में यदि आपको और भी कुछ जानना है, तो हमें कमेंट करें ताकि हम आपके प्रश्नों का जरूर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *