अंडा ट्रे के इस बिजनेस से कर सकते है, आप लाखों  रुपए की कमाई

Business : – यदि आपका बिजनेस कोरोनावायरस के चलते डूब गया है और आप एक नया बिजनेस खोलने की सोच रहे हो। तो मैं आपके लिए ऐसा बिजनेस लाया हूं। जिसमें आप थोड़े से इन्वेस्टमेंट से बहुत बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों बिजनेस क्या है और आप कैसे बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। मैं आपको सब कुछ बताता हूं, तो इस पोस्ट को अंत तब जरूर पढ़ें।

egg tray business

यदि आप भी नया बिजनेस खोलने की सोच रहे हैं और वह बिज़नस आपका सफल हो। यह भी सोच रहे होंगे। तो आज मैं आपके लिए ऐसा बिजनेस लेकर आया हूं। जिससे आप कम समय में अधिक मुनाफा पा सकते हैं। तो इस बिजनेस का नाम है अंडा ट्रे , इस बिजनेस की भारत में ही नहीं काफी देशों में इसकी डिमांड है। यदि आप नया बिजनेस खोलने की सोच रहे होंगे। तो अंडा ट्रे का बिजनेस आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद रह सकता है। तो चलिए दोस्तों मैं आपको बताता हूं, कि आप अंडा ट्रे बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं।

अंडा ट्रे बनाने के लिए क्या-क्या सामग्री आवश्यक होती है ?

यदि आप अंडा ट्रे का बिजनेस शुरू करने वाले हैं, तो आपके लिए एक कच्ची सामग्री बहुत आवश्यक है। जो कि आपके अंडा ट्रे तैयार करने में बहुत सहायक होती है और इनके बिना आप अंडा ट्रे नहीं बना सकते।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

अंडर ट्री के लिए आपको रद्दी कागज, कास्टिक सोडा, रद्दी कोर बोर्ड और पेपर ट्यूब की आवश्यकता होती है। जब आप इन सामग्रियों को मार्केट में खरीदने जाते हो। तो यह काफी सस्ते दामों में आपको आसानी से उपलब्ध हो जाती है।यदि आपको भी अंडा ट्रे का बिजनेस करना है। तो नीचे दी जाने वाली सभी बातों पर खास तौर से ध्यान दीजिए।

दोस्तो जब आप अंडा ट्रे बनाने की शुरुआत करते हैं, तो आपको कुछ मशीनों एवं उपकरणों की आवश्यकता होती है। तो मैं उन सभी उपकरणों के बारे में आपको बताऊंगा और आपको यह भी बताऊंगा, कि इसका इस्तेमाल आप किस तरीके से कर सकते हैं और इससे आपको क्या क्या फायदे हैं।

कागज काटने की मशीन :- अंडा ट्रे के निर्माण में कागज काटने की मशीन की एक अलग ही भूमिका है। इसके द्वारा जो भी रद्दी कागज आता है। उसमें से धूल साफ करना एवं उसे स्वच्छ करके उसे काट काट कर बारीक कर देना। यह कागज काटने की मशीन की मुख्य भूमिका होती है। इसके बाद ही अंडा ट्रे की दूसरी कार्य प्रणाली प्रारंभ की जाती है।

पेपर पप्लिंग मशीन :- इस मशीन के उपयोग से आप बर्बाद कागज को पल्प करके उसे उपयोगी बना सकते हैं। पल प्रक्रिया के द्वारा आप टुकड़े में कटे हुए कागज को हाइड्रोलिक पल भर में डालने की प्रक्रिया प्रारंभ होती है। इस पल्प प्रक्रिया में पानी भी होता है। जब यह कार्य संपन्न हो जाता है। तो उसे कुछ समय के लिए छोड़ दिया जाता है। ताकि वह ठोस हो जाए। इस पल्प को ठोस बनाने के इसमें कास्टिक सोडा डाला जाता है। जोकि पल्प को 4% ठोस बनाता है। लेकिन कुछ मामलों में इस सोडा की आवश्यकता नहीं होती है। पल्प अपने आप ही ठोस हो जाता है।इसीलिए जब आपको कास्टिक सोडा की जरूरत पड़े। तभी इसका इस्तेमाल करें, इसके अलावा इसका इस्तेमाल नहीं करें।

फॉर्मिंग की मशीन :- इस मशीन की मदद से आप जो पल्प तैयार किया गया था। उस पल्प को अब अंडा के ट्रे के रूप में परिवर्तित किया जाता है। इस तरह के चरण से हमें अंडा ट्रे का आकार प्राप्त हो जाता है। अब हम इसके अगले चरण में जाते हैं।

सुखाने वाली मशीन :- जब हम पल्प को अंडा ट्रे के रूप में ढाल लेते हैं। तब इस मशीन की उपयोगिता अधिक हो जाती है। इस मशीन को चलाने में जिन साधनों की आवश्यकता होती है। वह प्राकृतिक गैस, कोयला, डीजल या फिर आप बिजली की मदद से भी से चला सकते हैं। अतः इस मशीन को चलाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है।

पैकिंग मशीन :- जब सारी प्रक्रिया समाप्त हो जाती है। उसके बाद जो मुख्य प्रक्रिया होती है। वह पैकिंग मशीन की होती है। इस मशीन के प्रयोग से हम तैयार किए गए, अंडा ट्री की गिनती करते हैं। जब पैकिंग मशीन की पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जाती है। तो उसे अगली प्रक्रिया की ओर अग्रसर कर दिया जाता है।

अंडा ट्रे पैकेजिंग मशीन :- इस मशीन के द्वारा अंडा ट्रे को अंतिम रूप दिया जाता है। इसके द्वारा तैयार किए गए। अंडा ट्रे को पैक किया जाता है, लेकिन यह काम बड़ी सावधानी से करना पड़ता है। क्योंकि अंडा ट्रे बहुत ही नाजुक होते हैं। जिसके कारण से यह पैकेजिंग के समय टूट जाते हैं। इसलिए यह कार्य बड़ी सावधानी से करना पड़ता है। जब यह सारे काम समाप्त हो जाते हैं तब अंडा ट्रे बिकने के लिए तैयार हो जाते हैं।

इस तरह आप थोड़े से इन्वेस्टमेंट में एक अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। जो आपके भविष्य को बनाने में बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं। अंडा ट्रे से संबंधित जो भी आपके मन में सवाल होंगे, हमें कमेंट जरूर करें।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *