Yuva Swavalamban Yojana : यह अवसर है युवाओं के लिए, मिलेगी व्यवसाय में छूट जाने कैसे करे आवेदन।

Yuva Swavalamban Yojana : हमारे देश के युवाओं व्यवसाय को शुरू कर, देश की आर्थिक स्थिति को सुधारें। इसके लिए हमारे देश के सरकारों द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि युवा नौकरी के बजाय व्यवसाय को प्रथम प्राथमिकता दें। जिससे कि देश का विकास हो। युवाओं की सोच को प्रेरणा देने के लिए युवा स्वावलंबन योजना को प्रारंभ कर दिया गया है, यह योजना क्या है और युवाओं के लिए कितनी फायदेमंद है। चलिए जानते हैं।

Yuva swavalamban yojana Registration Process
युवा स्वावलंबन योजना

इस योजना के माध्यम से युवक – युवतियां अपना व्यवसाय प्रारंभ कर, देश की आर्थिक स्थिति को सुधारने में काम कर सकती है। इससे हमारे देश में फैले बेरोजगारी को खत्म करने का प्रयास किया जा सकता है। यह योजना युवक-युवतियों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है और यह कई हद तक देश की बेरोजगारी को भी कम कर सकती हैं।

युवा स्वावलंबन योजना (Yuva swavalamban yojana) :

आपकी जानकारी के लिए बता दूं ,कि इस योजना की शुरुआत हमारे देश के राज्य हिमाचल प्रदेश से हुई है।इस प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर जी द्वारा इस योजना को प्रारंभ किया गया है। यह योजना युवाओं को एक नया आयाम देने के लिए बनाई गई है, ताकि वह अपना व्यवसाय शुरू करके देश की आर्थिक स्थिति को सुधार सकें।

इस योजना के द्वारा हिमाचल प्रदेश के युवाओं को एक नया व्यवसाय प्रारंभ करने का अवसर दिया गया है । युवाओं द्वारा नया व्यवसाय प्रारंभ करके हिमाचल प्रदेश में बेरोजगारी कम करने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के तहत हिमाचल प्रदेश में नए व्यवसाय प्रारंभ  हो जाएंगे। जिससे वहां के युवाओं को रोजगार प्राप्त हो जाएगी।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास अपने क्षेत्र में गठित कमेटी द्वारा समर्थन प्राप्त होना चाहिए। तभी आप योजना के तहत मिलने वाला लोन प्राप्त कर सकेंगे।

चलिए जानते हैं कि हिमाचल प्रदेश की युवा स्वावलंबन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि अभी हमारा देश कोरोनावायरस से जूझ रहा है, जिसके वजह से कई लोगों का व्यवसाय छिन चुका है। इसलिए हिमाचल प्रदेश की सरकार द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि नए व्यवसाय लाए जिससे युवाओं को रोजगार प्राप्त हो। जिस नागरिक को इस योजना का लाभ मिलता है उसे मशीन खरीदने में सब्सिडी दी जाती है।

युवा स्वावलंबन योजना के तहत देने वाली छूट गई क्या मापदंड है ?

  • हिमाचल प्रदेश का युवक अपने व्यवसाय को प्रारंभ करने में 40 लाख रुपए लगाता है। तो उसे मशीनरी खरीदने में 25% की छूट प्रदान की जाने का प्रावधान किया गया है।
  • यदि इस योजना के तहत कोई युवती अपने व्यवसाय में 40 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट करती है। तो उसे मशीनरी खरीदने के लिए 30% की छूट प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई व्यवसाई अपने व्यवसाय को प्रारंभ करने के लिए 40 लाख से अधिक रूपए का लोन उठाता है। तो उसे 5 परसेंट इंटरेस्ट के साथ 5 वर्ष के लिए लोन दिया जाएगा।

इस योजना के लिए आपके पात्रता मापदंड क्या होगा।

  • सर्वप्रथम आपकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच में ही होनी चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • इस योजना के लिए सभी पुरुष आवेदकों को 25% तथा सभी महिला आवेदकों को 30% की छूट देने का प्रावधान है।
  • यदि किसी युवा के पास व्यवसाय करने के लिए जमीन नहीं है। तो उसे किराए पर जमीन केवल एक प्रतिशत की दर से किराए पर दी जाएगी।
  • योजना के तहत खरीदी जाने वाली जमीन पर स्टांप ड्यूटी को 6% से घटाकर 3% कर दिया जाएगा।

इस योजना के लिए लगने वाले डॉक्यूमेंट (Important document):

  • इस योजना के मुख्य रूप से आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो एवं बैंक पासबुक की आवश्यकता होगी।

यदि इस योजना के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना है, तो उसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा।

यदि आप इस योजना का आवेदन ऑफलाइन करना चाहते हो। तो इसके लिए आपको सर्वप्रथम बैंक जाना पड़ेगा। इसके पश्चात आप अपने बिजनेस के बारे में उन्हें बताइए। उसके बाद बैंक द्वारा आपको आवेदन पत्र दिया जाएगा। जिसे भरकर आपको जमा करना है। उसके पश्चात बैंक आपके द्वारा दी गई जानकारी को चेक करने के बाद, आप का आवेदन को अप्रूव प्रदान करेगा। उसके पश्चात ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना है, तो उसके लिए आपको क्या करना पड़ेगा।

  • यदि आपको इस योजना का फॉर्म ऑनलाइन भरना है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा।
  • जब आप मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के पोर्टल पर पहुंच जाएंगे तो वहां पर आपको (apply online) पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना पर क्लिक करना है। इसके बाद आपका मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का प्रारूप खुल जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको, वहां पर आपका मोबाइल नंबर डालने को कहा जाएगा। जब आप वहां पर अपना मोबाइल नंबर टाइप करेंगे। तो आपके नंबर पर एक ओटीपी भेज दिया जाएगा। उस ओटीपी को जब आप वेबसाइट पर डालोगे। तो आप का मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • जब आपका मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का फॉर्म खुल जाएगा। तब वहां पर मांगी गई सभी डिटेल्स को आप भर देंगे। इसके बाद आप अप्लाई कर देंगे।

इस फॉर्म योजनाओं को भरते समय आपको कोई भी दिक्कत हो रही हो। तो आप हमें कमेंट में जरूर बता सकते हैं। हम आपके इस समस्या का हल जरूर करेंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए अपडेट्स लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारिओं के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: – State Bank of India : नए नियमों के अनुसार इन खाताधारकों को हो सकता लाभ, जानने के लिए देखिए ये खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *