Business Today :  इन चार आसान तरीकों से आप शुरु कर सकते है! ये बिजनेस

नमस्कार दोस्तों यदि आप भी किसी नए बिजनेस की तलाश में है। तो आज मैं ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आया हूं जिसे आप महीनों के लाखों कमा सकते हैं। यह बि‍जनेस आप कम पैसों और बहुत कम रि‍स्क में शुरू कर सकते है। इसमें कागजी कार्रवाई भी नाम मात्र की होती है और बाकी कानूनी झंझट भी न के बराबर होते हैं। आप लघु रूप में भी इसे शुरू कर सकते हैं और इतना पैसा कमा सकते हैं कि‍ आपकी सभी आवश्यकता पूरी हो जाएं।

Today Business Idea

Today Business Idea : Cyber Planet

 आप देखते होंगे दोस्तों की अभी पर्सनल सिक्योरिटी की मांग ज्यादा बढ़ती जा रही है और कई लोग अपने ऑफिस घर आदि में सिक्योरिटी लगा रहा है। फिर चाहे वह मल्‍टीप्‍लेक्‍स, सोसाइटी,फैक्‍ट्रियों,मॉल  और बड़े आयोजनों में व्‍यवस्‍था को बनाए रखने के लि‍ए हो या फिर सुरक्षा की हो सिक्योरिटी कर्मचारी की जरूरत पड़ती है। ऐसे में सि‍क्‍योरि‍टी कंपनी शुरू करके आप पैसे कमाने का एक अच्‍छा जरि‍या बना सकते है।

सि‍क्‍योरि‍टी एजेंसी खोलने के लिए प्रोसेस बहुत बड़ा नहीं है। हां इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत एवं थोड़े पैसे खर्च करने के लिए तैयार रहना होगा। हम आपको सभी प्रक्रिया बताएंगे कि आपको इसके लिए क्या करना पड़ेगा एवं कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे आदि सबकुछ हम आपको बताएंगे।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

पहला तरीका – आप अकेले ही कंपनी बना सकते हैं।

इसके लिए आपको पहले एक कंपनी निर्मित करनी होगी। आप चाहें तो पार्टनरशिप कंपनी खोले या फि‍र प्राइवेट लि‍मि‍टेड कंपनी या प्रॉपराइटरशि‍प फर्म। इसमें भी प्रॉपराइटरशिप  और पार्टनरशि‍प फर्म खोलना ज्‍यादा सरल होता है और हर वर्ष जो कागजी कार्रवाई होती है वो भी निजी कंपनी के मुकाबले बहुत ही कम होती है। आप अपने कि‍सी भी मित्र या अपनी पत्‍नी के साथ साझेदारी फर्म खोल सकते हैं। वैसे सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगी प्रॉपराइटरशि‍प फर्म। इस के लिए आप सीए की मदद ले सकते हैं। प्रॉपराइटरशि‍प कंपनी में हर साल फाइल होने वाली कागजी कार्रवाई बहुत ही कम होती है।

दूसरा तरीका – अपने एजेंसी या कंपनी का रजि‍स्‍ट्रेशन करे

आप अपनी सि‍क्‍योरि‍टी एजेंसी मैं लोगों को सर्वि‍स देंगे। इसलि‍ए आपको कंपनी सर्वि‍स टैक्‍स देना पड़ेगा और इसलिए उसका रजि‍स्‍ट्रेशन कराने जरूरी है। यदि आप 10 या उससे ज्‍यादा व्यक्ति को नौकरी पर रखते हैं। तो इसके लिए आपको ईएसआई से रजि‍स्‍ट्रेशन कराना होगा और 20 से ज्‍यादा व्यक्ति होंगे तो पीएफ के लि‍ए भी रजि‍स्‍ट्रेशन कराना होगा। इसके अतिरिक्त आप लेबर कोर्ट में जाकर भी इसका रजिस्‍ट्रेशन करे।

तीसरा तरीका – कहां से मिलेगा इसका लाइसेंस

इसके बाद आपको कंपनी का लाइसेंस लेना होगा, जो आपके राज्य की राज्‍य सरकार का गृह वि‍भाग देता है, पुलि‍स से आपको इजाजत मि‍लने के बाद। प्राइवेट सि‍क्‍योरिटी एजेंसी रेगुलेशन एक्‍ट 2005 के तहत इसका लाइसेंस मि‍लता है। लाइसेंस के लि‍ए 5000 से 25 हजार रुपए तक का भुगतान करना पड़ सकता है। यदि आप एक जि‍ले में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं, तो 5000 रुपए , पांच जि‍लों तक सेवा देना चाहते हैं तो 10,000 रुपए और अगर पूरे राज्‍य में चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए 25 हजार रुपये फीस है। आप जिस भी राज्य में अपनी सुरक्षा एजेंसी खोलने वाले हैं। सबसे पहले आप वहां के पुलिस वालों से एजेंसी के लाइसेंस के बारे में पूरी जानकारी ले ले। तभी आप लाइसेंस लेने की प्रक्रिया में आगे बड़े।

चौथा तरीका –ट्रेनिंग, भर्ती, वर्दी और बिजनेस शुरू

आपको सुरक्षाकर्मी की भर्ती,  ट्रेनिंग और वर्दी भी तैयार करनी होगी। वर्दी की तस्‍वीर आपको आवेदन के साथ लगानी होती हैं। आप यह जान ले कि सभी राज्‍यों में नि‍यम एक समान हैं।
जो पुरुष सुरक्षाकर्मी होगे उनकी उचाई कम से कम 160 सेंटीमीटर और जो महिला सुरक्षाकर्मी होंगी उनकी उच्चाई कम से कम 150 सेंटीमीटर होनी चाहिए। उनकी आंखे पूरी तरह से ठीक हो। पुरुष सुरक्षाकर्मी का सीना 80 सेंटीमीटर होना चाहिए फुलाने के बाद। वह एक किलोमीटर 6 मिनिट में दौड़ सकता हो। आपको उनकी ट्रेनिंग का इंतजाम किसी मान्यता प्राप्त ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से करना होगा। ट्रेनिंग आप 1 महीने की करा सकते हैं।

जब यह सारी प्रक्रिया पूर्ण हो जाए तो आप क्यों इनके कागजी कार्रवाई करवा कर आप अपने एजेंसी की सेवाएं किसी कंपनी, सोसाइटी, मॉल, अस्पताल वगैरा को दे सकते हैं।और वहां से आप एक अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं और अपने एक नए बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए Business ideas लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *