केंद्र सरकार की “Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana”  (DDU-GJY) में मिलेगा ग्रामीणों को लाभ ! जानिए यहा

नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका हमारे ऑफिशियल वेबसाइट ECYBERPLANET  में, दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे। कि कैसे आप भारत सरकार कि Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस yojana के माध्यम से बिजली  कैसे दी जाएंगी। गांवों में कहा कहा बिजली पहुंचाई जाएगी।
इस yojana में शहरी लोग भी लाभ ले पाएंगे। इस yojana के लिए क्या पात्रता है। इस yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है। इस yojana के लिए कैसे आवेदन करें –

Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana

Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana

Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana क्या है –

“दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना” भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 नवंबर 2014 को शुरू की गई। एक ऐसी योजना है, जिसमें ग्रामीणों को घर घर electricity-water  पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।
इस yojana के माध्यम से प्रत्येक गांव में हर  24 घंटे बिजली प्रदान की जाएगी। जिससे कि ग्रामीण भी अब   electricity का उपयोग कर अपने कार्य कर पाएंगे। जिससे कि ग्रामीणों का विकास धीरे-धीरे होने लगेगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

भारत सरकार की “Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana” के तहत गांव में  ट्रांसफॉर्मर, बिजली के खंभे, और हर एक घर में बिजली प्रदान करने के साथ-साथ सरकार द्वारा मीटर भी लगाए जाएंगे। जिससे कि उपभोक्ता बिजली का उपयोग करने के साथ-साथ, उसके बिल का भी भुगतान समय-समय पर करता रहे।

Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana  का उद्देश्य –

भारत सरकार की Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana के माध्यम से कृषि – गैर कृषि फीडर सुविधाओं को अलग अलग किया जाएगा। भारत सरकार की इस yojana के माध्यम से गांव में बिजली वितरण प्रणाली को मजबूत किया जाएगा।
दोस्तों “Rajiv Gandhi e-gramin vidyutikaran Yojana” RGGVY के स्थान पर ही दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना इसका नाम रखा गया है। RG-GVY योजना के तहत चल रहा है। कार्य को भी DDU-GJY योजना में भी शामिल किया जाएगा। सरकार की कुल अनुमानित लागत 43,033 करोड़ रुपए है। इसका बजट 33,453 करोड़ रुपए है और सरकार द्वारा 24 महीने के  भीतर इस योजना को पूरा किया जाएगा।

Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana के लिए बिजली हेतु आवश्यक दस्तावेज –

  1.  आधार कार्ड
  2.  मोबाइल नंबर
  3.  समग्र आईडी
  4. राशन कार्ड
  5.  मूल निवासी प्रमाण पत्र
  6.  आय प्रमाणपत्र
  7.  वोटर आईडी कार्ड

Dindayal Upadhyay Gram Jyoti Yojana के लिए कैसे आवेदन करें-

  1.  दोस्तों यदि आप इस yojana से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pib.gov.in/indexm.aspx
    पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2.  आप बिजली कनेक्शन हेतु form को भरेंगे। तो आप एक बार सभी जानकारियां अच्छे से चेक कर ले।
  3.  अपने documents की फोटोकॉपी के साथ बिजली के फार्म के साथ में लगा दे।
  4.  अपने form को नगर निगम , नगर पालिका, बिजली ऑफिस , कलेक्ट्रेट किसी नजदीकी कार्यालय में जाकर जमा कर दें। इसके बाद आपका form जमा हो जाएगा ।
  5.  Form जमा होने के बाद उसकी जांच होने के पश्चात ही उसके बाद आपसे संपर्क किया जाएगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *