Fasal Bima Yojana List : फसल बीमा की नयी लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

Fasal Bima Yojana New List फसल बीमा की लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम – जैसा की आप सभी जानते है कि कुछ प्राकृतिक आपदाओं के चलते हर साल देश को काफी नुकसान होता है। देश का सबसे महत्वपूर्ण अंग होते है किसान, जिन्हें प्राकृतिक एवं अनिश्चित आपदाओं के चलते काफी नुकसान उठाना पढ़ते है। अतः केंद्र सरकार ने किसान भाइयो की परेशानियों एवं समस्याओं को समझते हुए फसल बीमा योजना चालू की है। जिसके चलते किसान भाइयो की फसल का बीमा किया जायेगा। फिर अगर किसान की फसल की आपदा के चलते ख़राब हो जाती है तो उसे सरकार द्वारा कुछ राहत दी जायेगी। इस PM फसल बीमा yojana की 13 जनवरी 2016 को लागू हुई थी। हम आपको यह बता दे की इस योजना के मुताबिक किसान को फसल का बीमा करवाने पर नुकसान होने की दशा में, नुकसान से हुए घाटे की भरपाई के लिए बीमा दावों का भुगतान बीमा कंपनी (Insurance Company) द्वारा किया जाता है।

See your name in the list of PM Fasal Bima Yojana
See your name in the list of PM Fasal Bima Yojana

MP Fasal Bima Yojana New Update:

मध्य प्रदेश फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana) के मुताबिक अब मध्य प्रदेश राज्य के किसान जो इस योजना में पंजीकृत है उनके लिए बड़ी अच्छी खबर है। यह खबर उनके लिए है जिनकी फसलों को भारी बारिश और बाढ़ की वजह से नुकसान पहुंचा है। दरअसल Madhya Pradesh के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की government ने Fasal Bima Yojana के तहत 4688 करोड़ रूपए की राशि दी हैं। इस योजना के तहत राज्य के लाखो पंजीकृत किसानों को सीधा फायदा पहुंचेगा। MP सीएम चौहान ने इस बारे में ज
अधिक जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को आपदा से निपटने के लिए हर संभव मदद की जाएगी और किसी को भी चिंतित होनी की जरूरत नही है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

बारिश और बाढ़ के कारण प्रभावित हुए राज्य (States affected due to floods):

साथ ही किसान भाइयो को फसलो का बीमा (Bima) करवाने के लिए PMFBY (PM Fasal Bima Yojana) की आखिरी तारीख बड़ा दी गई है। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इस बार हुई अतिवृष्टि और बाढ़ की वजह से हरदा,
सिहोर, मंदसोर, शाजापुर, नीमच, धार, इंदौर और उज्जैन जिले सबसे ज्यादा प्रभावित है। अतः जो किसान इस Fasal Bima Yojana का लाभ लेना चाहते है, तो वह PM Fasal Bima Yojana के लिए ऑनलाइन apply कर सकते हैं।

MP Fasal Bima Yojana के लिए पात्रता (Eligibility Criteria):

  1. किसान का Madhya Pradesh का मूल निवासी होना आवयश्क है।
  2. भूमि मालिक और किरायेदार दोनों इस Yojana के लिए पात्र होंगे।
  3. इनके अलावा जो किसान भाई किसी और Yojana के मुताबिक कोई बीमा नहीं ले रहे हैं, वे इस Yojana के लिए पात्र होंगे।

Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  1. ID Card जैसे  Pan Card, Driving License, Voter ID)
  2. पते का सबूत। (Address Proof)
  3. बैंक विवरण। (Bank Details)
  4. फसल बोने का प्रमाण। (Proof of Crop has been sown)
  5. अगर फसल को किराए पर बोया गया है, तो खेत के मालिक के साथ समझौते की प्रति (Photo Copy) की नकल करें।

PM फसल बीमा योजना Helpline Number:

अगर आपको इस फसल बिमा Yojana के लिए आवेदन करने कोई दिक्कत आती है या आपको इस Yojana से सम्बंधित कोई जानकारी चाहिए। तो आप नीचे दिए हुए टोल फ्री नंबर पर मदद ले सकते है-
Phone number – 01123382012
helpline number – 01123381092

PM Fasal Bima Yojana में ऐसे देखे अपना नाम:

  1. सबसे पहले आप PM फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in पर जाए।
  2. वेबसाइट पर पहुचने के बाद आप Application Status (आवेदन स्थिति) पर क्लिक करे। उसके बाद Application Status का पेज आपको दिखाई देगा।
  3. फिर आपको Application Status वाले पेज पर Receipt Number डालना होगा, एवं Captcha Code भरना होगा। उसके बाद आप Search Status बटन पर क्लिक कर दे।
  4. बटन पर Click करने के बाद आपको Fasal Bima Yojana के अंतर्गत किये हुए क्लेम की जानकारी आपको दिखाई देगी। जिसमे आप अपना नाम एवं आवेदन की स्थिति देख सकते है।

तो दोस्तों ठीक इसी तरह आप फसल बीमा योजना में अपना नाम देख सकते है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *