Goat Farming Loan Scheme 2020: इस योजना से बड़ रहा है किसानों में बकरी पालन, हो रहा है बहुत फायदा! आप भी उठाए लाभ

Goat Farming Loan Scheme 2020 : 

Central Government का फोकस किसानों की इनकम (farmers’ Income) बढ़ाने और उनकी लाइफ स्टाइल इम्प्रूव करने पर है। Government किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए पशुपालन ( Animal husbandry ) पर जोर दे रही है। Animal husbandry को बढ़ावा देने के लिए Government ने कई  Yojana शुरू की हुई हैं और इसके लिए किसानों को आसान किस्तों पर Loan मुहैया कराया जा रहा है। खास बात ये है कि Loan पर अच्छी खासी subsidy भी दी जा रही है।

Goat Farming Loan Scheme 2020 

Goat Farming Loan Scheme 2020

यहां हम भेड़ ( sheep) या बकरी पालन (Goat farming) के बारे में बात कर रहे हैं। देश के Animal husbandry में भेड़ और बकरी पालन अहम स्थान रखता है। इसकी वजह यह है, कि भेड़ ( sheep) या बकरी पालन (Goat farming) को कम जगह और कम investment में शुरू किया जा सकता है।सबसे अच्छी बात यह है, कि भेड़ ( sheep) या बकरी पालन (Goat farming) से लागत के मुकाबले आमदनी ज्यादा होती है। Government भी किसानों की इनकम और गांवों में रोजगार को बढ़ाने के लिए भेड़ ( sheep) या बकरी पालन (Goat farming) को बढ़ावा देने के लिए subsidy दे रही है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

  National Livestock Mission ( राष्ट्रीय पशुधन मिशन )

Central Government ने बकरी पालन और भेड़ पालन को बढ़ावा देने के लिए ‘राष्ट्रीय पशुधन मिशन’ (National Livestock Mission) शुरू किया गया है। नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत देश में ANIMAL हसबेंडरी को बढ़ावा देने के लिए किसानों को subsidy दी जाती है, National Livestock Mission में बहुत सारी Yojana हैं। जिसमें अलग-अलग yojana के लिए अलग-अलग subsidy दी जाती है, National Livestock Mission के तहत अलग-अलग State Government की सब्सिडी की मात्रा भी अलग-अलग होती है क्योंकि, यह Central की scheme है। लेकिन कई state government इसमें अपनी तरफ से subsidy में कुछ अंश को जोड़ देती हैं। जिससे subsidy  की amount बढ़ जाती है।

Goat Farming Loan Scheme 2020 क्या है?

Uttar Pradesh में नेशनल लाइवस्टॉक मिशन (National Livestock Mission) के अंतर्गत रूलर बैकयार्ड बकरी या भेड़ पालन yojana चल रही है। इस Yojana में 10 बकरी और 1 बकरा या 10 भेड़ और 01 भेड़ा उपलब्ध कराया जाता है।

Goat Farming Loan Scheme 2020 के लिए कितनी लागत होगी

भेड़ या Goat Farming के लिए इच्छुक किसान को लागत का केवल 10% ही देना होता है। state के  Animal Husbandry Department के मुताबिक, इस Yojana की कुल लागत तकरीबन 66,000 रुपये है। इसमें किसानों को अपनी तरफ से केवल 6,600 रुपये ही देने होंगे। बची हुई Amount को किसान के खाते में transfer कर दिया जाएगा।

Goat Farming Loan Scheme के लिए कैसे करें अप्लाई

जो किसान भेड़ या Goat Farming करना चाहता है। वह इसके लिए एक application लिखकर विकास खंड के पशु चिकित्सा अधिकारी के पास जमा कर सकता है। पशु चिकित्सा अधिकारी (Veterinary officer) अपने यहां आईं application में से कुछ application चुनता है, अब इन application को जिला स्तरीय जिला पशुधन मिशन समिति के पास भेजा जाता है। आखिरी चयन यही समिति करती है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *