हरियाणा सरकार द्वारा “मनोहर ज्योति योजना” में मिलेंगे ₹15000 ! जानिए यहां

नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका हमारे ऑफिशियल वेबसाइट ECYBERPLANET में, दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे। कि कैसे आप मनोहर ज्योति योजना में ₹15000 प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना किसके द्वारा चलाई जा रही है। इस योजना में किन लोगों को फायदा होगा। इस योजना का उद्देश्य क्या है,इस योजना के तहत क्या लाभ मिलेगा, इस योजना के लिए क्या पात्रता है। इस योजना के लिए कैसे आवेदन करें।
दोस्तों इसी के साथ इस पोस्ट में आगे बढ़ते हुए  शुरू करते हैं –

मनोहर ज्योति योजना
मनोहर ज्योति योजना

मनोहर ज्योति योजना क्या है-

मनोहर ज्योति योजना हरियाणा सरकार की एक ऐसी योजना है। जिसमें हरियाणा प्रदेश के सभी लोगों को इस योजना के तहत बिजली प्रदान की जाएगी । हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के सभी लोगों को “सोलर पैनल” वितरण किए जाएंगे, जिससे कि वे अपने घर में सोलर पैनल लगाकर बिजली की बचत कर सकें।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

दोस्तों इस योजना का उद्देश्य प्रदेश में होने वाली बिजली की खपत को कम करने के लिए हरियाणा के “मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर” द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना में कोयला, जल विद्युत थर्मल एनर्जी ,सोलर एनर्जी,  पवन ऊर्जा भूतापीय ऊर्जा व अन्य प्रकार के साधनों सोलर पैनल का निर्माण कर  उर्जा बनाई जा रही है। जिससे कि बिजली की खपत को कम किया जा सके। दोस्तों राज्य सरकार इस योजना में हरियाणा के लोगों को सब्सिडी भी प्रदान करेगी।

दोस्तों सोलर पैनल की कीमत आमतौर पर ₹22500 है। जो कि आम आदमी के लिए बहुत ही महंगा है। सोलर पैनल अधिकतर शहरों में ही देखे जाते हैं। लेकिन हरियाणा सरकार ने इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में भी सोलर योजना का संचालन किया है। जिससे कि ग्रामीण लोग भी सोलर पैनल का उपयोग कर सकें दोस्तों सरकार द्वारा आपको इस योजना के तहत ₹15000 दिए जाएंगे। जिसमें से आपको 7500 मिलाने होंगे। फिर आप सोलर पैनल खरीद पाएंगे। दोस्तों घरों की छत के ऊपर 150 वाट का सोलर पैनल लगाने का कार्य हरियाणा सरकार द्वारा किया जाएगा।

मनोहर ज्योति योजना से संबंधित आवश्यक जानकारी-

  1.  दोस्तों इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं।
  2.  दोस्तों मनोहर ज्योति योजना के तहत हरियाणा सरकार द्वारा 150 वाट का सोलर पैनल लगाने का कार्य हरियाणा सरकार द्वारा किया।
  3.  दोस्तों इस योजना के तहत आपको ₹15000 दिए जाएंगे , जिसमें से आपको ₹7500 लगाकर आप एक सोलर पैनल खरीद पाएंगे , जिसकी कीमत ₹22500 है।
  4.  दोस्तों इस योजना में आप 6-6 LED light, 9 वाट का Tube light और 25 वाट का सिलिगं फेन लगा सकते हैं। और दोस्तों आप इसमें मोबाइल के साथ-साथ टीवी और अन्य उपकरणों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  5.  दोस्तों इस योजना का उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा करना है जिससे कि पर्यावरण सुरक्षित रह सके।

इस योजना के लिए कैसे आवेदन करें-

  1. दोस्तों यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। यह से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप मनोहर ज्योति योजना की ऑफिशल वेबसाइट http://hareda.gov.in
    पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  2.  दोस्तों आपके सामने एक फार्म आएगा , जिसे आप भर दे । इसमें मांगी गई सारी जानकारी सावधानीपूर्वक भरें।
  3.  डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड कर दें और कैप्शन कोड डालने के बाद जैसे ही आप सबमिट करेंगे। तो आप का फार्म सबमिट हो जाएगा।
  4.  सरकार द्वारा आप के डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करने के बाद आपसे कुछ दिन बाद संपर्क किया जाएगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *