LIC की इस योजना के द्वारा पाये लड़की के विवाह के लिए 14 लाख रुपये! LIC Kanyadaan Policy

आज हम बात करने वाले हैं, ऐसी सरकारी योजना की जो आपकी बेटी के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होगी। इस योजना का नाम LIC Kanyadaan Policy है। इस योजना को भारत की बहुचर्चित जीवन बीमा कम्पनी ने बेटियों की शिक्षा और शादी में करने के लिए आरम्भ की है | इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए इन्वेस्ट कर सकते है। इसके जरिये आप आपकी बेटी के उज्जवल भविष्य की रचना कर सकते है। यह योजना आपकी बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए fund तैयार करती है। तो आज हम जानेंगे LIC कन्यादान योजना की पूरी जानकारी।

 LIC Kanyadaan Policy

LIC Kanyadaan Policy : Ecyber Planet

LIC Kanyadaan Yojana को समझे:

LIC कन्यादान पॉलिसी योजना के अंतर्गत पॉलिसी लेने के लिए पिता की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना की अवधि 25 साल की होगी। यह कन्यादान योजना आपकी और आपकी लाडली बेटी की अलग अलग आयु के अनुसार भी मिल सकती है। इसमें आपकी बेटी की उम्र के अनुसार पॉलिसी की अवधी सीमा घटा दी जाती है। यदि कोई भी व्यक्ति कम या ज़्यादा Premium जमा करना चाहता है तो वह इस पॉलिसी प्लान में शामिल है और वह इस योजना का लाभ ले सकता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

यह कन्यादान योजना आपकी बेटी के लिए बहुत फायदेमंद है। इस LIC की योजना की खासियत यह है कि यदि आप 121 रूपए प्रति दिन या 3600 रूपए मासिक (Monthly) प्रीमियम जमा करते हैं, तो आपको 25 साल में 27 लाख रूपए मिलते हैं। जो की किसी अन्य पालिसी में संभव नही है। इसकी दूसरी ध्यान देने वाली बात यह है कि यह योजना 25 साल के लिए है, परंतु केवल आपको 22 साल तक ही प्रीमियम (Premium) भरना होगा। यह आपकी लाडली बेटी के लिए बहुत उपयोगी इन्वेस्टमेंट प्लान साबित हो सकता है।

LIC Kanyadaan Policy की अहम जानकारी:

  1. कन्यादान पॉलिसी 25 साल के लिए है, लेकिन आपको इस योजना में केवल 22 साल तक ही Premium राशि जमा करनी होगी।
  2. इस योजना में प्रतिदिन 121 रूपए यानी महीने में लगभग 3600 रूपए जमा करने होंगे।
  3. पॉलिसी लेने के बाद अगर बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो परिवार को कोई भी क़िस्त नहीं जमा करनी होगी, उन्हें तुरंत ही 5 लाख रूपए की सहायता राशि दी जायेगी।
  4. इस योजना के तहत आपको हर साल LIC द्वारा घोषित किए गए Bonus का लाभ भी मिलता है।
  5. LIC की Kanyadaan Policy के पूरे होने यानी कि 25 साल बाद आपको 27 लाख रुपए मिलते हैं।
  6. यदि बीमाधारक का निधन एक्सीडेंट में होता है तो उसके परिवार को 10 लाख रूपये की वितीय सहायता दी जायेगी।
  7. अगर कोई भी व्यक्ति 75 रूपये रोज़ के हिसाब से इस पालिसी में जमा करता है तो उसे 25 साल बाद उसकी बेटी के विवाह के समय 14 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी।
  8. अगर कोई भी व्यक्ति 251 रूपये रोज के हिसाब से इस योजना में जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम देने के बाद 25 साल  बाद 51 लाख रूपये की राशि दी जायेगी।

योजना में Premium का भुगतान कब करना होगा?

आप इस योजना के तहत आप प्रीमियम की राशि का भुगतान अपने हिसाब से कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो Premium का भुगतान रोजाना कर सकते हैं या फिर 1 महीने में य 4 महीने में य 6 महीने में। जैसे भी आपको उचित लगे आप वैसे प्रीमियम की राशि का भुगतान LIC को कर सकते हैं।

LIC की कन्यादान योजना में लगने वाले जरुरी दस्तावेज:

एलआईसी की कन्यादान योजना के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे:

  1. योजना का प्रस्ताव सही रूप से भरा हुआ और हस्ताक्षर किये हुए फॉर्म।
  2. पहला प्रीमियम भरने के लिए कैश या चेक।
  3. पासपोर्ट आकर (Size) का फोटोग्राफ।
  4. जन्म प्रमाण पत्र।
  5. आधार कार्ड की प्रति।
  6. वैध्य पहचान पत्र।
  7. पते का सबूत।
  8. जन्म प्रमाण की तिथि।
  9. आय का प्रमाण।

LIC की Kanyadaan Yojana के लिए कैसे आवेदन करे:

यदि आप अपनी बेटी के लिए LIC की कन्यादान पालिसी लेना चाह रहे है तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी LIC ऑफिस या LIC एजेंट से संपर्क करे। वहाँ पर आपको यह बताना होगा की आप Life Insurance Corporation की कन्यादान पॉलिसी में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते है। तो वह आपको एक फॉर्म प्रदान करेंगे जिसमे आप अपने सभी जरुरी दस्तावेज लगाकर LIC के ऑफिस में जमा करे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *