लाकडाउन के कारण हुई परेशानियों को देखते हुए स्कूली छात्रों के लिए भारत सरकार ने मनोदर्पण योजना शुरू कि मिलेगा फायदा

नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका हमारे ऑफिशियल वेबसाइट ECYBERPLANET  में, दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे। कि कैसे आप इस योजना के माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे, लॉकडाउन के समय होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए सरकार ने इस योजना का शुभारंभ कब किया, इस योजना से स्कूली छात्रों को क्या फायदा मिलेगा, इस योजना से टीचर , पेरेंट्स और छात्रों के बीच कैसे तालमेल बैठेगा, इस योजना के तहत क्या लाभ मिलेगा।
दोस्तों इसी के साथ इस पोस्ट में आगे बढ़ते हुए  शुरू करते हैं –

मनोदर्पण योजना
मनोदर्पण योजना : Cyber Planet

मनोदर्पण योजना  क्या है-

मनोदर्पण योजना भारत सरकार की एक ऐसी योजना है। जोकि स्कूली छात्रों, पेरेंट्स और टीचरों की ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से  भारत सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है। दोस्तों इस योजना में छात्रों, पेरेंट्स टीचर्स कि समस्याओं को दूर करने के लिए  व अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।  जिससे कि कोई भी छात्र पढ़ाई के मामले में पीछे ना रहे।

कोरोनावायरस के कारण-  दोस्तों देशभर में लगे लॉकडाउन के कारण सारे स्कूल कॉलेज महाविद्यालय बंद है। जिससे कि स्कूली छात्रों को कॉलेज छात्रों टीचर, पैरंट्स के बीच एक बहुत बड़ी समस्या आ गई है। इस समस्या का निवारण करने हेतु भारत सरकार ने मनोदर्पण योजना का शुभारंभ किया है। दोस्तों इसमें आपको ऑनलाइन पढ़ाई व जूम एप या गूगल मीट या फिर वीडियो चैट के द्वारा आपको ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

इस योजना का शुभारंभ कब हुआ-

दोस्तों मनोदर्पण योजना का शुभारंभ सबसे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत इस योजना का शुभारंभ 17 मई 2020 को घोषणा की गई थी ।
दोस्तों मनोदर्पण योजना को भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के मंत्री निशंक पोखरियाल द्वारा इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

Manodarpan Scheme से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी-

  1.  इस योजना के तहत सभी छात्रों , पेरेंट्स व टीचरों की समस्याओं का निवारण किया जाएगा।
  2.  दोस्तों यदि आपको पढ़ाई में या मनोचिकित्सक संबंधित कोई भी दिक्कत हो। तो आप भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के इस टोल फ्री नंबर 8448440632 पर कॉल करके अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं।
  3.  दोस्तों यदि आप मनोदर्पण योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट
    https://www.mhrd.gov.in/covid-19/Hindi/hi_index.html पर जाकर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  4.  इस योजना का उद्देश्य छात्रों को आत्मनिर्भर बनाना है। जोकि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए आत्मनिर्भर भारत के लिए एक बहुत बड़ा उद्देश्य होगा।
  5.  इस योजना के अंतर्गत छात्रों, पैरंट्स व टीचरों की हर समस्या का समाधान किया जाएगा।
  6.  इस योजना का उद्देश्य छात्रों को जागरूक करना है व ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से उन्हें और सक्षम बनाना है। जिससे कि वह बिना डरे अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *