किसानों को मिलेगा 1.60 लाख रुपए! “Pashu Kisan Credit Card Loan Yojana” का लाभ  लिजिए यहां

नमस्कार दोस्तों स्वागत है, आपका हमारे ऑफिशियल वेबसाइट ECYBERPLANET इंडिया में, दोस्तों आज कि इस पोस्ट में हम जानेंगे। कि कैसे आप सरकार कि Pashu Kisan Credit Card Loan Yojana  का लाभ ले सकते हैं। इस योजना के द्वारा पशुओं के लिए सरकार कितना लोन देगी, इस योजना से किसानों को क्या लाभ मिलेगा,इस योजना का आधार क्या है और इस योजना से किन किसानों को फायदा मिलेगा। इस योजना के लिए कैसे आवेदन करें।

Pashu Kisan Credit Card Loan Yojna
Pashu Kisan Credit Card Loan Yojna : Ecyber Planet

Pashu Kisan Credit Card Loan Yojana क्या है – 

कोरोनावायरस के कारण  किसान भाइयों को बहुत ही ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ा। इससे निपटने के लिए सरकार द्वारा  इस योजना के माध्यम से पशुओं के लिए किसानों को 1.60 लाख रुपए तक का लगभग लोन दिया जा रहा है। यह योजना भारत सरकार द्वारा लागू की गई है। यह योजना किसान भाईयों के लिए पशुपालन हेतु लागू कि है, जिनके पास भैंस ,गाय ,बकरी आदि खेती किसानी के लिए नहीं है या जिनके पास है। लेकिन उन्हें रखने के लिए जगह नहीं है, जमीन कम है, पशुओं के स्वास्थ्य के लिए  सरकार इस योजना के माध्यम से किसानों को लोन देगी। भारत सरकार द्वारा भैंस के लिए 60,000 हजार रुपए , गाय के लिए 40,000 हजार रुपए व बकरी के लिए 4000 हजार रुपए दिए जाएंगे। इस योजना के तहत 7 फिसदी ब्याज दर पर ऋण व भारत सरकार द्वारा 3 फिसदी सब्सिडी दी जाएगी। सरकार द्वारा 6 बराबर किस्तों में 6 महीने के लिए लोन दिया जाएगा। लेकिन आपको इस लोन को 1 वर्ष के भीतर आपको 4% ब्याज के साथ वापस करना होगा।
भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के समान ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड (PKCC) लोन योजना का शुभारंभ  “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी” ने किया है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

Pashu Kisan Credit Card Loan Yojana के तहत कितना लोन मिलेगा –

दोस्तों प्रधानमंत्री पशु किसान क्रेडिट कार्ड लोन योजना के तहत किसान भाइयों को 1.60 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा।
इस योजना का लाभ किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप लोग लें सकते हैं। किसी भी कारण से पशुओं की तबीयत बिगड़ ना , पशुओं की अकाल मृत्यु, पशुओं के स्वास्थ्य के लिए, पैसे की कमी के कारण पशुओं को बेच देना, सरकार द्वारा किसानों को पशुपालन हेतु सरकार लोन देगी।
भारत सरकार का उद्देश्य PKCC योजना के तहत लोन मुहैया कराना है।   इस योजना का लाभ ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पशुपालन करते हैं। जो किसान भाई इस योजना के अंतर्गत आते होंगे। उन लोगों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ मिल पाएगा। यदि आप ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लिया है।

Important Details – दोस्तों आपका प्रधानमंत्री पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का  अकाउंट होना जरूरी है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड की अवधि 5 वर्ष रहेगी। इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे जोकि इस प्रकार है –
Voter ID, PAN Card, Adhar Card, Passport, license
दोस्तों यहां किसान क्रेडिट कार्ड आपको PKCC कि को-ऑपरेटिव बैंक, क्षैत्रीय ग्रामीण क्षेत्रो बैंक , SBI, BOI, IDBI Bank से भी प्राप्त किया जा सकता है
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) रुपे  पशु किसान क्रेडिट कार्ड (PKCC)जारी करता है।

PKCC के लिए कैसे आवेदन करें 👉

  1.  दोस्तों पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आपको सबसे पहले किसी भी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।
  2.  दोस्तों इसके बाद आपको बैंक द्वारा PKCC का फार्म भरना होगा ।
  3.  PKCC फार्म को अपनी भूमि के सभी दस्तावेजों व पशुपालन से संबंधित सभी जानकारी  भरना होगा। फार्म भरने के साथ साथ आपको यहां जानकारी भी देनी होगी, कि भूतकाल में। आपने कभी भी किसी भी अन्य शाखा से कोई भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया था।
  4.  पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का फार्म भरने के बाद आपके द्वारा भरें गये फार्म को एक बार अच्छे से चैक कर ले। बैंक में जमा कर दें।
    दोस्तों फिर आपको उसी बैंक से  पशु किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *