Balika Anudan Yojana : लड़कियों के विवाह के लिए 50 हजार रुपये दे रही है सरकार ! ऐसे करें आवेदन और ले योजना का लाभ।

Balika Anudan Yojana : प्रधानमंत्री बालिका अनुदान  Yojana  के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर  परिवारों की बेटियों की शादी ( Daughter Marriage ) के लिए आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान की जाती है। इस yojana  के अंतर्गत Government के द्वारा BPL श्रेणी के परिवारों की दो बेटियों के शादी के लिए 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

PM Balika Anudan scheme
PM Balika Anudan scheme

PM Balika Anudan योजना

इस योजना में General Category के  BPL परिवार के विधवा महिलाओं की दो लड़कियों के लिए, एक साथ 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता Government की तरफ से की जाएगी। PM Balika Anudan scheme के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक रूप से मदद के लिए धनराशि प्रदान कराई जाती है। इस yojana के अंतर्गत  BPL परिवारों की दो बालिकाओं के विवाह पर 50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है !

BPL  परिवार की विधवा महिला की दो बालिकाओं के लिए 50 हजार रुपये की धनराशि की सहायता प्रदान की जाती है। लड़की के विवाह योग्य होने पर ही यह धनराशि प्रदान की जाती है। जिसमे कि लड़की की आयु 18 वर्ष पूर्ण होना चाहिए। तभी यह धनराशि आपको प्राप्त होगी।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

PM Balika Anudan scheme के नियम

बालिका अनुदान yojana के अंतर्गत सरकार 50 हजार रुपये की धनराशि बेटियों के Bank Account में सीधे transfer करेगी। इसके लिए बेटी का Bank account होना बहुत ही अनिवार्य है। इस yojana का लाभ उन्ही बेटियों को दिया जायेगा। जिन्होंने पहले कभी ऐसी yojana का लाभ नहीं लिया हो। इस आर्थिक सहायता धनराशि का उपयोग केवल लड़की की शादी में ही किया जा सकता है। इसके लिए BPL परिवारों की annual income 15 हजार रुपये से कम होना अनिवार्य है।

PM Balika Anudan scheme के लाभ

इस yojana के अंतर्गत गवर्नमेंट BPL परिवारों की अधिकतम दो लड़कियों के विवाह के लिए 50 हजार रुपये प्रदान करेगी। किसी परिवार ने बालिका को गोद लिया है तो वह भी yojana का लाभ ले सकती है। जनरल केटेगरी की विधवा महिला की लड़कियों को भी 50 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

PM Balika Anudan scheme में आवेदन कैसे करें

बालिका अनुदान yojana में Central Government ने अभी तक, इस yojana के लिए कोई भी official website का निर्माण नहीं किया है। इस yojana का लाभ उठाने के लिए आप जिला, जनपद, ग्राम पंचायत से सम्पर्क कर सकते है और जैसे ही इस yojana के लिए कोई official website बनती है। तो हम इसकी सूचना social media के माध्यम से आप सभी को देंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *