पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब मोबाइल से भी कर सकते हैं! जानिए कैसे भरे फॉर्म।PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए अब Mobile से भी कर सकते हैं! आवेदन, ऐसे भरें सभी जानकारी : Central Government की तरफ से देश के किसानों को लाभ पहुंचाने और उनकी मुश्किलों को हल करने के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरूआत की गई थी। इस yojana के तहत जिन किसानों ने yojana के लिए आवेदन किया हुआ है उनके खाते में 6,000 रुपए तीन किस्तों में यानी 2,000 रुपए के रुप में जमा किए जाते हैं। इसके अलावा Government ने इस yojana का लाभ कोरोना काल में जल्दी भी दिया है। वहीं इस yojana की छठी किस्त भी किसानों के खातों में जमा कर दी गई है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply Online

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply Online

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply Online

Government ये राशि digital माध्यम से सीधे Bank के खातों में ट्रांसफर करती है। बताया जा रहा है कि Government द्वारा अब तक 8.5 लाख करोड़ किसानों के Account में yojana के तहत छठी किस्त के रूप में 17,000 करोड़ रुपये Transfer किये गए। अगर आप भी किसान हैं, लेकिन इस yojana का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप इस yojana के लिए घर बैठे आराम से अपने Mobile से ही yojana के लिए Apply कर सकते हैं और Yojana का लाभ उठा सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप yojana के लिए अपने Mobile से ही Apply कर सकते हैं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

Mobile से ऐसे करें Yojana के लिए Apply

अगर आप किसान हैं और PM Kisan Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं, तो yojana के लिए Apply कर सकते हैं और अब घर बैठे कर सकते हैं। इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने Mobile से ही yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1.  यदि आप इस योजना के लिए आवेदन मोबाइल से करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल में PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।
  2.  जब वेबसाइट ओपन हो जाए तो Farmer Corner पर जाएं। वहां पर New Farmer पर क्लिक करके Registration पर जाए।
  3.  आपके सामने एक New page ओपन हो जाएगा। वहां अपने आधार कार्ड नंबर या image code डालकर Click Here To Continue पर क्लिक कर दें।
  4.  जब आप आधार कार्ड नंबर डाल देंगे तो आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  5.  यहां आप अपने राज्य ( state), जिला(district), गांव(village), ब्लॉक(block), सब-डिस्ट्रिक्ट(sub district), जेंडर(gender), नाम(name), कैटगरी(category), आईडी (ID), आईएफएससी कोड(IFSC code), अकाउंट नंबर(account number), बैंक का नाम(Bank name), मोबाइल नंबर(mobile number), डेट ऑफ बर्थ(D.O.B), माता/पिता का नाम( father’s and mother’s name) और एड्रेस(address) सबकी जानकारी अच्छे से भरें।
  6.  इन सभी जानकारी के साथ ही आपको अपनी जमीन की जानकारी भी देनी होगी। इसके लिए आप सर्वे या खाता नंबर( account number), खसरा नंबर और एरिया( area) का साइज दर्ज करना होगा।
  7.  सभी जानकारी भरने के बाद आपको Save पर क्लिक कर देना है। आपका Registration हो जाएगा।

इन लोगों को नहीं मिलेगा yojana का लाभ

  • इसके लिए किसान के पास जो खेती है। वह उसके नाम होनी चाहिए यदि वह उसके नाम नहीं है, तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
  • यदि कोई किसान खेती की जमीन का मालिक है लेकिन वह किसी सरकारी नौकरी में सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी है, मौजूदा या पूर्व सांसद/ विधायक/मंत्री हो,इंजिनियर हो, वकील हो, चार्टर्ड अकाउंटेंट है या उसके परिवार में से कोई इंसान है पेशेवर निकायों के पास रजिस्टर्ड डॉक्टर हो, तो वहा इस yojana का लाभ नहीं ले सकता।
  • यदि किसी किसान को ₹10000 से ज्यादा पेंशन मिल रही है तो वह भी किसान इस yojana के लिए पात्र नहीं है।
  • पीएम किसान योजना की ऐप आप मोबाइल में भी डाउनलोड कर सकते हैं और सीधे पीएम किसान सम्मान निधि योजना के प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं।

इस योजना से संबंधित आपके मन में यदि कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं या तो फिर आप हमसे हमारे सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ कर भी इस योजना के बारे में पूछ सकते हैं।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *