प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : सिर्फ 12 रूपए में पाए 2 लाख का बीमा, जाने कैसे करे आवेदन | PM Suraksha Bima Yojana

Yojana : जैसा की आप सभी जानते है कि बीमा हमारे लिए कितना जरूरतमंद है। पर कुछ किसान भाई, मजदूर एवं EWS वर्ग के लोग इस बीमा की Premium जमा करने असमर्थ है, उनके लिए केंद्रीय सरकार द्वारा यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की शुरुवात की गयी है। तो हम जानते कि PM Suraksha Bima Yojana क्या है?, इस योजना का उद्देश्य क्या है?, इस योजना के लिए आपको कितना लाभ मिल सकता है?, इस बिमा योजना के लिए कौन व्यक्ति आवेदन कर सकता हैं?, इस बीमा योजना का फायदा लेने के लिए आपको क्या करना होगा? एवं इस सुरक्षा बीमा योजना के लिए क्या जरुरी दस्तावेज है? तो चलिए दोस्तों जानते है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में।

PM Suraksha Bima Yojana
PM Suraksha Bima Yojana

PM Suraksha Bima Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) एक सरकारी दुर्घटना बीमा (Insurance) योजना है, जिसका ऐलान 2015 में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट भाषण के दौरान में किया था। बाद में PM नरेंद्र मोदी ने औपचारिक तौर पर 8 मई को कोलकाता में इस योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के अंतर्गत साल में 12 रुपये का प्रीमियम जमा करने पर 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

यह कवर बीमाधारक का एक्सीडेंट होने से मृत्यु पर या पूर्ण विकलांगता होने पर उसके नॉमिनी को दिया जाता है। अगर बीमाधारक की एक्सीडेंट होने पर मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 2 लाख रूपए दिये जायेंगे, एवं आंशिक / स्थायी विकलांगता के मामले में बीमा की रकम 1 लाख रुपये होगी।

इस योजना के अंतर्गत बीमाधारक को 31 मई तक प्रीमियम भरना होगा। वैसे तो 12 रुपये मामूली रकम है, और इस योजना के तहत आपके बैंक खाते से यह राशि खुद ही काट ली जाएगी, परंतु यदि किसी कारण से आपके खाते में इतने रुपये भी नहीं हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM सुरक्षा बीमा योजना का उद्देश्य:

इस बीमा योजना का मूल उद्देश्य सभी भारतीय नागरिकों को बीमा कवर प्रदान करना है। इस योजना के अनुसार दुर्घटना में मृत्यु पर एवं पूर्ण विकलांगता होने पर बीमा कवर की राशि नॉमिनी को दी जायेगी। इस योजना के तहत अगर कभी इस योजना के पालिसी धारक के साथ ऐसा होता है तो उसे या उसके परिवार को यह बीमा कवर की राशि दी जाती है।

PM Suraksha Bima Yojana में रखें इन बातों का ध्यान :

इस सरकारी सुरक्षा बीमा योजना में गौर करने वाली बात यही है कि अगर आपका प्रीमियम समय पर जमा नहीं हुआ तो आपकी पॉलिसी रद्द हो जाएगी और ये फिर से रिन्यू नहीं हो सकेगी।
इसके मुताबिक पालिसी रद्द तब होगी जब आपके खाते, जिसमें से पॉलिसी का बारह रूपए का प्रीमियम काटा जाना है, उसमे प्रीमियम का अमाउंट न हो।

जिस बैंक खाते से पालिसी का प्रीमियम जाना है अगर वह बंद हो गया तो उस स्थिति में पॉलिसी अपने आप ही बंद हो जाएगी। यह ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि समय – समय पर अपने बैंक खाते से थोड़ी बहुत लेन-देन और जानकारी लेते रहें।
आप इस योजना के लिए किसी एक ही बैंक अकाउंट को जोड़ सकते हैं।

PMSBY में कैसे करे आवेदन?

PM Suraksha Bima Yojana में 18 से 70 साल तक की आयु के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं। यदि आप इस सुरक्षा बीमा योजना के तहत पॉलिसी लेना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी किसी भी सरकारी या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्राइवेट बैंक में सीधे जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सभी तरीको के अलावा और भी कई इससे आसान तरीके हैं, जिनकी मदद से आप ये पॉलिसी ले सकते हैं। इनमें बीमा एजेंट, बैंक मित्र एवं सरकारी तथा प्राइवेट बीमा कंपनियां भी शामिल हैं।

PMSBY की नयी रिपोर्ट:

  • 2019 के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ इस प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फायदा करोड़ों लोगों ने उठाया है। 31 मार्च 2019 तक के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 15.5 करोड़ लोग इस सरकारी योजना के तहत कवर हैं।

ध्यान रहे कि एक्सीडेंट होने के बाद अस्पताल के खर्चे इस बीमा योजना के कवर में नही आते। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को बीमा प्रदान करना है, जो महंगी पॉलिसी नहीं खरीद सकते एवं जिन तक सुरक्षा बीमा की पहुंच ही नहीं है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *