PM Svanidhi Yojana : जानिए कैसे आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से ले सकते है हज़ारो रूपए का फायदा! PM स्वनिधि योजना

आज हम जानेंगे कि आप कैसे प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत हज़ारो रूपए का ऋण ले सकते है?, इस योजना का उद्देश्य क्या है?, इस योजना के लिए आपको कितना लोन मिल सकता है?, स्वनिधि योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता हैं?, इस योजना का फायदा लेने के लिए आपको क्या करना होगा? एवं इस योजना के लिए क्या जरुरी दस्तावेज है? तो चलिए दोस्तों जानते है PM स्वनिधि योजना के बारे में।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना
PM Svanidhi Yojana : Cyber Planet

PM Svanidhi Yojana क्या है?

तो दोस्तों PM Svanidhi Yojana के अनुसार ठेले एवं रेहड़ी – पटरी वाले दुकानदारों या मजदूर भाइयो को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाएगा। इस पर ब्‍याज की दरे भी कम होगी। PM नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट (Central Cabinet) की बैठक में इस स्वनिधि योजना के प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गयी।
कोरोना से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा है। इनकी आजीविका पर लॉकडाउन की वजह से गहरी चोट लगी है। सरकार ने ऐसे लोगों की सहायता के लिए पीएम स्‍वनिध‍ि योजना शुरू की है। इस योजना का मकसद रेहड़ी-पटरी और छोटे दुकान संचालकों को कम ब्याज दरों पर कर्ज देना है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

इस योजना के अनुसार ठेले एवं रेहड़ी-पटरी वाले मध्यम या छोटे दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाएगा। इस पर ब्‍याज की दर भी बहुत कम होगी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का उद्देश्य:

PM Svanidhi Yojana का उद्देश ठेले, रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान संचालकों को सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज दिलवाकर इनके काम-धंधों को फिर से पटरी पर लाना है। क्योकि देश में अपना पैर पसार रहे कोरोना वायरस से सावधानी के चलते लॉकडाउन के कारण रेहड़ी, ठेले, पटरीवाले और छोटे एवं मध्यम वर्ग के दुकानदारों को सबसे ज्यादा आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
ये लोग सड़कों के किनारे ठेले और छोटी-मोटी दुकाने लगा कर अपना घर परिवार चलाते है एवं जीवन यापन करते है। परंतु लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर काम बंद हो चुके है। इसीलिए सरकार ने इन लोगों को फिर से आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस स्वनिधि योजना की शुरुवात की।

PM  Svanidhi Yojana के तहत कितना ऋण मिल सकता है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अनुसाए सभी पात्र स्ट्रीट वेंडर्स को ज्यादा से ज्यादा 10 हजार रुपये तक का लोन सरकार द्वारा मुहैया करवाया जायेगा।जिसकी मदद से स्ट्रीट वेंडर्स भाइयो को ठप्प हुए कारोबार को फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी। इस ऋण योजना के तहत दिया जाने वाला ऋण (loan) आसान शर्तों के साथ दिया जाएगा। जिसके लिए आवेदनकर्ता को किसी प्रकार की कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

PM Svanidhi Yojana के लिए पात्रता:

PM Svanidhi Yojana योजना के अनुसार वो सभी पात्र होंगे जो सड़क के किनारे ठेले या रेहड़ी लगा कर अपना जीवन यापन करते है। इनके अलावा छोटी-मोटी दुकान चलाने वाले लोग, जैसे की फल की दूकान, सब्जी की दुकान, लॉन्ड्री वाले, नाई और पान की दुकान चलाने वाले एवं अन्य किसी प्रकार की छोटी दूकान चलाने वाले भी इस योजना के लिये पात्रता रखते है।
इस योजना के लिए यह लोग पात्रता रखते है:

  • कपडे धोने वाले या धोबी (Laundry shops)
  • कपडे बेचने वाले (फेरीवाले)
  • किताबे / स्टेशनरी लगाने वाले
  • चाय का ठेला लगाने वाले
  • नाइ (Barber)
  • पान दुकानदार (Paan shops)
  • सब्जी विक्रेता (Vegetable seller)
  • फल विक्रेता (Fruit seller)
  • स्ट्रीट फ़ूड विक्रेता (Fast food or street food seller)
  • ब्रेड, समोसे, पकौड़े व अंडे बेचने वाले।
  • मोची (cobbler)

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया:

  • दोस्तों अगर आप PM स्वनिधि योजना के लिए आवेदन करने के इक्छुक है तो आप नीचे दी हुई लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर के इस योजना का लाभ उठा सकते है।
    https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/
  • अगर आपको इस योजना का आवेदन करने में कही कोई भी दिक्कत आ रही है तो आप नीचे कमेंट कर हम आपकी सहायता जरूर करेगे।

PM SVANidhi Yojana से जुडी ख़ास बाते:

  1. स्वनिधि योजना से लाभार्थियों को अपना व्यवसाय दोबारा से शुरू करने के लिए 10000 रुपए तक का ऋण दिया जाएगा।
    ऋण को प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता को किसी भी प्रकार की कोई गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होगी।
  2. इस योजना में लोन के लिए मुख्य रूप से ठेले वाले, रेहड़ी एवं पटरी के साथ-साथ सड़कों के किनारे छोटी दुकान सँभालने वाले लोगों को ऋण देने का प्रावधान रखा गया है।
  3. इन लोगो के साथ ही फल एवं सब्जी की दुकान चलाने वाले भी इस योजना में शामिल किए गए हैं।
  4. Laundry एवं सैलून के साथ-साथ पान की दुकान  संचालित करने वाले भी इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं।
  5. इस योजना के अंतर्गत बहुत ही रियायती एवं काम दरों पर सरकार द्वारा यह लोन आवेदनकर्ता को उपलब्ध करवाया जाएगा। अगर कोई भी व्यक्ति समय पर अपने ऋण का भुगतान नहीं सकता है तो उसे बहुत ही रियायती दरों पर उसे उसके ऋण का भुगतान करने की छूट दी जाएगी।
  6. इस योजना के लिए भारत सरकार द्वारा लगभग भारत के 50 लाख स्ट्रीट वेंडर्स भाइयो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  7. स्वनिधि योजना की मदद से ठेले वाले, छोटे दुकानदार एवं स्ट्रीट वेंडर्स साहूकारों से लोन लेने से बच जाएंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *