PM Ujjwala Yojana : इस yojana के तहत फ्री LPG गैस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका, ऐसे करें Apply

PM Ujjwala Yojana के बारे में।

Central Government द्वारा देश की हर वर्ग की जनता और किसानों के लिए कई सारी yojana की शुरूआत कर रहे हैं। इन्हीं yojana में से एक PM Ujjwala Yojana भी है, इसके द्वारा गरीब ग्रामीण महिलाओं को Free Cylinder दिया जाता है और इस yojana का लाभ उठाने का आपके पास आखिरी मौका है। Corona के चलते गरीब परिवारों को फ्री गैस सिलेंडर Government की तरफ से दिए जा रहे है !

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

इसके अलावा PM Ujjwala Yojana के तहत Government महिलाओं को Free cylinder दे रही हैं। PM Ujjwala Yojana के तहत Free cylinder पाने का ये आखिरी मौका है। केंद्र सरकार ने इस yojana को साल 2016 में तीन साल के लिए लागू किया था। साल 2020 में इस yojana का समय खत्म हो जाएगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

पीएम किसान योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत Free cylinder पाने का आखरी मौका

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को Central Government द्वारा साल 2016 में शुरु किया गया था। Government द्वारा इस yojana को तीन सालों के शुरु किया गया था। ऐसे में सितंबर के बाद आप इस scheme के तहत apply नहीं कर सकते हैं। अगर आप भी PM Ujjwala Yojana के तहत Free Cylinder के लिए Apply करना चाहते हैं। तो बिना देर किए इस Yojana के लिए Apply करें। मोदी Government द्वारा गरीब महिलाओं के लिए शुरु की गई इस yojana की समयसीमा April 2020 में खत्म हो रही थी, लेकिन corona संकट और lockdown के कारण Government ने इसे सितंबर 2020 तक बढ़ा दिया है। ऐसे में आपके पास PM Ujjwala Yojana का लाभ उठाने का ये आखिरी मौका है, जिसके तहत आप Free Cylinder पा सकते हैं।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana  का लाभ 

इसके अलावा Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको पहले अपना registration करवाना होगा। Government ने BPL परिवारों के लिए इस Yojana की शुरुआत की थी, जो अभी तक लागू है। Government ने इस Yojana के तहत 7.4 करोड़ महिलाओं को सितंबर तक Free Cylinder उपलब्ध कराने के लिए 13,500 करोड़ रुपए Subsidy खर्च का अनुमान लगाया है।

PM ujjwala Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप भी Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आपको इन documents की जरूरत होगी और साथ ही इस बात का भी खास ध्यान रखना है कि एक परिवार की एक ही महिला को इस Yojana का लाभ मिलेगा।

  1.  बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card)
  2.  बीपीएल कार्ड (BPL Card)
  3.  आधार कार्ड (Aadhar Card)
  4.  वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card)
  5.  एक फोटो (Photo)
  6.  जनधन खाता या बैंक अकाउंट (Jan Dhan Account or Bank Account) होना चाहिए
  7.  वहीं आपके पास एलआईसी पॉलिसी (LIC Policy) होना चाहिए

इस Yojana के लिए कैसे कराएं registration

यदि आप भी Pradhan Mantri Ujjwala Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं। तो आप ऐसे अपना registration करवा सकते हैं। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखएं कि इस Yojana का लाभ उठाने के लिए BPL परिवार की कोई महिला, जो 18 साल से ज्यादा उम्र की है। वो इस Yojana के लिए apply कर सकती है। इसके लिए आपको Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर apply कर सकते हैं या फिर आप अपने किसी भी नजदीकी Lpg center पर जाकर form भरना होगा।

फॉर्म में apply करने वाली महिला को अपना नाम पता (Name & Address), जन धन बैंक अकाउंट नंबर (Jan Dhan Bank Account Number) और अपना आधार नंबर (Aadhar Number) देना होगा। इसके बाद आप 14.2 किलो या 5 किलो वाले सिलेंडर का select कर सकते हैं। वहीं आप EMI का विकल्प भी चुन सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि EMI की रकम को सिलेंडर पर मिलने वाली Subsidy में एडजस्ट किया जाता है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *