Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 : इस योजना के द्वारा भारत के हर बेरोजगार को रोजगार मिलेगा।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana  के अंतर्गत Indian government हमारे देश के बेरोज़गार युवाओ को स्वयं का Rojgar शुरू करने के लिए सुनहरा मौका प्रदान कर रही है। हमारे देश के जो युवा बेरोज़गार है, जो अपना स्वयं का Rojgar शुरू करना चाहते है। वो इच्छुक लाभार्थी इस Yojana का लाभ उठा सकते है। आज की इस पोस्ट में Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020  के बारे में सभी जानकारी की बात करेंगे जैसे Registration प्रक्रिया , documents, पात्रता तथा आवेदन आदि।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020
Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020

Yojana के तहत देश के बेरोज़गार युवाओ को कम interest दर पर स्वयं का Business शुरू करने के लिए Central Government विभिन्न Bank के माध्यम से Loan उपलब्ध कराती है। इस yojana के तहत Apply करने के लिए लाभार्थियों की Age 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। Pradhan Mantri Rojgar Yojana के अंतर्गत apply करने वाले लाभार्थियों द्वारा शुरू किये जाने वाले Rojgar की कुल लगने वाली राशि 2,00,000 रूपये तक होनी चाहिए। जो लोग स्वयं का Business शुरू करना चाहते है। परन्तु उनकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के कारण वो व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते है। वह बेरोज़गार युवा इस yojana का लाभ उठा सकते है।

PMRY Loan Yojana 2020 के बारे में

देश के वे युवा जो आर्थिक रूप से कमज़ोर है,  जिनकी Family की वार्षिक आय सभी स्रोतों को मिला कर 40 ,000 रूपये तक है। वही युवा PMRY Loan yojana 2020  का  लाभ उठा सकते है। देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर बेरोज़गार युवाओ को Government 10 से 15 दिन का निशुल्क परिक्षण भी देगी।  जिससे युवा स्वयं के  Business को स्वकुशल चला सकते है। Indian government ने देश की बढ़ती बेरोज़गारी को दूर करने के लिए PMRY 2020 को शुरू किया है।  इस yojana के तहत मुख्य रूप से SC,ST तथा महिला वर्ग और  OBC को आरक्षण दिया गया है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 का उद्देश्य

Pradhan Mantri yojana का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोज़गार युवाओ को स्वयं का कारोबार आरम्भ करने के लिए कम ब्याज दर पर Bank द्वारा Loan उपलब्ध करा कर आर्थिक सहायता प्रदान करना है और देश में बढ़ रही बेरोज़गारी को कम करना है। तथा देश के शिक्षित युवाओ को उन्नति की ओर ले जाना है। Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 के ज़रिये देश के बेरोज़गार युवाओ को आत्मनिर्भर बनाना है। Pradhan Mantri Rozgar Yojana  के अंतर्गत बेरोज़गार युवाओ तथा युवतियों को अपना Business शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 के अंतर्गत ब्याज दरें

इस yojana के अंतर्गत Government द्वारा अलग-अलग राशि पर अलग-अलग ब्याज दरें वसूल की जाएंगी। जिसका निर्देश Reserve Bank द्वारा समय-समय पर जारी किया गया है। मौजूदा निर्देश के अनुसार यदि आप Pradhan Mantri Rojgar Yojana  के अंतर्गत Loan लेते हैं। तो आपको ₹25000 पर 12% ब्याज देना होगा, 25000 से 100000 तक 15.5% ब्याज देना होगा और जैसे-जैसे Loan की राशि बढ़ती जाएगी तो intrest दर भी बढ़ती जाएगी।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana के अंतर्गत कितना मिल सकता है Loan?

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 के अंतर्गत अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग Loan की सीमा तय की गई है। इस yojana के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिए अधिकतम 2,00,000 रुपए की रकम तय की गई है। कारोबार क्षेत्र के लिए अधिकतम ₹100000 की रकम तय की गई है तथा कार्यकारी पूंजी के लिए अधिकतम ₹1000000 की रकम तय की गई है।

Pradhan Mantri Rozgar Yojana 2020 के मुख्य तथ्य

  • इस yojana के अंतर्गत Central Government द्वारा लाभार्थियों को 10 %से 20 %की subsidy प्रदान की जाएगी।
  • यह yojana आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग बेरोज़गार युवाओ तथा युवतियों  के लिए है।
  • PMRY के तहत लाभार्थियों को Central Government 10 Lakh तक का Loan बैंको द्वारा उपलब्ध कराएगी।
  • आवेदक के Family की वार्षिक आय 40 ,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • Pradhan Mantri Rojgar Yojana  के अंतर्गत SC तथा ST के लिए यह आरक्षण 22 .5  और  OBC के लिए ये आरक्षण 27 % है ।
  • देश के बेरोज़गार युवाओ  द्वारा शुरू किये जाने वाले कारोबार की कुल लागत 2 Lakh से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए ।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020  के लिए  पात्रता

  • Application करने वाले आवेदक की उम्र 18 से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • इस yojana के अंतर्गत आवेदक कम से कम 8 वी कक्षा पास किया हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक का स्थायी निवास प्रमाण पत्र जो  3 साल पुराना होना चाहिए ।
  • इस yojana के तहत महिलाओं, पूर्व सैनिक, विक्लांग, sc/st कैटगरी के लोगों के लिए इसमें 10 साल की उम्र की छूट दी गई है, यानी यह लोग 35 की उम्र के बाद भी अगले 10 साल तक Application कर सकते हैं।
  • Yojana का आवेदन करने वाले व्यक्ति की पारिवारिक मासिक आय 40 हजार से अधिक न हो।
  • आवेदक ने पहले किसी Bank से लोन नहीं लिया हुआ हो।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020  के लिए जरूरी दस्तावेज ( documents)

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र
  3. जाति प्रमाण पत्र
  4. पहचान पत्र
  5. शुरू किये जाने वाले व्यवसाय का विवरण
  6. मोबाइल नंबर
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 के लिए आवेदन कैसे करे?

  • सर्वप्रथम Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2020 में आवेदन करने के लिए yojana की ऑफिसियल वेबसाइट http://dcmsme.gov.in/   पर जाये।
  • इसके बाद PMRY की official website से आवेदन form को download कर लीजिये। इसके पश्चात् application form में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे ,आवेदक का नाम ,आधार कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर ,आदि भर दीजिये।
  • सभी दस्तावेज़ों को application form के साथ अटैच करके जिस Bank से आप loan लेना चाहते है। उस Bank में जाकर जमा कर दीजिये।
  • इसके पश्चात् application form तथा सभी documents को Bank द्वारा सत्यापित किया जायेगा और 1 हफ्ते के अंदर अंदर आपसे संपर्क किया जायेगा।
  • Application form तथा documents  के सत्यापन के बाद इस yojana के तहत आपको Bank द्वारा स्वयं का कारोबार शुरू करने के लिए Loan दे दिया जाएगा। इस प्रकिया द्वारा  आपका आवेदन हो जायेगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *