SBI दे रही घर बनवाने के लिए लाखों रूपए, जाने आवेदन प्रक्रिया

आज हम जानेंगे SBI द्वारा घर बनाने के लिए दिए जाने वाले क़र्ज़ के बारे में। जिससे आप अपना सपनो का घर बना सकते है। वैसे तो अपना घर लेना या बनाना हर किसी का सपना होता है, परंतु आज के समय में मध्यम एवं गरीब वर्ग के लोगो का खुद का घर बनाना बहुत ज्यादा कठिन काम हो गया है। इसलिए भारत सरकार निरंतर ही अपनी योजनाओं के माध्यम से घर बनाने के लिए मध्यम एवं गरीब वर्ग के लोगों की मदद करती रहती है।

Sbi Home Loan Subsidy Scheme
Sbi Home Loan Subsidy Scheme

जैसा कि केंद्र सरकार ने PM आवास योजना के माध्यम से उन लोगों की मदद करती है, जो अपना घर बनवाने में असक्षम है। ठीक इसी प्रकार भारत देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI (भारतीय स्टेट बैंक) ने भी उस योजना के माध्यम से लोगो को घर बनाने के लिए 2.67 लाख रूपए की सब्सिडी (Subsidy) देने का एक नया मॉडल बनाया है।

इस योजना के अनुसार यदि आप SBI से होम लोन लेते है, तो आपकी जो भी होम लोन की रकम बनेगी, उसमें से आपको 2.67 लाख रुपए बैंक को फिर से वापस नहीं करने होंगे। तो दोस्तों आज हम इसी के बारे में विस्तार से बात करेंगे कि आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

SBI Home Loan Subsidy Scheme:

जैसा की हम सभी जानते है कि SBI द्वारा Home Loan लेने पर काफी कम ब्याज लगता है। आमतौर पर SBI होम लोन पर 8.6 फ़ीसदी सालाना ब्याज लेता है। लेकिन SBI एक बहुत बड़ा एवं अच्छा ऑफर लेकर आई है, जिसके जरिये अगर आप पहली बार खुद का घर लेने की सोच रहे हैं। तो SBI PM आवास योजना के तहत आपको 2.67 लाख रूपए की सब्सिडी मिलेगी। यदि आपका होम लोन 8 लाख रूपए इस इससे ज्यादा का बनता है, तो योजना के अनुसार SBI उसमें आपको 2.67 लाख रुपए की छूट देगी।

प्रीपेमेंट करने पर अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा:

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को कम समय में ऋण निपटाने के लिए प्रीपेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध करा रहा है। इसके अनुसार आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज या पैनल्टी नहीं देनी होगी। प्रीपेमेंट की मदद से आप ब्याज के भुगतान में काफी बचत कर सकते हैं।

Other SBI Home Loan Subsidy Plan Details:

अगर आप भारतीय स्टेट बैंक के साथ और लोन लेना चाहते हैं तो उसके और भी अलग प्लान्स मजूद हैं। आप State Bank of India का ब्रिज होम लोन लेकर अपने पुराने घर का नए रूप से सुंदरीकरण करा सकते हैं। साथ ही आप अपनी दूसरी महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने होम लोन पर टॉप अप लोन भी ले सकते हैं।

घर बनाने पर अन्य सरकारी सब्सिडी :

यदि आप अपना घर बनवाना चाहते है, तो इसके लिए सरकार आपकी निश्चित ही मदद करेगी। 6.5 फीसदी की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी केवल सिर्फ 6 लाख रुपये तक के लोन पर उपलब्ध है। 12 लाख रुपये तक की सालाना कमाई करने वाले लोग, 9 लाख रुपये तक के लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे। इसी तरह 18 लाख रुपये तक की सालाना कमाई वाले लोग, 12 लाख तक के लोन पर 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा पाएंगे। इस रकम के अलावा बैंक सर लिया गया कोई भी ऋण आम ऋण की तरह ह8 ट्रीट किया जाएगा और उस पर साधारण तरीके से ही ब्याज देना होगा।

SBI Home Loan Subsidy के लिए आवेदन कैसे करे?

SBI Home Loan Subsidy के लिए अप्लाई करने के लिए आपको SBI Home Loan आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद सभी टर्म्स एंड कंडीशन अच्छे से पढ़ ले एवं उन्हें फॉलो करने के बाद आपको अप्लाई पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर ले। यहां पर आपको तीन चरण (Steps) दिए गए हैं। जो कि आपको सही सही भरने है। और ज्यादा जानकारी के लिए आप इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर विजिट करें। एवं अपनी नज़दीकी SBI ब्रांच से संपर्क कर जानकारी ले।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *