Small Business Idea : छोटी सी दुकान से अपने बिजनेस की शुरुआत करें। Gift Centre

Gift Center Business :  दोस्तों आपने काफी जगह देखा होगा, कि लोग चाहे किसी के भी बर्थडे पार्टी में जाए या फिर किसी की शादी में जाएं या कोई त्यौहार में किसी के घर जाए, बिना गिफ्ट के वह घर से नहीं निकलते है। फिर चाहे आप अपनी खुद की बात कर ले, आप स्वयं भी किसी के यहां जाते होंगे। तो आप बिना गिफ्ट के नहीं जाते होंगे।

Small Business Idea Gift Center
Small Business Idea Gift Center

आजकल के इस जमाने में गिफ्ट की मांग ज्यादा बढ़ चुकी है। आप देखते होंगे, कि काफी जगह गिफ्ट की डिमांड ज्यादा होती है।आप जिस भी शहर क्षेत्र में रहते होंगे, वहां पर रोज किसी न किसी का बर्थडे होता ही होगा या तो फिर किसी ने किसी को गिफ्ट की आवश्यकता पड़ती होगी।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।Whats App

इन्हीं सब को देखते हुए दोस्तों आज का जो बिजनेस आइडिया लेकर आया हूं। वह बिजनेस आइडिया दोस्तों गिफ्ट सेंटर का है। गिफ्ट सेंटर खोल कर आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आपको इसके लिए थोड़ी सी जानकारी होना जरूरी है तभी आप इस बिजनेस में अपना पैर जमा सकते हैं।

Gift Centre की शुरुआत कैसे करें

यदि आपके मन में यह सवाल है, कि हम गिफ्ट सेंटर की शुरुआत कैसे करें। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं ,अगर आप कोई गिफ्ट सेंटर खोलना चाहते हैं। तो आप उसकी शुरुआत अपने घर से कर सकते हैं।

यदि आप यह बिजनेस अपने घर से नहीं करते हैं। तो इस बिजनेस को आप किराए की दुकान खरीद कर भी कर सकते हैं।

लेकिन आपके घर में पर्याप्त स्थान है और आप एक दुकान खोल सकते है।तो आप अपने घर से ही इस बिजनेस की शुरुआत करें। तभी आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा होगा।

गिफ्ट सेंटर खोलने के लिए कितने रुपए निवेश करने पड़ते हैं।

सामान्य रूप से आप गिफ्ट सेंटर 30 से 40 हजार रूपए में खोल सकते हैं। लेकिन यदि आपकी स्वयं की दुकान नहीं है और आपने यह दुकान किराए पर ली है। तो आप इस बिजनेस को 50 से 60 हजार रूपए में शुरू कर सकते हैं।

यदि आप इस बिजनेस को घर से शुरू करते हैं, तो यह आम बहुत ही कम रूपों में शुरू कर सकते हैं। तो आप यही कोशिश कीजिए कि इसे अपने घर से शुरू करें।

गिफ्ट सेंटर के व्यवसाय को आगे कैसे बढ़ाए।

  • यदि आपने गिफ्ट सेंटर खोल कर रखा है और आपका गिफ्ट सेंटर चल नहीं रहा है या फिर उसका बिजनेस ठप पड़ा हुआ है। तो मैं आपको कुछ टिप्स इन तरीके बताऊंगा, जिसके द्वारा आप अपने बिजनेस को ऊपर उठा सकते हैं और उसमें बहुत सारा फायदा कमा सकते हैं।
  • सबसे बड़ी बात दोस्तों, अगर आपने आपके बिजनेस को ऑनलाइन नहीं लाया है। तो उसे ऑनलाइन ला लीजिए। आप Google Business के द्वारा अपने बिजनेस को ऑनलाइन ला सकते हैं।
  • अपने ग्राहकों के हिसाब से आप उपहारों का चुनाव कर सकते हैं और उन्हें अपने दुकानों में बेच सकते हैं।
  • अपनी दुकान को आकर्षक एवं सुंदर बनाएं, ताकि जो भी ग्राहक आपकी दुकान पर आए। वह आपके दुकान की सजावट को देखकर आपकी दुकान की तरफ आकर्षित हो जाए।
  • गिफ्ट की क्वालिटी पर भी आपको खास ध्यान रखना है। यदि आपका गिफ्ट की क्वालिटी बेकार रही, तो आप की बिक्री ज्यादा नहीं होगी और उसमें आपको नुकसान उठाना पड़ सकता।
  • मौसम एवं त्योहारों के हिसाब से आप अपने गिफ्टों का चुनाव करें। दिवाली के समय होली वाले गिफ्टों को लाएंगे, तो आपको ज्यादा नुकसान हो जाएगा। इसलिए गिफ्टों का सही तरीके से चुनाव करें।
  • अपनी दुकान पर पेमेंट के तीन से चार तरीके रखें। ताकि सामने वाले को पेमेंट करने में दिक्कत ना हो। वह डिजिटल रूप से भी आपको पेमेंट कर सके और केस रूप में भी।
  • आपकी दुकान में स्वच्छता का खास ध्यान रखें, अगर आप की दुकान स्वच्छ होंगी तो आप की दुकान पर काफी लोग आएंगे।
  • अंत में एक और तरीका बताता हूं, आपको आप अपने ग्राहकों के साथ अच्छे से व्यवहार करेंगे। तो ही आप की दुकान पर ज्यादा से ज्यादा बिक्री होगी।

गिफ्ट सेंटर से कितना हो सकता फायदा

यदि आपने कोई गिफ्ट सेंटर खोला है और आपके मन में यह सवाल उठ रहे हैं। कि यार हम गिफ्ट सेंटर से कितने पैसे कमा सकते है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं,दोस्तो कि आप गिफ्ट सेंटर पर महीने के 25000 से 1,00,000 रुपए तक कमा सकते हैं। बस थोड़ी सी मेहनत आपको करना जरूरी है।

यदि आपको गिफ्ट सेंटर खोलने में कोई दिक्कत आ रही हो। तो आप हमें कमेंट में बता दीजिएगा, हम आपके कमेंट का जवाब जरूर देंगे। साथ ही आपकी सारी समस्याओं का हल भी जरूर देगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए Business ideas लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *