सरकारी दामो में घर पर लगवाये Solar Panel और पाये बिजली बिल से आज़ादी, जानिए क्या हैं सरकार का पूरा प्लान! Solar Subsidy Scheme

दोस्तों अगर आप अपने घर पर सरकार की सोलर योजना के तहत Solar Panel लगवाना चाहते है, तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी है। इस आर्टिकल में आपको वह सारी जानकारी बताउगा जिससे आप इस सोलर सब्सिडी योजना का लाभ उठा पाएंगे, एवं अपने घर में सोलर पैनल लगवा पाएंगे। तो जैसा की आप जानते ही है कि सरकार समय-समय पर अनेक प्रकार की सब्सिडी स्कीम चलाती रहती है। परंतु इस सब्सिडी स्कीम से आप बहुत ही आसानी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा पाओगे। तो दोस्तों जानते है Solar Subsidy Scheme के बारे में।

Solar Subsidy Scheme
Solar Subsidy Scheme : Ecyber Planet

दोस्तों आप Solar Subsidy Scheme के माध्यम से अपने घर में Solar Panel लगवा सकते हो तथा आप सोलर पैनल के माध्यम से बनने वाली बिजली को बेचकर अच्छी कमाई भी कर सकते है। जी हां दोस्तों में आपको ऐसा तरीका बताउगा की जिससे आप आपके सोलर पैनल द्वारा बनाने वाली बिजली बेचकर बढ़िया कमाई भी कर सकते है। परंतु सोलर पैनल लगवाने से पहले उससे बारे में जानना बहुत जरुरी है। आप नीचे लिखी हुई जानकारी पढ़कर Solar Panel के बारे में कुछ जरुरी जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

Solar Rooftop System क्या होता है?

Solar Rooftop System में Solar Panels को किसी भी वाणिज्यिक, आवासीय, संस्थागत, औद्योगिक एवं भवनों की छत में लगाया जाता है। यह मुख्यत दो श्रेणी में आते है।

  1. Solar रूफटॉप सिस्टम।
  2. ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप सिस्टम।

सोलर रूफटॉप सिस्टम – इसमें बैटरी का उपयोग करके विद्युत भंडारण किया जाता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

Grid Connected Solar Rooftop System क्या है ?

Grid Connected Solar Rooftop System या छोटे SPV सिस्टम जिनमे SPV पैनल से उत्पन्न DC पावर को पावर कंडीशनिंग यूनिट का उपयोग करके एसी पावर में बदला जाता है। ये सोलर सिस्टम दिन के समय उजाले में बिजली पैदा करता हैं।

Solar Panel लगवाने के लिए कितना क्षेत्र आवश्यक है?

1 kW (1 किलोवाट) Solar Rooftop system के लिए छाया-रहित क्षेत्र का 12 वर्ग मीटर (130 वर्ग फीट) की आवश्यकता होती है। परंतु जगह का असल आकार, सौर विकिरण और मौसम की स्थिति और छत के आकार के स्थानीय कारकों पर भी बहुत ज्यादा निर्भर करता है। ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर सिस्टम की औसत लागत लगभग 75 रूपए प्रति वाट है।

सरकार से मिलने वाली Solar Subsidy Scheme क्या हैं?

Rooftop पीवी प्रोजेक्ट्स की स्थापना के लिए कई सरकारी चैनलों से सब्सिडी मिलती है।

A. – MNRE के माध्यम से Central Government से सब्सिडी / सहायता :

  1.  सामान्य श्रेणी के राज्यों के लिए Benchmark लागत का 30 %
  2.  विशेष श्रेणी के राज्यों के लिए Benchmark लागत का 70% तक। जिनमें सिक्किम, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, J&K और लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं।
  3.  औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्र उपर्युक्त सोलर सब्सिडी के लिए पात्र नहीं होंगे।
  4. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) सहित सरकारी संस्थान भी इस सब्सिडी के लिए पात्र नहीं होंगे।

B. – State Nodal Agencies के माध्यम से राज्य सरकार से सब्सिडी / सहायता:

  1. भिन्न राज्यों में सब्सिडी का समर्थन भी उपलब्ध है। सब्सिडी का प्रतिशत राज्य की नीतियों के मुताबिक बदलता रहता है।

Solar Panel लगवाने के लिए लोन और सब्सिडी की सुविधा भी मौजूद :

यदि आप सोलर पैनल लगवाने का मन बना चुके हो। तो इसके लिए बैंक आपको कम दरों पर लोन भी देती है। आप अपनी छत पर Solar Panel सरकार की सब्सिडी वाली स्कीम से भी लगवा कर फ्री बिजली का लाभ उठा सकते हैं। बस आपको इस बात पर ध्यान रखना होगा कि सरकार 100% भी नहीं देती है।
अगर आपको सोलर रूफटॉप लगवाना है तक कुछ पैसा आपको अपने घर पर से ही लगाना होता है।

Solar Rooftop Cost calculator :

सोलर रूफटॉप कॉस्ट कैलकुलेटर की मदद से आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगवाने से पहले सारी चीजें कैलकुलेट कर सकते हैं। इसकी मदद से आप इस बात का अंदाज़ा लगा सकते है कि सोलर पैनल लगवाने पर आपका कितना बजट आएगा, आप कितनी बिजली बना पाएंगे, आप कितनी बिजली उपयोग कर पाओगे एवं बेच पाएंगे, Solar Rooftop से जुडी सभी चीजें आप इस कैलकुलेटर के जरिये आप जान सकते है। यह कैलकुलेटर आपको नीचे दी हुई लिंक पर भी मिल सकता है।

सोलर पैनल योजना से छत पर सोलर पैनल कैसे लगवाए:

  • व्यक्तिगत घरेलू उपभोक्ता अपने घर में Solar Panel लगवाने के लिए सरकारी सब्सिडी का उपयोग कर MNRE चैनल भागीदारों के माध्यम से अपनी छतों पर स्थापित ऑफ-ग्रिड Rooftop System प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप इसके लिए सरकार की सोलर योजना से सम्बंधित Official Website पर जाकर इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। जैसे ही आप उनकी वेबसाइट पर जाएंगे, तो आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। उस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी सही-सही भर दे, और फॉर्म को जमा कर दे। जैसे ही आप उस फॉर्म को सबमिट करेंगे, आपकी नजदीकी सोलर कंपनी आपसे संपर्क करेगी एवं सोलर पैनल से लगवाने में अन्य सहायता करेगी। तो दोस्तों आप इस तरह से सोलर पैनल सब्सिडी के माध्यम से सोलर पैनल लगवा सकते है।

https://solarrooftop.gov.in/

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

धन्यवाद 

Must Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *