UP Shaman Yojana : यूपी शमन Yojana के लिए Online Application और इसके फायदे जानिए यहां

UP Shaman Yojana : यूपी शमन Yojana के लिए Online Application और इसके फायदे :

uttar Pradesh में अवैध निर्माणों को नियमित करने के लिए uttar Pradesh की योगी government की तरफ से UP Shaman Yojana 2020 लागू की गई है। इसमें Shaman शुल्क की दरें भवन उपविधि 2010 की तुलना में 50% तक कम करने का प्रस्ताव है। बिना नक्शा पास कराए House बनाने वाले लोगों को भी काफी रियायत दी जाएगी। ऐसे लोग penalty देकर House का नियमितीकरण करा सकेंगे। UP Shaman Yojana को कैबिनेट की मंजूरी के लिए भेजने की तैयारी हो रही है।

UP Shaman Yojana

UP Shaman Yojana Apply know

UP Shaman Yojana : यूपी शमन Yojana के लिए Online Application और इसके फायदे

वहीं uttar Pradesh में योगी government द्वारा जारी की गई, इस Shaman Yojana के तहत अब अवैध निर्माणों को शुल्क देकर वैध किया जा सकता है। इसके लिए Registration की प्रक्रिया offline और online दोनों तरीकों की जा सकती है। अब आप इसके लिए application करके इस Yojana का लाभ उठा सकते हैं। बता दें कि application की प्रक्रिया 20 January 2021 तक चलेगी। इस scheme के अंतर्गत सेट बैक और ग्राउंड कवरेज आने से 2 गुना लाभ मिलेगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

UP Shaman Yojana के फायदे

यदि आप Shaman scheme के लिए application करने वाले हैं और इसके लाभो के बारे में जानना चाहते हैं, तो इस scheme के ये हैं कुछ फायदे।

  1. 500 वर्ग मीटर से अधिक या फिर group housing जिसमें 7 या उससे अधिक flat होंगे। उन्हें शुल्क देकर वैध कराया जा सकता है। इसमें केवल वही संपत्तियां पात्र होंगी जिनकी salary 30 अप्रैल साल 2016 तक की है।
  2.  अपनी जमीन पर बने हुए basement को भी Shaman Yojana से वैध कराया जा सकता है।
  3. Parking स्थल पर किए गए निर्माण के बदले 100 मीटर की दूरी पर parking की व्यवस्था को वैध किया जाएगा।
  4.  Set bank और ground coverage में पहले के मुताबिक दुगना लाभ दिया जाएगा।
  5.  3000 वर्ग मीटर से कम के क्षेत्रफल की land को विभाजित करने पर भी Shaman की सुविधा है।

Application की प्रक्रिया और आखिरी तिथि

अगर आप इस yojana के तहत Apply करना चाहते हैं, तो सरकार ने इसके लिए offline और online फॉर्म फिल अप की सुविधा प्रदान की है। आप इस प्रकार application कर सकते हैं।

  1. अगर आप online registration कराना चाहते हैं, तो आप आवास बंधु की official website पर जाकर फॉर्म भार सकते हैं।
  2. Portal आपको अपना नाम,जन्म तिथि, आपके पिता का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसके बाद आपको सेंड OTP के विकल्प पर click करना है।
  3.  इसके बाद जरूरी कागज़ात दर्ज करके आप अपनी application की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Yojana के लिए Offline Application

वहीं अगर आप offline form भरने की सोच रहे हैं। तो आपको उससे जुड़ी सारी जानकारी help desk पर जाकर या JDA के स्वागत कक्ष पर जाकर ले सकते हैं। JDA सचिव Santosh Kumar ने बताया है, कि लोगों को यह yojana समझने में वक्त लग रहा है। इसी वजह से पूछताछ ज्यादा चल रही है। बता दें कि 15 July से पहले हुए निर्माण कार्य को इस yojana के तहत राहत मिलेगी। इस yojana में application भरने की आखिरी तारीख 20 January 2021 है। application की तारीख खत्म होने के बाद ही application का निस्तारण किया जाएगा।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *