Uttar Pradesh सोलर पंप Yojana में ऐसे करे आवेदन! UP Solar Pump Yojana Online

Uttar Pradesh सरकार अपने प्रदेश के किसानों के लिए UP Solar Pump Yojana का संचालन कर रही है। UP सोलर पंप योजना का संचालन state में पानी की कमी की समस्या से जूझ रहे किसानों के लिए किया जा रहा है। जैसा कि हम सभी जानते हैं की पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही है। और वहीं दूसरी तरफ state के ग्रामीण इलाको में electricity की समस्या रहती है। जिसके कारण किसान समय पर फसल की सिंचाई नही कर पाते एवं उन्हें अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

UP Solar Pump Yojana Online

UP Solar Pump Yojana Online

कृषि में अगर समय पर सिचाई न हो तो फसल खराब होने का खतरा बना रहता है। अतः इन्ही समस्याओं के निराकरण के लिये uttar Pradesh राज्य की योगी government ने प्रदेश के किसानों के लिए Solar Pump Yojana का गठन कर संचालन कर रही है। जिसके तहत जरूरतमंद किसानों को Solar Pump लगाने के लिए subsidy प्रदान दी जायेगी। तो दोस्तों आज की इस विशेष Post में हम जानेंगे की कैसे आप इस yojana का लाभ ले सकते हो एवं इसके लिए Apply कर सकते हो।

UP Solar Pump Yojana के बारे में जानकारी:

दोस्तों uttar Pradesh aa के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा जी ने 5 सितंबर को Tweet के द्वारा इस Solar Pump Yojana के बारे में जानकारी दी थी। इस yojana के अनुसार uttar Pradesh राज्य सरकार द्वारा किसानों को 2 हॉर्स पावर, 3 हॉर्स पावर और 5 हॉर्स पावर के Solar Pump को स्थापित करने के लिए अनुदान दिया जाएगा। Government द्वारा 2 हॉर्स पावर एवं 3 हॉर्स पावर के Solar Pump को स्थापित करने के लिए 70 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। इसके साथ ही 5 हॉर्स पावर के Solar Pump को लगाने के लिए 40 प्रतिशत तक का अनुदान लाभार्थी को दिया जाएगा। योगी government ने कृषिक्षेत्र में आधुनिक विकास के उद्देश्य से Solar Pump Yojana की शुरुआत की है। 14 मार्च 2016 को Uttar Pradesh में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में मोबाइल सोलर पंप yojana को मंजूरी दी गई थी। जिससे किसान भाई बिना किसी खर्च के अपनी कृषि भूमि की सिचाई कर पाएंगे। इस Solar Pump Yojana के अनुसार 10 हजार गाँवों में Solar Pump लगाने की योजना बनाई गई है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

UP Solar Pump Yojana के उद्देश्य:

Solar Pump की सहायता से किसानों की काफी परेशानियां खत्म हो सकेगी। यह योगी government की पहली Yojana नही है। इससे पहले भी government ने बिजली बचाने वाले LED बल्ब, ट्यूबलाइट, पंखे और एयरकंडीशन को सस्ती कीमतों पर आम एवं जरूरतमंद लोगो को उपलब्ध कराया है। इसी करार के चलते state की बिजली वितरण कंपनियों और EESL के बीच दस हजार Solar Pump को ग्रामीण क्षेत्रो में लगाने की रजामंदी पर भी हस्ताक्षर किए गए।

UP Solar Pump Yojana जरूरी दस्तावेज़:

  1. पहचान के लिए आधार कार्ड, Voter ID Card, राशन कार्ड आदि।
  2. खाता खतौनी की नकल।
  3. बैंक अकाउंट की फोटो कॉपी।
  4. निवास प्रमाण पत्र।
  5. आवेदन कर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो।टो।

UP Solar Pump Yojana 2020 के लिए पात्रता:

Uttar Pradesh राज्य सरकार द्वारा Solar Pump योजना के लिए पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। जिनका पालन करने वाले किसान भाई को uttar Pradesh मुख्यमंत्री Solar Pump योजना का लाभ दिया जायेगा।

  • UP मुख्यमंत्री  Solar Pump Yojana के अंतर्गत लघु एवं सीमांत किसान 2 हॉर्स पावर तक का सरफेस Solar Pump तथा 3 हॉर्स पावर समरसेबल पंप प्राप्त कर सकते हैं।
  • बड़े किसान 5 Horse Power तक का समरसेबल पंप के लिए subsidy प्राप्त कर सकते हैं।
  • Uttar Pradesh मुख्यमंत्री Solar Pump योजना के अंतर्गत उन किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके पास सिंचाई के साधनों की कमी है।
  • Uttar Pradesh  मुख्यमंत्री Solar Pump योजना के तहत ” पहले आओ पहले पाओ “ चयन प्रक्रिया का उपयोग किया जायेगा।

UP Solar Pump Yojana के लिए Online आवेदन कैसे करें?

यदि आप UP Solar Pump Yojana के लिए पात्र है। तो आप इस yojana के लिए आवेदन कर सकते है। Apply करने के लिए आप नीचे बताये गए आसान step को Follow कर के Apply कर सकते है।

  • UP Mukhyamantri Solar Pump Yojana के लिए अभी Online आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। इसलिए अगर आप UP मुख्यमंत्री Solar Pump स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको UP मुख्यमंत्री Solar Pump योजना के लिए आवेदन Offline ही करना होगा।
  • Offline आवेदन कर yojana का लाभ लेने के लिए आपको uttar Pradesh के कृषि विभाग के कार्यालय में जाना होगा और UP Solar Pump Yojana के बारे में जानकारी लेकर application form लेना होगा।
  • Application form प्राप्त करने के बाद आपको form में पूंछी गई सभी जानकारी को सही भरना होगा।
  • Form पूरी तरह से complete करने के बाद आवश्यक दस्तावेजों की photo copy संलग्न करनी होगा। और इसके पश्चात Form संबंधित कार्यालय में जमा कर दीजिए।
  • Form जमा करने के बाद आप के form की जांच की जाएगी। और यदि आप UP Mukhyamantri Solar Pump Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। तो आपको इस yojana के अंतर्गत Solar Pump के लिए subsidy दी जाएगी।

http://upagripardarshi.gov.in/

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *