आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले, जानिए यहाँ | Aadhar Center

Aadhar Center :- जैसा की हम सभी जानते है कि पिछले कुछ समय से आधार कार्ड की उपयोगिता कितनी ज्यादा बढ़ गयी है। आज के समय में प्राइवेट एवं सरकारी संस्थान में कोई भी आधिकारिक काम के लिए आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है। इसलिए अभी के समय सभी का आधार कार्ड होने अनिवार्य है। ऐसे में आप आधार बनाने एवं Update करने के लिए आधार कार्ड सेंटर खोल सकते है और बम्पर कमाई कर सकते है। पर क्या आप यह जानते है कि आप आधार सेंटर कैसे खोल सकते है?, आधार सेंटर के क्या क्या काम होते है?, और आप कैसे आधार सेंटर से पैसे कमा सकते है? तो दोस्तों हम इस आर्टिकल मैं आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर (Aadhar Enrollment Center) खोलने के लिए प्रोसेस बताएंगे एवं उन जानकारियो के बारे में भी बताएंगे जिससे आप आधार सेंटर खोल कर उससे पैसे कमा सकते हो।

Aadhar Center
Aadhar Center Kaise Khole

दोस्तों अब आधार सेवा केंद्र शुरू करना उतना सरल नहीं रहा जितना पहले के समय में हुआ करता था। Aadhar Card Enrollment / Update Center ओपन करने के लिए काफी लंबा प्रोसेस है। अगर आप आधार एनरोलमेंट एजेंसी खोलना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। आधार एजेंसी मिलने के बाद आप बहुत पैसा भी कमा सकते है। फ़िलहाल में देशभर में, आधार करेक्शन या अपडेट करवाने की डिमांड बहुत ज्यादा है। परंतु आप यह बात भी जान ले की आधार एजेंसी खोलने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेगे क्योकि आधार एनरोलमेंट मशीन काफी महंगी होती है, इसके अलावा उसके संचालन के लिए ऑपरेटर भी रखना पड़ता है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

आधार कार्ड सेंटर के काम (Aadhar Card Center Work):

दोस्तों अगर आप आधार कार्ड सेंटर खोलते है तो आपको नीचे दिए हुए काम कर सकते है।

  • नया आधार कार्ड बनाना।
  • आधार कार्ड में गलत नाम की स्पेलिंग (Spelling) को ठीक करना। (नाम व उपनाम)
  • कार्ड में मौजूद गलत जानकारी को सही करना।
  • आधार कार्ड में पता ठीक करना एवं उसे बदलना।
  • अगर जन्म तारीख गलत है तो उसे ठीक करना।
  • फोटो बदलना एवं दूसरी फोटो लगाना।
  • Email ID अपडेट करना।
  • मोबाइल नंबर अपडेट करना।

आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको उसके लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी। आपको इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जिसके बाद आपको एक एग्जाम देना होता है। इस परीक्षा में पास होने वाले लोगों को Aadhar Card Center का लाइसेंस मिल जाता है।

Aadhar Card Center कैसे खोले:

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि आपको Aadhar Card Center खोलने के लिए लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी। शुरुवाती समय में गांव में, शहरों में, मोहल्लों में लोगो के पास जा जाकर आधार कार्ड बनाये गए थे। पर वर्तमान में आधार केंद्र है जहाँ आधार बनते है और अपडेट होते है। इन सभी केंद्रों के पास लाइसेंस होता है। तो अब हम आगे आपको बताते है कि आप इसके लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त करे।

  • दोस्तों सबसे पहले आपको NSEIT की Website पर जाना होगा। इसके बाद आप Aadhar Testing & Certification के पोर्टल पर पहुच जाएंगे।
  • ऊपर दी हुई Website पर जाने के बाद Create New User बटन पर Click करे।
  • Click करने के बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको सही जानकारी के साथ पूरा भरना है। इसमें सबसे पहले Email ID, उसके बाद मोबाइल नंबर, फिर Secret Question, पासवर्ड लिख कर Submit बटन पर Click करे।
  • Submit बटन click करते ही आपके मोबाइल और Email Id पर आपका ID और password आयेगा। जिससे आपको Aadhar Testing and Certification के पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। (मिली हुई ईद और पासवर्ड संभाल कर रखे)
  • जब आप अपने नए User ID और Password से लॉगिन करेगे तो आपको कुछ दिशा निर्देश दिखेंगे, जिन्हें आप पूरा पढ़ के फिर Continue पर क्लिक कर दे।
  • Continue बटन पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया फॉर्म दिखाई देगा जिसे आप पूरा सही सही भरे और फोटो एवं साइन अपलोड कर दे। (एप्लीकेशन फॉर्म में आपको अपनी बेसिक जानकारी भरना है। उसके बाद आपको अपनी Passport साइज की फोटो अपलोड करना है। जिसका आकार अधिकतम 30KB हो। ध्यान रहे फोटो और साइन साफ़ साफ़ दिखाई दे।)
  • एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद preview पर क्लिक कर फॉर्म चेक कर ले, की आपके द्वारा दी हुई जानकारी सही है कि नही। फॉर्म चेक करने के बाद Declaration बॉक्स पर क्लिक करे, और Proceed To Submit फॉर्म पर क्लिक करे।
  • SUBMIT बटन पर क्लिक करने के बाद आपका फॉर्म जमा हो जायेगा। यहाँ तक फॉर्म भरने की आधी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब आपको आपको चालान जमा करना है।

Aadhar Card Center के लिए Receipt कैसे प्राप्त करे:

एप्लीकेशन फॉर्म भरने एवं फोटो और साइन को अपलोड करने के बाद आपको चालान जमा करना होता है। इसके लिए आप उस Site के मेनू पर जाए, एवं Payment पर क्लिक करे। पेमेंट करने के लिए अपना बैंक अकाउंट सिलेक्ट करे। उसके बाद Please Click Here To Generate Receipt पर क्लिक करे। यहाँ आप चालान की रिसीप्ट डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते है। रिसीप्ट प्राप्त करने के बाद आपने जो भी बैंक सिलेक्ट किया है उसके नज़दीकी ब्रांच पर जाए एवं चालान रिसीप्ट के साथ 365 रूपए जमा कर दे। यह जमा करने के बाद आपको बैंक से एक रसीद मिलेगी। रसीद लेने के बाद आपको वापस वेबसाइट पर जाना है और पेमेंट की जानकारी भरनी है।

  • Registration ID – पंजीयन ID भरे।
  • Challan Number – इस कॉलम में आपको चालान नंबर भरना है। जो की बैंक से वापस मिली हुई रिसीप्ट में मौजूद होगा।
  • Challan Date – चालान जमा करने की तारीख।
  • Branch Name – इसमें अपनी बैंक की ब्रांच का नाम लिखे।
  • Branch Code – यहाँ बैंक का ब्रांच कोड भरे, जाना से आपने चालान जमा किया है।
  • Fee Amount – आपने कितने का चालान जमा किया, वह यहाँ लिखा।

ऊपर भरी हुई जानकारी को चेक कर के submit कर दे। इसके बाद आपको 24 से 36 घंटो का इंतज़ार करना होगा। इसके बाद फिर से Aadhar Testing and Certification की वेबसाइट से लॉगिन करे और Book Center पर क्लिक करे। यहाँ से आप अपना नज़दीकी आधार परीक्षा केंद्र (Aadhar Examination Center) का चयन करे। फिर तारिक और समय का चयन करे। उसके बाद आप अपना Admit Card download कर के print निकाल ले। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार आप आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते है।

Admit कार्ड डाउनलोड करने के बाद आपने एग्जाम के लिए जिस भी दिन को चुना है उस दिन आप एग्जाम देने जाए और एग्जाम दे। आपका एग्जाम 10 मिनट का होगा। जिसमे आधार से सम्बंधित कुछ आसान से प्रश्न होंगे। परीक्षा पास करने के बाद आपको आधार center का certificate दे दिया जायेगा। जिसके बाद आप अपना आधार कार्ड सेंटर खोल सकते है।

तो दोस्तों आप इन steps को follow कर के अपना खुद का आधार कार्ड सेंटर खोल सकते है और कमाई कर सकते है। अगर आपको इन steps में कही भी दिक्कत आ रही है तो आप Comment करे हम जल्द से जल्द उसे हल करने का प्रयत्न करेंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *