Annapurna Yojana 2020 : अब इस yojana से मिलेगा 1 रुपए में गेहूं और चावल वो भी बिना राशन कार्ड के ! जाने कैसे ले लाभ

Annapurna Yojana 2020 : coronavirus के कारण आर्थिक समस्या के चलते कोई व्यक्ति भूखा न रहे, इसके चलते पूरे देश में Central Government की ओर से ration बांटा जा रहा है। वहीं State governments की ओर से भी इसमें मदद दी जा रही है। अगले महीने से Festivals का सिलसिला शुरू होने वाला है। ऐसे में MP Government ने लोगों की समस्या को दूर करने की कोशिश की है। मध्य प्रदेश Government ने प्रत्येक गरीब व्यक्ति को अनाज उपलब्ध कराने के लिए Annapurna Yojana के तहत Food festival शुरू किया है। इसमें state के 37 लाख ऐसे परिवारों को फायदा होगा, जिनके पास Ration card नहीं है।

Opportunity to get wheat and rice for 1 rupee in this state under Annapurna Yojana

Opportunity to get wheat and rice for 1 rupee in this state under Annapurna Yojana

Annapurna Yojana 2020 के बारे में

Madhya Pradesh की शिवराज सिंह चौहान  Government ने हर गरीब व्यक्ति को अनाज सुनिश्चित करने के लिए Annapurna Yojana के तहत Food festival शुरू किया है। इस scheme के तहत state के 37 lakh परिवारों को फायदा होगा, जिनके पास Ration Card मौजूद नहीं है। scheme में लाभार्थियों को 1 रुपये Per kg कीमत पर चावल, गेहूं और नमक मिलेगा।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

सभी लाभार्थी को 5 Kg अनाज हर महीना भी उपलब्ध होगा। इस अवसर पर state के Chief Minister शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब मेरे सभी भाईयों और बहनों को Ration मिलना शुरू हो जाएगा। जो योग्य थे लेकिन Ration Card की कमी की वजह से उन्हें नहीं मिल सकता था।

Annapurna Yojana 2020 के फायदे

  1.  Annapurna Yojana के तहत लोगो को 1 रुपए Per kg की दर पर चावल, गेहूं और नमक मिलेगा।
  2.  हर व्यक्ति को 5 Kg अनाज हर Month दिया जाएगा।
  3.  नए लाभार्थियों को Eligibility slip दिखाकर मिलेगी अनाज लेने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  4.  जिनके पास Ration Card नहीं है, उनकी भी पहचान (Recognise) कर उन्हें अनाज दिया जा रहा है।

यहां भी चल रहा Free Ration बांटने का काम

Central Government की ओर से गरीब कल्याण yojana के तहत नवंबर महीने तक गरीब तबके के लोगों को free में Ration बांटा जा रहा है, जबकि कई category के लोग Ration Card के जरिए किफायती दाम में अनाज ले सकते हैं। साथ ही हर लाभार्थी को 5 Kg गेहूं और चावल दिया जाएगा। अगर आप किसी Other states के रहने वाले हैं। इसके बावजूद One Nation One Ration Card  के जरिए Ration ले सकते हैं। Delhi Government की आरे से भी लोगों को free में Ration दिया जा रहा है। इसके लिए slip दिखाने की जरूरत होगी।

Annapurna Yojana 2020 का विस्तार

  1.  यह yojana आज के समय में देश के कई states में लागु की गयी है। Haryana, Madhya Pradesh, Gujarat, Jharkhand जैसे राज्यों ने भी यह scheme अपनाई है।
  2.  सभी को स्वच्छ एवं स्वस्थ भोजन इस योजना के द्वारा प्रदान कराया जा रहा है।आज कल यह सुविधा दूर दराज इलाकों में Wayne के द्वारा भी दी जा रही है।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *