Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme : यदि बेरोजगार बैठे हैं, तो इस योजना के बारे में जान लो! होगा बहुत ज्यादा फ़ायदा

Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme 2020 : भारत में बढ़ती जनसंख्या के साथ बेरोजगारी की संख्या में भी वृद्धि देखी जा रही है। लोग शिक्षित तो हो रहे है परंतु बेरोजगार हैं। नौकरी के अभाव के कारण यह लोग मजबूरन बेरोजगार बैठे हैं। युवाओं को job के अवसर प्राप्त नहीं हो रहे हैं। इसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme की शुरुआत की गई। हम आपको बताएंगे क्या है इस yojana के फायदे।

Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme के बारे में

इस scheme के अंतर्गत सभी employees को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आपको बता दे भारत में बड़ी संख्या में बेरोजगार युवा मौजूद है। यह युवा शिक्षित है परंतु job के अभाव के कारण मजबूरन Unemployed बैठे हैं। इस scheme में संगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को job के बाद 24 Month तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। सभी कर्मचारी जो ESIC के अंतर्गत बीमाकृत है। वह Atal Bimit Vyakti Kalyan योजना का लाभ उठा सकेंगे। इन सभी कर्मचारियों को इस scheme के तहत Government सहायता प्रदान करेगी। आपको बता दे कि आर्थिक सहायता कर्मचारियों के वेतन के हिसाब से होगी।

Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme 2020

Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme 2020

यह सहायता धनराशि सीधे लाभार्थी के Bank account में Transfer कर दी जाएगी। मौजूदा समय पर Coronavirus के वजह से काफी सारी लोगों की नौकरियां जा रही है। Government ने ऐसे में अटल बीमित व्यक्ति कल्याण scheme को शुरू करके। इन सभी लोगों को राहत प्रदान किया है। जितने लोगों की भी Jobs छुटी है। उन्हें इस scheme के अंतर्गत नियम और शर्तों में छूट प्रदान की गई हैं। इस scheme में बेरोजगार लोगों को Salary का 50 percent राशि दिया जाएगा।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लाभ

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण yojana के जरिए सभी employees को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उन employees को सहायता मिलेगी जो कि Unemployed हो गए हैं। आपको बता दें इस scheme का संचालन Employees State Insurance Corporation के द्वारा किया जा रहा है। स्कीम में सभी संगठित क्षेत्र के Staff शामिल किए गए हैं। आपको बता दें इस स्कीम का लाभ प्रत्येक कर्मचारी सिर्फ एक बार ही ले सकता है। यदि कोई कर्मचारी किसी कारणवश इस scheme का लाभ नहीं उठा पाता है। तो उसे दूसरा मौका नहीं मिलेगा। scheme के तहत दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के Bank account में डायरेक्ट Transfer कर दी जाएगी।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

जिस व्यक्ति को भी इस scheme का लाभ उठाना है उसे कम से कम 2 साल से इस scheme में बीमाकृत होना अनिवार्य है। इतना ही नहीं आवेदनकर्ता की मृत्यु पर किए जाने वाले payment में भी बढ़ोतरी की गई है। पहले यह payment राशि ₹10000 थी जिसे अब बढ़ाकर ₹15000 कर दिया गया है। सभी कर्मचारियों को Unemployment की स्थिति में है। पहले 25% ही राशि दी जाती थी। परंतु अब इसे बढ़ाकर 50% कर दिया गया है।

कैसे करें योजना में Application

देश के जितने भी इच्छुक कर्मचारी है, वह इस scheme का लाभ उठा सकते हैं। job के छूटने के बाद बेरोजगारी की स्थिति में उन्हें Government द्वारा आर्थिक रूप से मदद प्रदान की जाएगी। apply करने के लिए इन प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ेगा।

  1.  सबसे पहले Atal Bimit Vyakti Kalyan Scheme के official website पर जाकर फॉर्म को download करें।
  2.  Form में पूछी गई सभी Information को सही सही दर्ज करें और ESIC की Branch में जाकर जमा कर दें।

इस स्कीम में Online सुविधा जल्द ही शुरू होने वाली है। scheme के बारे में जैसे ही कुछ New Update आएगी, हम आपको Website के जरिए सूचित करेंगे। scheme की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी official website पर जा सकते हैं।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *