Business Idea for 12th Pass : 12वी पास ऐसे कमा सकते है महीने के लाखो रूपए!

Business Idea for 12th Pass : – यदि आप 12वी पास है और अपना कोई नया बिजनेस शुरु करने का सोच रहे हैं, तो आपको इस Business को नई सोच के साथ शुरु करना चाहिए। जरूरी नहीं है कि अच्छा व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास ज्यादा पैसे होने चाहिए। कम पैसों के साथ भी एक बेहतर Business किया जा सकता है। बस जरूरी यह है कि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए Idea होना चाहिए। हम यहां आपको कुछ ऐसे व्यवसाय के बारे में बताते है जो आप 12वी पास करके आसानी से शुरू कर सकते है।

Business Ideas for 12th Pass

Business Idea for 12th Pass

चलिए अब हम जानते है 12वी पास के लिए व्यवसाय आइडियाज (Business Idea for 12th Pass)

निजीकृत और कस्टम निर्मित गिफ्ट स्टोर (Gift centre):

आप रोज़मर्रा की लाइफ में देखते ही होंगे की निजीकृत और कस्टम निर्मित गिफ्टों को लोग कितना ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए आप इसका बिजनेस कर सकते हैं। और यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है और आप इससे महीने के हज़ारो रूपए तो कमा ही सकते है। इसलिए यह हमारी सूची में प्रथम नंबर पर है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

कार्यक्रम आयोजक (Event Organizer):

आप Event Organizer बन कर महीने के लाखो रूपए कमा सकते है। इस बिज़नेस में आपको लोगो के इवेंट्स की प्लानिंग और उसका आयोजन करना होता है। यह बिज़नेस का एक अच्छा तरीका है। लेकिन यहां आपको ज्यादा प्रयास करना पड़ेगे। तभी आप इस बिज़नेस में सफल हो पाएंगे।

छोटी किराने की दुकान (General stores):

यदि आपको कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस करना है तो आपके लिए General Store का बिज़नेस काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि छोटी किराये की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा पैसे भी नहीं लगाने पड़ेगे।

गेम पार्लर (Game Parlour):

आज के दौर बच्चे और युवा गेम खेलना काफी पसंद करते है। ऐसे में आप Game Parlour को भी अपना बिजनेस बना सकते हैं। और यह बिजनेस कभी भी घाटे में नहीं जा सकता।

जिम या फिटनेस सेंटर (Gym and fitness):

आज हर कोई अपनी सेहत को लेकर काई सजग है। इसलिए अगर आप अपना छोटा सा जिम या फिटनेस सेंटर खोल लेते हो तो यह बिजनेस का काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

ब्लॉगिंग (Start Your Blog – Blogging):

अगर आपके पास किसी फिल्ड का अच्छा नॉलेज है तो आप उस Topic पर अपना ब्लॉग लिखना शुरु कर सकते है। आप केवल 2 से 3 हजार रूपए में ही अपनी Website बना सकते है, और कुछ समय में ही आसानी से उसी ब्लॉग से हज़ारो रूपए महीने के कमा सकते है। आपको इसके लिए अपने Creative Mind का इस्तेमाल कर कुछ अलग और बेहतर करना होगा। साथ ही आप इसे Part-Time भी कर सकते है।

सोशल मीडिया सर्विस (Social Media Service):

ज्यादातर लोग Internet का इस्तेमाल Social Media को चलाने के लिए करते है। पर क्या आप यह जानते है की आप सोशल मीडिया से भी काफी अच्छी आमदनी कर सकते है। आप जानते है की लोगों के द्वारा अपने Business की Marketing करने के लिए Social Media का काफी ज्यादा उपयोग किया जाता है, जैसे — Facebook, YouTube, Instagram, Twitter, Telegram आदि।

ऐसे में आप लोगो के Social Media Account का काम सभालकर कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है। इस Business को करने के लिए आपके पास मोबाइल या Computer और Social Media का Knowledge होना चाहिये। इस व्यवसाय के जरिये आप एक से अधिक कंपनियों के Social Media Account संभाल कर अपनी खुद की Social Media कम्पनी खड़ी कर सकते है।

यदि आप इस बिजनेस से संबंधित और कुछ जानकारी चाहते हो तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों का जवाब जरूर देंगे।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

इसी तरह हम आपके लिए रोज नए Business ideas लेकर आते रहेंगे जिससे आप कई प्रकार की जानकारियां मिल सके। इसी के साथ आप हमारे साथ बने रहिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

1 thought on “Business Idea for 12th Pass : 12वी पास ऐसे कमा सकते है महीने के लाखो रूपए!”

  1. Satish Kumar Sharma

    Please tell me kya mein sms sending, form filling, copy paste air email sendig job se paisa kma skta hu kya. Koi real website ya company ke bare me btaye

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *