Great Business Ideas for Housewife : गृहणियों के लिए 10 धांसू Business Ideas!

कोरोना के बाद सभी को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। सामान की बढ़ती हुई कीमतों ने सभी की जेब पर अपना प्रभाव डाला है। ऐसे में अगर आप शादीशुदा है तो आपको भी किसी Job या बिज़नस की तलाश होगी जिससे आप ज्यादा कमाई कर पाओ। तो आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लाये है। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से गृहणियों (Housewives) के लिए कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आप घर से अपना Business शुरू कर पैसे कमा सकती है। पर यह पोस्ट “Business Ideas For Housewife” शुरू करने से पहले आपको कुछ जरुरी बाते बता दे।

Business Ideas for Housewife

Business Ideas for Housewife

सभी जानते है कि बाज़ार से पैसे कमाना बिल्कुल भी simple नही होता। पर यदि आप बताये जाने वाले तरीको को पूरी ईमानदारी से करेंगे तो आप कम समय मे ज्यादा कमाई कर पाएंगे। इन कामो को करने के लिए आपको कोई डिग्री या ज्यादा पढ़ा लिखा होने की जरुरत नही है। अगर आप 12वीं पास भी है तो आप अपने घर से बिज़नस शुरू कर के अच्छी Earnings कर सकती है। बस आपको थोड़ा सब्र रखना होगा उसके बाद आपकी कमाई शुरू हो जायेगी। तो अब जानते है ऐसे तरीको के बारे में जिससे आज की स्मार्ट गृहणियां पैसे कमा रही है।

Business Ideas For Housewife (Home Based Business Idea for Housewife):

नीचे बताये हुए 10 तरीको से गृहणियां घर बैठे पैसे कमा सकती है बिना किसी Investment के।

  1. ट्यूशन क्लासेज से पैसे कमाये (Tuition Classes se paise kamaye)
  2. टिफ़िन सर्विसेज से पैसे कमाये (Tiffin Services se paise kamaye)
  3. फ्रीलांसिंग कर के पैसे कमाये (Freelancing kar ke paise kamaye)
  4. Sweet मेकिंग बिज़नेस कर के पैसे कमाये (Sweet Making Business kar ke Paise Kamaye)
  5. सिलाई कर के पैसे कमाये (Silai Kar Ke Paise Kamaye)
  6. योगा क्लासेज से पैसे कमाये (Yoga Classes se paise kamaye)
  7. अपने टैलेंट से पैसे कमाये (Apne Talent se paise kamaye)
  8. सोशल मीडिया से पैसे कमाये (Social Media se paise kamaye)
  9. Blogging कर के पैसे कमाये (Blogging kar ke paise kamaye)
  10. यूट्यूब से पैसे कमाये (YouTube se paise kamaye)

ट्यूशन क्लासेज से पैसे कमाये (Tuition Classes se paise kamaye):

अगर आप पढ़ी लिखी हो और आप घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोच रही है तो आपको लिए Tuition classes का आईडिया सबसे अच्छा है। इसमें आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के Tuition पढ़ना शुरू कर सकती है और महीने के हज़ारो रूपए कमा सकती है।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़े।

Whats App

वर्तमान में बच्चे पढ़ने के लिए स्कूल के अलावा Tuition classes भी जाते है। Tuition क्लासेज पढ़ा कर आप कम समय में नाम और पैसे कमा सकते है। Tuition क्लासेज को आप 2 तरीको से लगा सकते है, Offline और Online क्लासेज। Offline classes में आप अपने घर में ट्यूशन पढ़ा कर पैसे कमा सकती है। पर अगर आपके घर में कम जगह है तो आप Online पढ़ा कर भी पैसे कमा सकती है।

टिफ़िन सर्विसेज से पैसे कमाये (Tiffin Services se paise kamaye):

बहुत से लोग पढ़ने एवं नौकरी ढूंढने के लिए अपना शहर छोड़कर दूसरे शहरों में जाते है। दूसरे शहरों में घर का बना हुआ खाना मिल पाना आसान नही होता है। इसलिए टिफ़िन सेंटर के चलन में तेज़ी आई है। गृहिणियां चाहे तो अपने खुद के घर से टिफ़िन सेंटर का business शुरू कर सकती है एवं पैसे कमा सकती है। इस काम को शुरू करने के लिए कोई इन्वेस्टमेंट की जरुरत नही है। इसे आप आसानी से घर पर रहकर शुरू कर सकती है।

फ्रीलांसिंग कर के पैसे कमाये (Freelancing kar ke paise kamaye):

आज के समय freelancing का काम चलन में है। बहुत से महिलाओं के पास लिखने की कला होती है। इसमें आप किसी न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन, ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिख कर पैसे कमा सकती है। इस काम को करने के लिए किसी प्रकार की पूंजी या महंगे devices की जरूरत नही पड़ती। बस आपके पास कंप्यूटर और internet कनेक्शन होना चाहिए। अगर आप Freelancing में काम पाना चाहती है तो आप नीचे दी हुई वेबसाइट पर visit कर सकती है।

  1. Fiverr
  2. Freelancer
  3. Truelancer

Sweet मेकिंग बिज़नेस कर के पैसे कमाये (Sweet Making Business kar ke Paise Kamaye):




अनेको गृहणियों को Sweets बनाने का शौक होता है या वह लज़ीज़ मिठाइयाँ बनाना जानती हैं। वह महिलाएं घर बैठे मिठाई बनाने का business शुरू कर सकती है। शुरुवात में सामान खरीदने में थोड़ा बहुत investment लग सकता है पर इसमें मुनाफा भी बहुत होगा। इस काम को भी आप घर बैठे शुरू कर सकती है।

सिलाई कर के पैसे कमाये (Silai Kar Ke Paise Kamaye):

अनेको महिलाएं सिलाई करने का काम जानती है। वह महिलाएं उनकी इस कला से महीने के हज़ारो रूपए कमा सकती है। सिलाई का काम जानने वाली महिलाएं 2 प्रकार से पैसा कमा सकती हैं। पहला, सिलाई क्लास लगा कर दुसरो को सिलाई सीखा कर, और दूसरा, अपना घर से सिलाई का काम शुरू कर के। तो यह था पांचवा तरीका जिससे गृहणियां घर से पैसे कमा सकती हैं। अब जानते है अगले तरीके के बारे में।

योगा क्लासेज से पैसे कमाये (Yoga Classes se paise kamaye):

वर्तमान समय में लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक है। इसलिए बहुत से लोग Gym और Yoga क्लासेज जाते है। ऐसे में अगर आपको Yoga आता है तो आप अपने घर से Yoga क्लासेज खोल सकती है, और पैसे कमा सकती है। अगर आपको योग नही भी आता तो कोई बात नही आप योगा सिख कर अपने घर में योगा classes चला सकती है।

अपने टैलेंट से पैसे कमाये (Apne Talent se paise kamaye):

आपके अंदर बहुत सी प्रतिभाएं होती है। जिन्हें आप पहचान कर और उसका उपयोग कर पैसे कमा सकती है। जैसे की आप cake बना सकती है तो आप अपनी बेकरी खोल सकती है, आप पढ़ाना जानती है, तो आप दुसरो को पढ़ा सकती है, आपको कुछ बनाना आता है तो आप घर से उस चीज़ की Manufacturing कर सकती है, अगर आप Gardening करना जानती है तो आप पौधे बेच सकती है और इन सब कामो को कर के घर से हज़ारो से लाखों रूपए कमा सकती है। इन सब कामो को करने के लिए investment न के बराबर लगेगा। आप आपके अंदर के टैलेंट को पहचान कर पैसे कमा सकती है।

सोशल मीडिया से पैसे कमाये (Social Media se paise kamaye):

आपने बहुत बार सुना होगा की सोशल मीडिया से पैसे कमाये जा सकते है। और यह सच भी है कि आप सोशल मीडिया से पैसे कमा सकती है। Internet पर बहुत से Social Media Applications है जिनके जरिये पैसे कमाये जा सकते है। अब हम आपको कुछ ऐसे Social Media Applications के नाम बताते है जिनसे आप बिना पैसे खर्च करे आसानी से कमाई कर सकते है।

  • Facebook
  • Quora
  • Instagram
  • Dailyhunt
  • Twitter  etc.

अगर आप इन सोशल मीडिया Applications से पैसा कमाना चाहते है तो आपको थोड़ी Digital Marketing आना भी जरुरी है। फिर ही आप इन Applications से कमाई कर पाएंगे।


Blogging कर के पैसे कमाये (Blogging kar ke paise kamaye):

अगर आपको लिखने का शौक है और आप अच्छा लिख सकती है तो आप ब्लॉग (Website) लिख कर पैसा कमा सकती है। Blogging घर बैठे पैसे कमाने के अनेक तरीको में से एक तरीका है। Blogging से पैसे कमाना मुश्किल है और इसमें समय भी लगता है। पर अगर आप अच्छे से मेहनत करेगी तो आप घर बैठे blogging से ही महीने के हज़ारो रूपए तक कमा पायेगी।

Blogging करके पैसे कमाने के लिए आपको अपना Blog (Website) लिखना होता है। जिसके लिए 3 कलाओं का होना बहुत जरुरी है।

  • Knowledge in any Field
  • Writing Skill
  • Patience

अगर आपको ब्लॉग बनाने एवं लिखने के बारे में कुछ नही आता तो आप आसानी से YouTube और इंटरनेट के माध्यम से यह सब सीख सकती है, और पैसे कमा सकती है।

यूट्यूब से पैसे कमाये (YouTube se paise kamaye):

YouTube से पैसे कमाना एक अच्छा और नया तरीका है जिससे housewives अच्छा नाम और पैसा दोनों कमा सकती है। जैसा की आपको पता ही होगा की YouTube पर अकाउंट एवं YouTube चैनल फ्री में बनता है। आप आपके Phone के माध्यम से YouTube पर अकाउंट बना सकती है और वीडियो डाल कर हज़ारो से लाखों की कमाई कर सकती है। शुरुवाती समय में आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है पर जब आपका चैनल Monetize हो जाता है तो आप आसानी से अपना काम बढ़ा सकती है। अगर आप YouTube चैनल से पैसे कमाना चाहती है तो यह जान ले की YouTube की पालिसी के मुताबिक पिछले एक साल में आपके YouTube channel पर न्यूनतम 1000 subscriber और 4000 hours का watch time आना जरुरी है। इसके बाद ही आप YouTube से पैसे कमा सकती है।

यह है कुछ बेहतरीन तरीके है जिनसे कोई भी गृहिणी घर पर बैठ कर पैसे कमा सकते है। वैसे तो housewives अनेको अलग अलग business कर के पैसे कमा सकती है, पर वह सब एक पोस्ट में बताना संभव नहीं है। इसलिए अगर आप ऐसे और तरीको के बारे में जानना चाहती है तो नीचे comment करे और बने रहिये हमारे साथ अगली पोस्ट में।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।

telegram-button.

Also Read:

Tags:


Business Ideas For Housewife, Business Ideas For Housewife in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *