Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2020 : छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना क्या है? कैसे करें आवेदन और ले लाभ जानिए यहां।

Chhattisgarh मुख्यमंत्री ने पशुओं की सुरक्षा और पशुपालकों को Rojgar बढ़ाने और उनकी मदद करने के लिए Godhan Nyay Yojana शुभारंभ किया है। भारत एक कृषि प्रधान देश है। इसी को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ Government ने किसानों की आय को बढ़ाने के लिए Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana 2020 बनाई गई है। CM भूपेश बघेल ने कहा कि Chhattisgarh में गाय पालन को आर्थिक रूप से फायदेमंद बनाने चराई की रोकथाम और सड़कों में घूमते आवारा पशुओं के State में Godhan Nyay योजना शुरू करने का ऐलान किया है।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

गांव में पशु धन के विकास के लिए गौशाला का निर्माण किया जा रहा है। Chhattisgarh में 2200 गांवों में गो आश्रम का निर्माण हो चुका है। आने वाले दो-तीन महीने में लगभग 5000 गांव में को गोआश्रम बना दिए जाएंगे। Chhattisgarh Government ने गौ रक्षा और गौ संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि पूरे देश में गोबर खरीदने वाला पहला state बनाने जा रहा है। इस yojana से किसानों पशुपालकों को लाभ मिलेगा उनकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और उनके आय का स्त्रोत भी बढ़ेगा। Chhattisgarh के CM भूपेश बघेल का Godhan Nyay yojana की मात्र घोषणा से किसानों पशुपालकों में एक खुशी की लहर सी देखने मिल रही।

 Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

Chhattisgarh राज्य में खुलेगी चराई की परंपरा रही है, इससे किसान की फसलों को काफी नुकसान होता था। इसके साथ ही सड़क कई पशु पालक दूध निकालने के बाद पशुओं को खुला छोड़ देते थे। ऐसे ही स्थिति में सुधार लाने के लिए इस yojana को लागू किया गया है। इस yojana के तहत पशुपालक अपने पशुओं के चारे का प्रबंध कर पाएंगे। साथ ही पशु को बांध कर रखेंगे। तो इससे उन्हें गोबर प्राप्त होगा, जिससे वे Government को बेचकर आर्थिक लाभ कमा पाएंगे।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Whats App ग्रुप से जुड़ेWhats App

CG Godhan Nyay योजना के लाभ
  • पशुपालकों और किसानों से गोबर निर्धारित दर पर खरीदा जाएगा।
  • इस yojana के जरिए गांव में Rojgar के अवसर भी प्रदान हो पाएंगे।
  • पशुओं की रक्षा हो पाएगी।
  • State में गोपालन को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस योजना से पशुपालकों को आर्थिक रूप से लाभ मिल पाएगा।
  • ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana

  1. इस yojana के तहत किसानों और पशुपालकों से गोबर खरीदा जाएगा। इसके लिए दर कृषि एवं जल संसाधन द्वारा तय की जाएगी। इस yojana को पूरी तरह से आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने लिए लागू किया जाएगा।
  2. किसान vermi compost के जरिए जैविक खेती कर पाएंगे। इस yojana के जरिए तैयार होने वाली  Vermi compost खाद की बिक्री सहकारी समितियों के माध्यम से की जाएगी।

तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ऐसी ही जानकारियो के लिए हमारे Telegram ग्रुप से जुड़े ।
telegram-button.

Also Read: –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *